Wednesday, July 24, 2024
33.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeIndiaBodhi Yatra: प्रधानमंत्री की कल्पनाओं को धरातल पर उतार रहा UP :...

Bodhi Yatra: प्रधानमंत्री की कल्पनाओं को धरातल पर उतार रहा UP : शेखावत

Google News
Google News

- Advertisement -

केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि उत्तर प्रदेश पर्यटन के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है। यूपी प्रधानमंत्री की कल्पनाओं को धरातल पर उतार रहा है। शेखावत शुक्रवार को यूपी पर्यटन विभाग के दिल्ली में आयोजित ‘बोधि यात्रा’ (Bodhi Yatra) कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अक्सर अपने भाषणों में कहते हैं कि भारत युद्ध की नहीं, बुद्ध की भूमि है। इसी पवित्र भूमि ने समूची दुनिया को सत्य, अहिंसा, दया और करुणा का संदेश दिया। उन्होंने इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग का आभार जताया।

Bodhi Yatra: ‘भारत के प्रति बढ़ा दुनिया का आकर्षण’

कार्यक्रम (Bodhi Yatra) के दौरान उन्होंने कहा कि भगवान बुद्ध से जुड़े तीर्थ स्थलों कपिलवस्तु, श्रावस्ती, सारनाथ, कौशाम्बी, कुशीनगर और संकिसा के विकास एवं सांस्कृतिक संरक्षण के लिए प्रधानमंत्री ने कई प्रयास किए हैं। इसी क्रम में वर्ष 2021 में कुशीनगर में अन्तरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का उद्घाटन किया गया। सारनाथ में बौद्ध सभा सम्बोधन हुआ। बौद्ध धर्म, संस्कृति, शिक्षा और प्रचार-प्रसार कर उनके बढ़ावा देने के लिए नेपाल के साथ द्विपक्षीय समझौता भी हुआ।

केंद्रीय पर्यटन मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में दुनिया का नजरिया बदला है। आज सांस्कृतिक रूप से भारत के प्रति आकर्षण और बढ़ा है। बौद्ध सर्किट के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री का विशेष तौर पर आभार व्यक्त करता हूं। जापान, थाईलैंड, दक्षिण कोरिया, म्यांमार, कंबोडिया, श्रीलंका, इंडोनेशिया जैसे बौद्ध देशों से प्राचीन भारतीय हिंदू बौद्ध सांस्कृतिक संबंध का विशेष जुड़ाव रहा है। अयोध्या धाम और प्रभु श्रीराम से भी इन देशों का आत्मीय जुड़ाव तो हजारों वर्ष से अधिक पुराना है।  

बौद्ध से जुड़े पर्यटन को बढ़ावा देना है लक्ष्य

बौद्ध यात्रा (Bodhi Yatra) कार्यक्रम के सहारे उत्तर प्रदेश सरकार बौद्ध धर्म से जुड़े स्थलों को पर्यटन के लिए और आकर्षक बनाने का प्रयास कर रही है। यूपी के पर्यटन और संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि यूपी पर्यटन विभाग ‘बोधि यात्रा’ के माध्यम से बौद्ध विरासत और तीर्थ स्थलों की झलक पेश कर रही है। उत्तर प्रदेश में भगवान बुद्ध और बौद्ध धर्म से जुड़े कई प्रमुख तीर्थ स्थल हैं। यूपी प्रारंभिक बौद्ध धर्म का केंद्र रहा है। यहीं से बौद्ध धर्म का विस्तार दुनिया के बाकी हिस्सों में हुआ। बौद्ध धर्म को मानने वाले श्रद्धालु और पर्यटक प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में देश-दुनिया से उत्तर प्रदेश आते हैं। बोधि यात्रा बुद्ध के जीवन, अनुभव और उपदेशों के महत्वपूर्ण पहलुओं को प्रस्तुत करना है।

इस कार्यक्रम में मुख्य उपस्थिति केंद्रीय पर्यटन मंत्री माननीय गजेंद्र सिंह शेखावत, उत्तर प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह की रही। कार्यक्रम में मुख्य सचिव, उप्र., प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति मुकेश कुमार मेश्राम, विभिन्न देशों के राजदूत, उच्चायुक्त एवं उच्चायोग के अधिकारियों के साथ-साथ कई विभागों के सचिव और मुख्य सचिव की गरिमामय उपस्थिति रही। प्रतिष्ठित ट्रैवल राइटर, ब्लॉगर, टूर एंड ट्रैवल प्रतिनिधियों के साथ-साथ भारतीय व अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ के प्रतिनिधि आयोजन का हिस्सा बने।      

लेटेस्ट खबरों के लिए क्लिक करें : https://deshrojana.com/

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

नए बस रूटों के लागू होने से परिवहन सेवाओं का होगा विस्तार, सूची हुई जारी

देश रोजाना, हथीन- राज्य परिवहन विभाग द्वारा नए बस रूट परमिटों की सूची जारी हो गई है। इसके तहत अब शहरी एवं ग्रामीण बस...

31 जुलाई 2024 तक फसलों का बीमा कराएं किसान: उपायुक्त विक्रम सिंह

फरीदाबाद, 24 जुलाई- प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ 2024 की बीमा कराने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2024 है। जिसमें बीमा पंजीकृत करवाने...

समाधान शिविर में लोगों ने रखी शिकायतें

देश रोजाना, हथीन- लघु सचिवालय हथीन में लगाए गए समाधान शिविर में लोगों ने शिकायतें रखीं। पहाड़ी गांव निवासी शिव सिंह ने परिवार पहचान...

Recent Comments