Thursday, July 25, 2024
30.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeEDITORIAL News in Hindiकाशी से पढ़कर आए दो पंडित

काशी से पढ़कर आए दो पंडित

Google News
Google News

- Advertisement -

काशी सदियों तक उच्च शिक्षा का केंद्र रहा है। यह आध्यात्मिक और धार्मिक नगरी होने के साथ-साथ उच्च शिक्षा के लिए भी विख्यात रही है। यहां से पढ़कर निकलने वाले युवाओं को समाज में बहुत सम्मान के साथ देखा जाता था। काफी पुरानी बात है। दो पंडितों ने काशी में कई वर्षों तक रहकर धर्म और शास्त्रों का अध्ययन किया। वे काफी प्रखर बुद्धि के थे, लेकिन उनमें एक कमी भी थी। वे एक दूसरे के प्रति ईष्यालु थे और अपने आप को महापंडित समझते थे। जब दोनों की शिक्षा पूर्ण हुई तो दोनों एक दूसरे के साथ अपने घर की ओर रवाना हुए।

चलते-चलते रास्ते में रात हो गई तो दोनों एक शहर के सबसे अमीर व्यापारी के यहां रुके। जब व्यापारी को यह पता चला कि दोनों पंडित काशी से पढ़कर आए हैं, तो उसने थोड़ी देर तक दोनों से बातचीत की। दोनों पंडितों के साथ बातचीत करने के बाद वह यह समझ गया कि दोनों एक दूसरे को मूर्ख समझते हैं और अपने आपको महान विद्वान। उन दोनों पंडितों की बातचीत का लहजा और बातचीत उस व्यापारी को अच्छी नहीं लगी।

फिर भी उसने बड़े धैर्य के साथ उनको सुना। थोड़ी देर बाद उसने उन दोनों पंडितों से अलग-अलग बातचीत की। उनकी बातचीत के बाद वह एक निष्कर्ष पर पहुंचा। उसने थोड़ी देर बाद कहा कि चलिए, भोजन तैयार हो गया है। आप दोनों भोजन ग्रहण कर लें। जब वह दोनों पंडित भोजन ग्रहण करने पहुंचे तो एक थाल में चारा और दूसरे थाल में भूसा देखकर गुस्सा हो गए। उन्होंने कहा कि हम आपको जानवर दिखाई देते हैं। इस पर व्यापारी ने कहा कि आप दोनों ने ही तो एक दूसरे के बारे में कहा था कि वह बैल है, वह गधा है। यह सुनकर दोनों पंडित लज्जित हो गए। उन्होंने व्यापारी से क्षमा मांगी और अहंकार न करने का वचन दिया।

-अशोक मिश्र

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

कपास की फसल को लेकर गांव बंचारी में किसान मेले का आयोजन

पलवल,24 जुलाई - कृषि एवं किसान कल्याण विभाग पलवल द्वारा कपास की फसल को लेकर गांव बंचारी में किसान मेले का आयोजन किया।...

Jammu-Kashmir: कुपवाड़ा मुठभेड़ में एक आतंकवादी ढेर, एक जवान शहीद

जम्मू कश्मीर(Jammu-Kashmir: ) के कुपवाड़ा जिले में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच रातभर मुठभेड़ हुई, जिसमें एक आतंकवादी मारा गया और एक जवान...

सोशल मीडिया पर ज्यादा समय बिताना बना सकता है बीमार

सोशल मीडिया पर कितनी देर तक स्क्रॉलिंग करते हैं और किस तरह की खबरें स्क्रॉल करते हैं? यह सवाल हर आदमी को अपने आप...

Recent Comments