Sunday, July 21, 2024
31.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeLATESTनासा ने शेयर की अमेरिका से घिरे धुएं की सैटेलाइट तस्वीर ...

नासा ने शेयर की अमेरिका से घिरे धुएं की सैटेलाइट तस्वीर न्यूयॉर्क क्यों प्रभावित हुआ?

Google News
Google News

- Advertisement -

नासा ने पूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका के आकाश को घेरने वाली कनाडाई आग से धुएं की उपग्रह तस्वीरें जारी की हैं, जिससे न्यूयॉर्क शहर और वाशिंगटन, डीसी सहित कई शहरों में हवा की गुणवत्ता में बड़ी गिरावट, एयरलाइन रद्दीकरण और काम में रुकावट आई है।

उपग्रह चित्र में न्यूयॉर्क शहर में धुंआ दिखाई दे रहा है। (लॉरेन डौफिन द्वारा नासा अर्थ ऑब्जर्वेटरी छवि)
उपग्रह चित्र में न्यूयॉर्क शहर में धुंआ दिखाई दे रहा है। (लॉरेन डौफिन द्वारा नासा अर्थ ऑब्जर्वेटरी छवि)

सैटेलाइट इमेज से पता चलता है कि क्यूबेक में आग से बड़ी मात्रा में धुआं इस क्षेत्र में फैल गया। “कनाडा से जंगल की आग का धुआं हाल के वर्षों में प्रत्येक गर्मियों में कई बार उत्तरपूर्वी अमेरिका के ऊपर से गुजरा है, लेकिन यह आमतौर पर नोटिस करने के लिए वातावरण में बहुत अधिक है। जबकि हवाएं आमतौर पर क्यूबेक में आग से धुएं को पूर्व की ओर ले जाती हैं, इस बार, हवा धुएं को दक्षिण की ओर ले जा रही है, “अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने गुरुवार को ट्वीट किया। (यह भी पढ़ें: कनाडा के जंगल में लगी आग का धुआं न्यूयॉर्क शहर पहुंचा, बना सबसे प्रदूषित शहर)

नवीनतम अद्यतन क्या हैं?

शुक्रवार को अमेरिका का पूर्वी आसमान साफ ​​हो रहा है और हवा की गुणवत्ता में सुधार हो रहा है। रविवार को कुछ इलाकों में बारिश का भी अनुमान है, जिससे धुएं को दूर करने में मदद मिलेगी.

न्यूयॉर्क शहर में वायु गुणवत्ता सूचकांक में मध्यम स्तर पर सुधार हुआ है। ब्लूमबर्ग ने बताया कि airnow.gov के अनुसार, मैसाचुसेट्स में पूर्वी मैरीलैंड और केप कॉड के कुछ ही क्षेत्रों में प्रदूषण का खतरनाक स्तर बना हुआ है।

न्यूयॉर्क में इतनी गंभीर स्थिति किस वजह से हुई?

पिछले महीने से कनाडा के जंगलों में लगी आग का धुआं अमेरिका की ओर बढ़ रहा है। क्यूबेक के पास कम से कम कई दिनों से सबसे हालिया लपटें धधक रही हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि अमेरिका में बढ़ रहा धुआं न्यूयॉर्क सहित पूर्वी क्षेत्रों को गंभीर रूप से प्रभावित कर रहा है, यह विशिष्ट मौसम की स्थिति के कारण है।

नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (एनओएए) के मौसम विज्ञानी ब्रायन जैक्सन ने बताया कि इस घटना में योगदान देने वाले तीन कारक हैं:

छवि मौसम की स्थिति दिखाती है जिसके कारण पूर्वी अमेरिका में धूम्रपान हुआ है। (नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (एनओएए))
छवि मौसम की स्थिति दिखाती है जिसके कारण पूर्वी अमेरिका में धूम्रपान हुआ है। (नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (एनओएए))

1) अमेरिका के उत्तरपूर्वी भाग में स्थित मेन के ऊपर एक बड़ा भंवर प्रणाली जिसे निम्न-दबाव प्रणाली कहा जाता है।

2) इसके बाद अमेरिका के मध्य भाग में उच्च दबाव का क्षेत्र है। यह एक मजबूत और स्थिर क्षेत्र की तरह है।

3) अंत में, एक स्थिर मोर्चा है जो मिनेसोटा से उत्तरी कैरोलिना तक फैला हुआ है।

जैक्सन ने कहा, “स्थितियों का यह संयोजन वस्तुतः आग की लपटों को भड़का रहा है और धुएं को दक्षिण की ओर धकेल रहा है।”

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

India Coronavirus Death: कोरोना से 2019 की तुलना में 2020 में हुई अधिक मौतें

भारत में 2020 में कोविड-19 महामारी के दौरान 2019 की तुलना में अधिक(India Coronavirus Death: ) मौत हुई। एक अंतरराष्ट्रीय अध्ययन के अनुसार महामारी...

फिरोजपुर झिरका में ओवरलोड डंपर का कहर, तीन दोस्तों को कुचला मौत

फिरोजपुर झिरका- (अख्तर अलवी) रविवार की सुबह गुरुग्राम-अलवर हाईवे स्थित गांव नसीरबास में ओवरलोड डंपर ने एक कार में सवार तीन युवकों को टक्कर...

Recent Comments