Monday, May 27, 2024
34.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeIndiaयह खबर उड़ा देगी रातो की नींद, AC का इस्तेमाल भी कर...

यह खबर उड़ा देगी रातो की नींद, AC का इस्तेमाल भी कर देंगे आप बंद

Google News
Google News

- Advertisement -

होली के बाद भारत में गर्मी का प्रकोप बढ़ने लगता है। जिसमे ज्यादातर लोगो के घरो में पंखे चल जाते है लेकिन अप्रैल तक सभी को एक AC की जरूरत तो पड़ ही जाती है। बिना AC के मई के महीने में तो हालात ही ख़राब हो जाती है। लेकिन AC की लात कही न कही गलत भी है क्योंकि अगर एक बार ये लात लग जाये तो गर्मी काटनी मुश्किल हो जाती है। इसके बिना लोगो को दिन और रात गुजारना मुश्किल पड़ जाता है। एक बार को AC के बिना दिन तो कट भी जाये लेकिन रात काटनी नामुमकिन है। अगर आप के साथ भी कुछ ऐसा ही है तो अब आपकी जेब हल्की होने वाली है।

अप्रैल 2024 यानि अगले साल से बिजली महंगी हो जाएगी। तो यदि आप रात भर AC चलते है तो आप लोग अगले साल ज्यादा बिल का भुगतान करने के लिए तैयार हो जाइए अगले साल आपको बिल का भुगतान ज्यादा करना पड़ेगा। हालांकि इस दौरान बिजली की दरें दिन में सस्ती होंगी।  सरकार के द्वारा नए बिजली टैरिफ प्लान के अनुसार दिन में बिजली की दर मौजूदा कीमत से 20% तक कम होगी, लेकिन रात में बिजली की दर 10 से 20% तक महंगी हो जाएगी। शुक्रवार को सरकार ने इस नए टैरिफ प्लान को मंजूरी प्रदान कर दी है।

केंद्रीय बिजली मंत्री आरके सिंह ने नए बिजली टैरिफ को मंजूरी देने के बाद कहा है कि बिजली बिल कम करने में इससे ग्राहकों को मदद मिलेगी।  माना जा रहा है कि सरकार के इस कदम से देश में सौर और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से उत्पादित बिजली की मांग बढ़ेगी और पुराने चले आ रहे तरीकों पर निर्भरता कम होगी। इस दौरान ग्राहक खपत में किफायत बरतेंगे। इसके साथ ही पीक आवर में ज्यादा बिल आने की संभावना देखते हुए

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments