Sunday, May 19, 2024
40.7 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeLATESTरेडिट के विवादास्पद एपीआई शुल्क ने अपोलो को अपने दरवाजे बंद करने...

रेडिट के विवादास्पद एपीआई शुल्क ने अपोलो को अपने दरवाजे बंद करने के लिए मजबूर कर दिया

Google News
Google News

- Advertisement -

एक विवादास्पद कदम में, रेडिट के एपीआई एक्सेस के लिए चार्ज करने के फैसले के परिणामस्वरूप प्लेटफॉर्म के लिए लोकप्रिय तृतीय-पक्ष क्लाइंट अपोलो को बंद कर दिया गया है।

FILE PHOTO: 13 जुलाई, 2021 को लिए गए इस चित्र में Reddit ऐप को स्मार्टफोन पर देखा गया है। REUTERS/Dado Ruvic/Illustration/File Photo(REUTERS)
FILE PHOTO: 13 जुलाई, 2021 को लिए गए इस चित्र में Reddit ऐप को स्मार्टफोन पर देखा गया है। REUTERS/Dado Ruvic/Illustration/File Photo(REUTERS)

अपोलो के निर्माता क्रिश्चियन सेलिग ने ट्विटर पर घोषणा की कि रेडिट के हाल के फैसलों और कार्यों के कारण ऐप 30 जून को बंद हो जाएगा, जिससे अपोलो को जारी रखना असंभव हो गया है।

“अपोलो 30 जून को बंद हो जाएगा। Reddit के हालिया फैसलों और कार्यों ने दुर्भाग्य से अपोलो के लिए इसे जारी रखना असंभव बना दिया है,” ट्वीट पढ़ा।

सेलिग, जो अपोलो पर काम कर रहे एकमात्र डेवलपर हैं, ने पिछले सप्ताह परिवर्तनों के बारे में चिंता जताई। उन्होंने अनुमान लगाया कि 19 जून को लागू किए जाने वाले रेडिट के नए नियमों का पालन करने पर उन्हें ऐप को चालू रखने के लिए प्रति वर्ष लगभग $20 मिलियन खर्च करने होंगे जैसा कि यह वर्तमान में करता है।

बदनामी के Reddit पर आरोप लगाते हुए, सेलिग ने दावा किया कि गलतफहमी के बाद साइट के कुछ मध्यस्थों के साथ कॉल के दौरान कंपनी ने उसे गलत तरीके से प्रस्तुत किया था।

सेलिग के अनुसार, उन्होंने रेडिट को सुझाव दिया कि यदि अपोलो से एपीआई कॉल की उच्च मात्रा महत्वपूर्ण वित्तीय तनाव पैदा कर रही है (संभावित रूप से लगभग $20 मिलियन प्रति वर्ष), तो वह अपोलो को समाप्त करने के लिए तैयार होंगे यदि वे उन्हें मुआवजा प्रदान करते हैं।

“मैंने सुझाव दिया कि आप अपोलो को समाप्त करने के लिए मुझे एक चेक काट दें। मैंने कहा कि मैं इसे आधे या छह महीने के मूल्य के लिए भी करूँगा: $10 मिलियन।

जबकि रेडिट के प्रतिनिधियों ने उनकी टिप्पणी को खतरे के रूप में गलत समझने के लिए माफी मांगी, सेलिग ने आरोप लगाया कि सीईओ स्टीव हफमैन ने मध्यस्थों को सूचित किया कि अपोलो ने उन्हें धमकी दी थी, जिसका अर्थ है जबरदस्ती।

एकमात्र अपोलो डेवलपर ने इस बात पर जोर दिया कि वह नहीं चाहता था कि रेडिट उसे झूठा दावा करके बदनाम करे कि उसने धमकी दी थी, खासकर जब से उन्होंने गलतफहमी के लिए तुरंत माफी मांगी थी।

“मैं नहीं चाहता कि Reddit आंतरिक कर्मचारियों या सार्वजनिक लोगों के सामने यह कहकर मेरी बदनामी करे कि मैंने उन्हें धमकी दी थी जबकि वास्तविकता यह है कि उन्होंने मुझे गलत समझने के लिए तुरंत माफ़ी मांगी थी…मैं अंत में इस निष्कर्ष पर पहुंचा हूं कि मुझे नहीं लगता कि यह स्थिति ठीक हो सकती है ,” उन्होंने लिखा है।

इस लेख के प्रकाशन के समय, रेडडिट ने स्थिति पर टिप्पणी करने से इंकार कर दिया था लेकिन बाद में अधिक जानकारी प्रदान करने का वादा किया था।

यह भी पढ़ें| ट्विच के नए विज्ञापन नियम स्ट्रीमर्स के बीच आक्रोश फैलाते हैं, राजस्व धाराओं को खतरे में डालते हैं

Reddit द्वारा API परिवर्तनों की घोषणा ने समुदाय से तीव्र प्रतिक्रिया प्राप्त की। जबकि कंपनी एक्सेसिबिलिटी ऐप ऑपरेटरों को मुफ्त एपीआई एक्सेस की पेशकश करके आंशिक रूप से पीछे हट गई, कई प्रमुख सब्रेडिट मॉडरेटर अभी भी विरोध में कम से कम 48 घंटों के लिए अपने समुदायों को अनुपलब्ध बनाने की योजना बना रहे हैं।

सेलिग की घोषणा के बाद, RIF के डेवलपर (जिसे पहले Reddit is Fun के नाम से जाना जाता था) ने खुलासा किया कि उनका ऐप भी 30 जून को बंद हो जाएगा। डेवलपर ने एपीआई मूल्य निर्धारण और तीसरे पक्ष के ऐप में विज्ञापनों के प्रदर्शन जैसे मुद्दों पर रेडिट की “समझौता करने की लगातार अनिच्छा” के साथ निराशा व्यक्त की।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

प्रचंड गर्मी के लिए प्रकृति के साथ पूरा मानव समाज जिम्मेदार

राजनीतिक रूप से तो प्रदेश का पारा चढ़ा ही है, लेकिन सूरज ने भी अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है। पूरा उत्तर भारत...

सीवी रमन बोले, मुझे ईमानदार वैज्ञानिक चाहिए

प्रकाश प्रकीर्णन के क्षेत्र में खोज करने के लिए विख्यात सर चंद्रशेखर वेंकट रमन का जन्म 7 नवंबर 1888 में हुआ था। सर सीवी रमन...

अरविंद केजरीवाल ने बहुत सोच समझकर चुनौती दी है

इसमें कोई दो राय नहीं है कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल कुशल राजनीतिज्ञ हैं। वह माहौल को अपने पक्ष में कैसे बदला जाए,...

Recent Comments