Wednesday, July 24, 2024
33.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeSPORTSCricketGautam Gambhir:  भारतीय क्रिकेट टीम को मिला नया कोच, अब गौतम गंभीर...

Gautam Gambhir:  भारतीय क्रिकेट टीम को मिला नया कोच, अब गौतम गंभीर की कोचिंग में मैदान फतह करने उतरेगी टीम इंडिया

Google News
Google News

- Advertisement -

Gautam Gambhir Becomes The New Head Coach Of Team India: राहुल द्रविड़ की शानदार विदाई के बाद आखिरकार भारतीय क्रिकेट टीम को नया कोच मिल ही गया। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने टीम के नए मुख्य कोच के नाम की घोषणा कर दी है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने इसका एलान किया है। भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) भारतीय टीम के नए हेड कोच होंगे। वह राहुल द्रविड़ की जगह लेंगे।

टेस्ट, वनडे और टी20 टीम की कोचिंग करेंगे Gautam Gambhir

Gautam Gambhir

गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) भारतीय टीम के तीनों प्रारूप के कोच होंगे। इस बारे में जय शाह ने पहले ही कहा था कि अलग-अलग प्रारूप के लिए अलग कोच नहीं नियुक्त किए जाएंगे। गंभीर का कार्यकाल 3.5 साल का होगा। बता दें कि बीसीसीआई ने मई में मुख्य कोच के लिए आवेदन मंगवाए थे। इसके बाद दो लोगों का टेस्ट लिया गया था। इनमें गंभीर के अलावा भारतीय महिला टीम के पूर्व कोच डब्ल्यूवी रमन का नाम शामिल था। हालांकि, अब जय शाह ने गंभीर के नाम का एलान कर दिया है।

सोशल मीडिया पर साझा की जानकारी

जय शाह ने सोशल मीडिया पर गंभीर (Gautam Gambhir) के नाम का एलान किया है। उन्होंने कहा कि मुझे टीम इंडिया के हेड कोच के तौर गंभीर के नाम की घोषणा करते हुए काफी खुशी हो रही है। मैं उनका भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में स्वागत करता हूं। आधुनिक क्रिकेट तेजी से विकसित हुआ है और गौतम ने इस बदलते परिदृश्य को करीब से देखा है। अपने पूरे करियर में कठिनाइयों को सहने और विभिन्न भूमिकाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के बाद, मुझे विश्वास है कि गौतम भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए आदर्श व्यक्ति हैं। टीम के लिए उनका स्पष्ट दृष्टिकोण, उनके विशाल अनुभव के साथ मिलकर, उन्हें इस रोमांचक और सबसे अधिक मांग वाली कोचिंग भूमिका को निभाने के लिए पूरी तरह से सक्षम बनाता है। बीसीसीआई गंभीर की इस नई यात्रा का पूरा समर्थन करता है।

गंभीर की कोचिंग में निखरी है कई आईपीएल टीमें

गंभीर (Gautam Gambhir) आईपीएल में केकेआर और लखनऊ सुपरजाएंट्स को कोचिंग दे चुके हैं। एक कप्तान के तौर पर भी उनका कोलकाता के साथ कार्यकाल शानदार रहा है। उन्होंने केकेआर को दो बार चैंपियन बनाया है। साथ ही कोच के तौर पर लखनऊ को दो सत्र (2022, 2023) में प्लेऑफ तक ले गए। कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटर रहते हुए 2024 में उन्होंने टीम को चैंपियन बनाया। गंभीर का कार्यकाल जुलाई 2024 से 31 दिसंबर 2027 तक का होगा। उनकी कोचिंग में टीम इंडिया चैंपियंस ट्रॉफी 2025, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 2025 और 2027, टी20 विश्व कप 2026 और वनडे विश्व कप 2027 खेलेगी।

किन-किन चुनौतियों से निपटना होगा गंभीर को

गंभीर (Gautam Gambhir) के सामने आगामी दिनों में तीन सीमित ओवर विश्व कप और दो आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप जीतने की चुनौती है। उनके कार्यकाल की शुरुआत जुलाई में श्रीलंका के खिलाफ सफेद गेंद की सीरीज से होगी। इसके बाद टीम इंडिया बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ दो घरेलू टेस्ट सीरीज खेलेगी। साल के अंत में भारत को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा भी करना है और पांच टेस्ट मैच खेलने हैं। 2025 में पाकिस्तान में चैंपियंस ट्रॉफी के अलावा साल के मध्य में इंग्लैंड का दौरा भी करना है। 2026 में भारत और श्रीलंका टी20 विश्व कप की संयुक्त मेजबानी करेंगे और 2027 का वनडे विश्व कप दक्षिण अफ्रीका में खेला जाना है।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Rahul Gandhi: किसान नेताओं के प्रतिनिधिमंडल ने की राहुल गाधी से मुलाकात

पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और कर्नाटक के किसान नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी(Rahul Gandhi:...

Kavad Yatra : कावड़ यात्रा में श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए हरियाणा पुलिस के पुख्ता इंतजाम

2 अगस्त को शिवरात्रि का त्यौहार है तथा कावड़ यात्रा 22 जुलाई से 2 अगस्त तक प्रस्तावित है। ऐसे में लाखों की संख्या में...

North Korea Balloon: कचरे वाले गुब्बारे से दक्षिण कोरिया को हुआ नुकसान!

उत्तर कोरिया की ओर से दक्षिण कोरिया की ओर लगातार कचरे भरे गुब्बारे(North Korea Balloon: ) भेजे जा रहे हैं। उत्तर कोरिया की इन...

Recent Comments