Monday, October 7, 2024
29.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeSPORTSCricketIND vs AFG: भारत ने अफगानिस्तान को 8 विकेट से हराया

IND vs AFG: भारत ने अफगानिस्तान को 8 विकेट से हराया

Google News
Google News

- Advertisement -

ODI Cricket World Cup 2023 में भारतीय टीम का शानदार प्रदर्शन जारी है। भारत ने अपने दूसरे मैच में भी जीत दर्ज कर ली है। टीम ने क्रिकेट विश्व कप 2023 में बुधवार को अफगानिस्तान (IND vs AFG) को 8 विकेट से हराया। इस जीत से टीम इंडिया के 4 अंक हो गए हैं। टीम अंक तालिका में दूसरे नंबर है। इससे पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विके से हराया था। अब भारत का सामना 14 अक्टूबर को पाकिस्तान से है। यह मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

IND vs AFG मैच में रोहित और बुमराह का धमाल

दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में विश्व कप 2023 के दौरान भारतीय टीम ने धमाल मचा दिया। मैच में  अफगानिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए 8 विकेट पर 273 रन बनाए। इसके जवाब में टीम इंडिया ने 35 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने 63 गेंद पर शानदार शतक लगाया। उन्होंने इस दौरान 131 रन की पारी खेली। पहली पारी में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 4 विकेट लिए।

IND vs AFG मैच में घरेलू मैदान पर चला विराट का बल्ला

अफगानिस्तान (IND vs AFG) के खिलाफ विश्व कप 2023 के मुकाबले में विराट कोहली का बल्ला घरेलू मैदान पर भी रन उगल रहा था। उन्होंने इस मैच में 56 गेंद पर 55 रन की नाबाद पारी खेली। मैच के 35वें ओवर की आखिरी गेंद पर चौका लगाकर उन्होंने भारत को विजयी बनाया। अपनी पारी में विराट ने छह चौके लगाए और श्रेयस अय्यर के साथ 68 रन की पार्टनरशिप भी की। श्रेयस 25 रन बनाकर नॉट आउट रहे।

रोहित ने शतक बनाकर तोड़े कई रिकॉर्ड

IND vs AFG मैच में सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा आज अलग ही रंग में दिखे। उन्होंने आते ही आक्रमण शुरू कर दिया। महज 30 गेंदों में उन्होंने अर्धशतक लगाया और 63 गेंदों में शतक। वह 84 गेंद पर 131 रन बनाकर आउट हुए। इस पारी में उन्होंने 16 चौके और 5 छक्के लगाए।

विश्व कप में सात शतक रोहित के नाम

रोहित इस शतक के साथ वनडे विश्व कप में सात सेंचुरी बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा। सचिन के नाम 44 पारियों में 6 शतक हैं। रोहित ने 2015 में एक और 2019 में 5 शतक लगाए थे। ये रोहित के वनडे करियर का 31वां शतक है।

रोहित ने तोड़ा कपिल का रिकॉर्ड

वनडे में सबसे ज्यादा शतक के मामले में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के रिकी पॉन्टिंग को पीछे छोड़ा। पोटिंग ने 30 शतक बनाए हैं। सबसे ज्यादा शतक के मामले में रोहित तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। सचिन तेंदुलकर पहले (49 शतक) और विराट कोहली दूसरे (47 शतक) नंबर पर हैं।

रोहित भारत के लिए सबसे कम गेंदों पर वर्ल्ड कप शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने कपिल देव का 40 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 1983 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 72 गेंद पर शतक लगाया था।

इंटरनेशनल क्रिकेट के सिक्सर किंग बने रोहित

अफगानिस्तान (IND vs AFG) के खिलाफ पारी में तीसरा छक्का लगाने के साथ ही रोहित शर्मा इंटरनेशनल क्रिकेट के सिक्सर किंग बन गए। तीनों फॉर्मेट मिलाकर रोहित के 556 छक्के हो गए। उन्होंने वेस्टइंडीज के क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 453 मैच में 553 छक्के लगाए थे। रोहित के टी-20 में 77, टेस्ट में 182 और वनडे में 297 छक्के हो गए हैं। रोहित के इस पारी में 1000 वनडे वर्ल्ड कप रन भी पूरे हो गए। उन्होंने ये रिकॉर्ड 19 पारियों में हासिल किया। वह ऐसा करने वाले सबसे तेज भारतीय बने।

भारतीय गेंदबाजी रही शानदार

IND vs AFG मैच में भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा चार विकेट हासिल किए। हार्दिक पंड्या को दो विकेट मिले। कुलदीप यादव और शार्दूल ठाकुर को 1-1 सफलता मिली। अफगानिस्तान से हशमतुल्लाह और अजमतुल्लाह के अलावा कोई भी बैटर 25 रन का आंकड़ा पार नहीं कर सका।

बुमराह ने अहम बल्लेबाजों को किया आउट

जसप्रीत बुमराह ने 7वें ओवर में ओपनर इब्राहिम जादरान को कैच आउट कराया। फिर पारी के 45वें ओवर में 2 विकेट झटके, नजीबुल्लाह जादरान को कैच आउट कराने के बाद उन्होंने मोहम्मद नबी को पगबाधा किया। 49वें ओवर में बुमराह ने राशिद खान का विकेट लेकर अपना स्पेल खत्म किया। उन्होंने 10 ओवर में 39 रन दिए।

शहीदी ने खेली कप्तानी पारी

शुरुआती तीन विकेट जल्दी गिरने के बाद अफगानिस्तान को कप्तान हशमतुल्लाह शहीदी ने संभाला। उन्होंने अजमतुल्लाह के साथ सेंचुरी पार्टनरशिप की और टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया। शहीदी ने 80 रन की पारी खेली, वह कुलदीप यादव की बॉल पर पगबाधा हुए। ओमरजई हार्दिक पंड्या का शिकार हुए और दोनों के बीच साझेदारी टूटी। दोनों ने 128 बॉल पर 121 रन की पार्टनरशिप की।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Haryana Exit Poll 2024: हरियाणा में BJP हैट्रिक से चूकी, कांग्रेस सरकार के संकेत

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शनिवार को खत्म हुआ। इसके बाद टीवी चैनलों और एजेंसियों के एग्जिट पोल्स (Haryana Exit Poll) आ गए।...

Naxalism पर वार, 9 महीनों में 202 माओवादी ढ़ेर, 700 से ज्यादा ने किया सरेंडर

केंद्रीय गृह मंत्रालय की रणनीति के कारण नक्सल (Naxalism) प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा बलों को महत्वपूर्ण सफलता मिल रही है। इस साल के पहले...

AMUL MILK: अमूल का अमेरिकी सफलता के बाद यूरोपीय बाजार में कदम

अमूल और गुजरात(AMUL MILK: ) सहकारी दुग्ध विपणन संघ लिमिटेड (जीसीएमएमएफ) के प्रबंध निदेशक जयेन मेहता ने बताया कि अमूल द्वारा हाल ही में...

Recent Comments