भारतीय पर्यटन मंत्रालय की स्वदेश दर्शन सूची में 10 स्थान

हम्पी, कर्नाटक विजयनगर साम्राज्य के खंडहरों का पता लगाने का मौका प्रदान करता है जहां जटिल वास्तुकला प्राचीन काल की भव्यता को उजागर करती है।

महाराष्ट्र में अजंता और एलोरा की गुफाएं इतिहास के माध्यम से एक यात्रा प्रस्तुत करती हैं, जिसमें चट्टानों को काटकर बनाई गई प्राचीन गुफाएं हैं, जो दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व की जटिल नक्काशी और पेंटिंग का प्रदर्शन करती हैं।

कुमारकोम केरल हरे-भरे बैकवॉटर के बीच शांति का अनुभव प्रदान करता है, जो आगंतुकों को क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का अनुभव करने के लिए आमंत्रित करता है।

रण उत्सव के दौरान कच्छ का रण सांस्कृतिक उत्सव में बदल जाता है, जिससे आगंतुकों को सफेद रेगिस्तान के विशाल विस्तार में डूबने का मौका मिलता है।

लेह-लद्दाक में जम्मू-कश्मीर पर्यटक राजसी हिमालय के बीच बसे लुभावने परिदृश्य का आनंद ले सकते हैं

असम में काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान रोमांचकारी वन्यजीव सफारी प्रदान करता है जिसमें एक सींग वाले गैंडे और इस यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल की विविध वनस्पतियों और जीवों की झलक मिलती है।

खजुराहो मध्य प्रदेश मानवीय भावनाओं को दर्शाने वाली जटिल मूर्तियों से सुसज्जित अपने उत्कृष्ट मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है जो मध्ययुगीन युग की झलक पेश करता है।

भारत का आध्यात्मिक हृदय वाराणसी, पवित्र गंगा के किनारे प्राचीन घाटों के कारण पर्यटकों को आकर्षित करता है

बंगाल की खाड़ी में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में प्राचीन समुद्र तट, क्रिस्टल-सा साफ पानी और जीवंत मूंगा चट्टानें हैं 

सुंदरबन, पश्चिम बंगाल, दुनिया का सबसे बड़ा मैंग्रोव वन है जो नदियों और मुहल्लों के जटिल नेटवर्क के माध्यम से एक शांत यात्रा की पेशकश करता है।

क्या कॉम्पोर नारियल तेल मिश्रण रूसी के खिलाफ प्रभावी है?

Nest