Thursday, July 25, 2024
30.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeLATESTIran presidential Election: राष्ट्रपति चुनाव में सुधारवादी नेता पेजेशकियन को बहुमत, सईद...

Iran presidential Election: राष्ट्रपति चुनाव में सुधारवादी नेता पेजेशकियन को बहुमत, सईद जलीली को हराया

Google News
Google News

- Advertisement -

Iran reformist Masoud Pezeshkian wins presidential runoff : ईरान के राष्ट्रपति पद चुनाव में मसूद पेजेशकियन ने जीत दर्ज की है। बता दें कि ईरान में राष्ट्रपति पद के लिए पिछले सप्ताह मतदान हुआ था। इसमें सईद जलीली और पेजेशकियन शीर्ष पर रहे थे। इसके बाद दोनों के बीच सीधे मुकाबले (Iran presidential Election) में सुधारवादी नेता मसूद पेजेशकियन ने कट्टपंथी जलीली को हराया।

Iran presidential Election: पेजेशकियन को 1.63 करोड़ वोट मिले

ईरान (Iran presidential Election) में पिछले महीने एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मृत्यु हो गई थी। इसके बाद, शुक्रवार को पेजेशकियन और जलीली के बीच सीधे मुकाबले के तहत मतदान हुआ था। पेजेशकियन एक करोड़ 63 लाख मतों के साथ विजयी घोषित किए गए। जलीली को एक करोड़ 35 लाख वोट मिले।

समर्थकों ने सड़क पर उतरकर जश्न मनाया

इससे पहले 28 जून को मतदान (Iran presidential Election) के शुरुआती दौर में किसी भी उम्मीदवार को 50 प्रतिशत से ज्यादा वोट नहीं मिले थे। इसके कारण शीर्ष दो उम्मीदवारों के बीच सीधा मुकाबला हुआ। पेजेशकियन (Masoud Pezeshkian) की बढ़त मजबूत होने के साथ ही उनके समर्थकों ने तेहरान और अन्य शहरों में सड़कों पर उतरकर जश्न मनाना शुरू कर दिया था। ये चुनाव ऐसे समय में हुए हैं, जब इजराइल-हमास के बीच जारी युद्ध को लेकर पश्चिम एशिया में व्यापक स्तर पर तनाव है और ईरान पिछले कई वर्षों से आर्थिक संकट का सामना कर रहा है।

हसन रूहानी समर्थक हैं पेजेशकियन

मसूद पेजेशकियन (Iran presidential Election) का झुकाव पूर्व राष्ट्रपति हसन रूहानी की ओर है, जिनके शासन के तहत तेहरान ने विश्व शक्तियों के साथ 2015 का ऐतिहासिक परमाणु समझौता किया था। हालांकि, यह परमाणु समझौता रद्द हो गया था और कट्टरपंथी नेता दोबारा सत्ता पर काबिज हो गए थे। हृदय रोग विशेषज्ञ मसूद (69) फिर से परमाणु समझौता करने और पश्चिमी देशों से संबंध बेहतर करने के पक्षधर हैं।

बता दें कि पिछले महीने हेलीकॉप्टर हादसे में ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत हो गई थी। रईसी के साथ हेलीकॉप्टर में सवार ईरान के विदेश मंत्री अमीर अब्दुल्लाहियान की भी मौत हो गई थी। ईरान के सरकारी टीवी ने ये जानकारी दी थी।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

कपास की फसल को लेकर गांव बंचारी में किसान मेले का आयोजन

पलवल,24 जुलाई - कृषि एवं किसान कल्याण विभाग पलवल द्वारा कपास की फसल को लेकर गांव बंचारी में किसान मेले का आयोजन किया।...

Jammu-Kashmir: कुपवाड़ा मुठभेड़ में एक आतंकवादी ढेर, एक जवान शहीद

जम्मू कश्मीर(Jammu-Kashmir: ) के कुपवाड़ा जिले में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच रातभर मुठभेड़ हुई, जिसमें एक आतंकवादी मारा गया और एक जवान...

कार की चपेट में आकर बाइक सवार युवक की मौत

देश रोजाना, हथीन- गांव बहीन के निकट होड़ल नूँह रोड पर कार की चपेट में आकर एक बाइक सवार युवक की मौत हो गई।...

Recent Comments