Thursday, July 25, 2024
30.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeLATESTDisadvantages of Swimming: इन लोगों को भारी पड़ सकती है स्विमिंग, जाने...

Disadvantages of Swimming: इन लोगों को भारी पड़ सकती है स्विमिंग, जाने पूरी जानकारी

Google News
Google News

- Advertisement -

स्विमिंग करना कई लोगों को अच्छा लगता है तो कई लोगों को नहीं। ज्यादातर लोगों को स्विमिंग करना पसंद होता है। स्विमिंग को एक सबसे अच्छी एक्सरसाइज भी माना गया है। लेकिन कई लोगों के लिए यह भारी पड़ सकती है। इसलिए हम आपको इस आर्टिकल में बताएगे उन लोगों के बारे में जिनके लिए स्विमिंग करना सही नही है।और वह लोग कैसे इससे बच सकते हैं।

Swimming करने से पहले ये काम करने चाहिए

जब लोग कहीं बाहर घूमने जाते हैं और वहां कोई तालाब या स्विमिंग पुल दिखाई देता है तो देखकर ही तैरने का मन करने लगता है। और बिना कुछ सोचे तैरने के लिए कूद पड़ते है। जिससे वह लोग संकट में पड़ जाते हैं। लेकिन हमारी छोटी सी असावधानी हमें मुश्किल में डाल सकती है। ये बाते उन लोगों के लिए ज्यादा जरूरी है जिन्हें स्विमिंग करनी नहीं आती।
आपको बता दें कि ऐसे लोगों को पहले स्विमिंग के बारे में सारी जानकारी ले लेनी चाहिए। उन्हें पहले किसी ट्रेनर से स्विमिंग की ट्रेनिंग लेनी चाहिए। उसके नियमों के बारे में जान लेना चोहिए। जब पूरी तरह से सीख जाएं तब उन्हें तैरने की कोशिश करनी चाहिए। इससे वह स्विमिंग का लुत्फ उठा सकते हैं और उन्हें पानी में किसी तरह की दिक्कत भी नहीं होती उन्हे पता होता है की यदि वह पानी में डूब रहें है तो कैसे निकले या बचें।

Swimming करने के अनगिनत फायदे

आपको बता दें की स्विमिंग करना हमारे लिए काफी फायदेमंद होता है। ये कई तरह की बीमारियों का इलाज भी बन सकती है। यह एक सबसे अच्छी एक्सरसाइज भी मानी जाती है। सबसे जरूरी बात इसे कार्डियो एक्टिविटिज में भी उपयोग किया जाता है। जिसमें काफी असरदार साबित होती है। इसका उपयोग घुटने के दर्द, मोटापे जैसी अन्य समस्याओं से निजात पाने के लिए भी किया जाता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर हम Regular सिर्फ 30 से 40 मिनट swimming करते हैं तो इससे भी शरीर को सेहतमंद रखा जा सकता है। लेकिन कई बार ऐसी condition होती है जिसमें Swimming हमारे लिए खतरा बन सकती है। एैसी Condition में कभी भी Swimming नहीं करनी चाहिए।

इन Condition में न करें Swimming

कंटेजियस बीमारियां 

पहले नंबर पर आता है जुकाम, खांसी, स्किन और एलर्जी जैसी बीमारी जिन लोगों को होती है उन्हें कभी भी इस स्थिति में स्विमिंग नहीं करनी चाहिए वरना सेैहत और ज्यादा बिगड़ सकती है।

 हाइपोग्लाइसीमिया

दूसरे पर वह लोग जिनका शुगर कम होता है तो ऐसे लोगों को स्विमिंग से दूर ही रहना चाहिए। आगर ऐसे लोगों को स्विमिंग करनी हो तो पहले अपने डॉक्टर की सलाह ले,उसके बाद ही स्विमिंग करने की सोचे। वरना स्विमिंग के दौरान सेहत खराब होने के चांसेस ज्यादा हो सकते है। जो की आपके लिए सही नही होगा।

 सर्जरी के बाद

तीसरे नंबर पर वो लोग आते हैं जिन लोगों ने सर्जरी कराई हुई होती है। सर्जरी के तुरंत बाद या जब टांके लगे हुए होते है उस दौरान लोगों को स्विमिंग बिल्कुल नहीं करनी चोहिए ये खतरनाक हो सकती है

    लेटेस्ट खबरों के लिए क्लिक करें: https://deshrojana.com

    - Advertisement -
    RELATED ARTICLES
    Desh Rojana News

    Most Popular

    Must Read

    कार की चपेट में आकर बाइक सवार युवक की मौत

    देश रोजाना, हथीन- गांव बहीन के निकट होड़ल नूँह रोड पर कार की चपेट में आकर एक बाइक सवार युवक की मौत हो गई।...

    US Election: कमला हैरिस के नेतृत्व में कैसा होगा भारत-अमेरिका संबंध,जानिए

    मुकेश अघी जो कि भारत केंद्रित अमेरिकी व्यापार एवं रणनीतिक पैरोकार समूह के प्रमुख हैं ने एक साक्षात्कार में कमला हैरिस के राष्ट्रपति (US...

    Haryana Congress: हुड्डा ने क्यों कहा, नॉन स्टॉप नहीं फुल स्टॉप हरियाणा

    कांग्रेस (Haryana Congress: ) नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा है कि नायब सिंह सैनी सरकार को अपने नान-स्टाप हरियाणा नारे को फुल स्टाप...

    Recent Comments