Thursday, July 25, 2024
30.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeBUSINESS News in hindi - DeshrojanaSensex Next Week: अगले हफ्ते शेयर बाजार में निवेश की कर रहे...

Sensex Next Week: अगले हफ्ते शेयर बाजार में निवेश की कर रहे तैयारी तो जान लें कैसा रहेगा सेंसेक्स का हाल

Google News
Google News

- Advertisement -

भारतीय शेयर बाजार के लिहाज से आगामी सप्ताह (Sensex Next Week) बेहद महत्वपूर्ण होने वाला है। इस सप्ताह बाजर की दिशा वैश्विक रुझान और विदेशी निवेशकों की गतिविधियों से तय होगी। साथ ही इसी सप्ताह टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) और एचसीएल टेक्नोलॉजीज के पहली तिमाही के नतीजे भी आने हैं। यह बाजार को दिशा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

Sensex Next Week : पहली तिमाही के नतीजों का रहेगा असर

आर्थिक जानकारों की मानें तो पिछले सप्ताह की रिकॉर्ड तेजी के बाद स्थानीय बाजारों (Sensex Next Week) में कुछ नरमी दिख सकती है। स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लि. के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक प्रवेश गौड़ ने कहा कि घरेलू मोर्चे पर कंपनियों का चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के नतीजों का सत्र इस सप्ताह शुरू हो रहा है। 11 जुलाई को टीसीएस और 12 जुलाई को एचसीएल टेक्नोलॉजीज के तिमाही नतीजे आएंगे। इसके अलावा सरकार 23 जुलाई को 2024-25 का पूर्ण बजट पेश करने जा रही है। शेयर बाजार के लिए यह एक प्रमुख घटनाक्रम होगा। बाजार को उम्मीद है कि सरकार बजट में वृद्धि को बढ़ावा देने वाली नीतियों की घोषणा करेगी। साथ ही मानसून की प्रगति पर भी सभी की निगाहें रहेंगी।

Sensex Next Week: विदेशी निवेशकों पर भी होंगी निगाहें

sensex-nifty-live-today
sensex-nifty-live-today

उन्होंने कहा कि इसके अलावा घरेलू और विदेशी संस्थागत (डीआईआई और एफआईआई) निवेशकों की गतिविधियां भी बाजार (Sensex Next Week) की दृष्टि से महत्वपूर्ण रहेंगी। साथ ही कच्चे तेल की कीमतें भी बाजार के लिए महत्वपूर्ण रहेंगी। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स चार जुलाई को 80,392.64 अंक के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंचा था। उसी दिन नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 24,401 अंक के अपने नए शिखर पर पहुंचा था।

महंगाई के आंकड़ों से भी तय होगा बाजार का रुख

मास्टर कैपिटल सर्विसेज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अरविंदर सिंह नंदा ने कहा कि बाजार का परिदृश्य प्रमुख घरेलू और वैश्विक आर्थिक आंकड़ों से तय (Sensex Next Week) होगा। भारत के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति के आंकड़े, औद्योगिकी उत्पादन के आंकड़े, फेडरल रिजर्व प्रमुख का संबोधन, ब्रिटेन के सकल घरेलू उत्पाद के आंकड़े, अमेरिका के उपभोक्ता मुद्रास्फीति तथा बेरोजगारी दावे के आंकड़े बाजार के लिए महत्वपूर्ण रहेंगे। पिछले सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 963.87 अंक या 1.21 प्रतिशत चढ़ गया। वहीं निफ्टी 313.25 अंक या 1.30 प्रतिशत के लाभ में रहा।

अमेरिका और चीन में महंगाई के आंकड़ों का असर होगा

indian economy

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि कंपनियों के तिमाही नतीजों का सत्र शुरू हो रहा है। आईटी क्षेत्र की दिग्गज टीसीएस से इसकी शुरुआत हो रही है। बाजार बेहतर नतीजों की उम्मीद कर रहा है। निवेशकों की निगाहें क्षेत्र के परिदृश्य को लेकर प्रबंधन की टिप्पणी पर रहेगी। वहीं, मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि इस सप्ताह पहली तिमाही के नतीजों की वजह से हम शेयर और क्षेत्र विशिष्ट गतिविधियां देखेंगे। इसके अलावा निवेशकों की निगाहें भारत, अमेरिका और चीन के मुद्रास्फीति के आंकड़ों पर भी रहेगी।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

31 जुलाई 2024 तक फसलों का बीमा कराएं किसान: उपायुक्त विक्रम सिंह

फरीदाबाद, 24 जुलाई- प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ 2024 की बीमा कराने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2024 है। जिसमें बीमा पंजीकृत करवाने...

समाधान शिविर में लोगों ने रखी शिकायतें

देश रोजाना, हथीन- लघु सचिवालय हथीन में लगाए गए समाधान शिविर में लोगों ने शिकायतें रखीं। पहाड़ी गांव निवासी शिव सिंह ने परिवार पहचान...

बेटे पर ध्यान देते तो वह क्यों बिगड़ता?

तमिल के प्रख्यात कवि और संत तिरुवल्लुवर ने तमिल साहित्य को समृद्ध करने में बहुत योगदान दिया। संत तिरुवल्लुवर ने लोगों को इस बात की...

Recent Comments