Monday, October 7, 2024
28.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeLATESTFamous Breakfast Dishes: अपने ब्रेकफास्ट में खाएं ये 5 बेहद स्वादिष्ट और...

Famous Breakfast Dishes: अपने ब्रेकफास्ट में खाएं ये 5 बेहद स्वादिष्ट और हेल्थी डिशेस, स्वाद चखकर कहेंगे,क्या बात है

Google News
Google News

- Advertisement -

Famous Gujarati Breakfast Dishes: भारत में कई विविध संस्कृतियों के लोग एक साथ नज़र आते है। सबका खान-पान और टेस्ट अलग-अलग होता है जिनमें से आज हम आपको बताएंगे गुजरात की कुछ हेल्थी ब्रेकफास्ट डिशेस के बारें में, जो स्वाद के साथ-साथ आपकी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है।

सर्दियों का मौसम है और ऐसे में सुबह-सुबह गरमा-गर्म टेस्टी ब्रेकफास्ट मिल जाए तो क्या बात। आप रोजाना एक ही जैसा खाना खा कर बोर हो गए होंगे इसलिए आज हम आपको ब्रेकफास्ट के लिए 5 हेल्थी फ़ूड आइटम के बारें में बताएंगे इनकी सबसे स्पेशल बात यह है कि यह गुजराती है और गुजराती खाने का टेस्ट लाजवाब होता है तो चलिए जानते है आप अपने ब्रेकफास्ट में किन चीजों को शामिल कर सकते है –

1 – ढोकला

गुजराती खाने की बात हो और ढोकला का नाम नहीं लिया जाए ऐसा तो हो ही नहीं सकता। लोगों के लिए ढोकला किसी प्रेम से कम नहीं है। इसे पिसी हुई चना दाल या बेसन को मिलाकर बनाया जाता है। यह खाने में काफी स्वादिष्ट और पचने में आसान होता है। आप कम समय में और बड़ी आसानी से सुबह के नाश्ते में इसे बना सकते है और धनिया या पुदीने की चटनी के साथ परोस सकते है।

2 – खांडवी

यह भी खाने में मुलायम, हल्की और बेहद टेस्टी डिश है। इसे बेसन, नमक और चीनी के घोल से तैयार किया जाता है खांडवी स्वाद में मीठी और हल्की नमकीन का मिक्सचर होती है बच्चों को इसका टेस्ट बेहद पसंद आएगा। इसलिए आप इसे भी अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते है। इसके अलावा अगर आप वेट लूज करना चाहते हैं तो नाश्ते में खांडवी को जरूर शामिल करें।

3 – थेपला

आपने थेपला का भी नाम सुना होगा इसे बनाना भी बेहद आसान है यह एक फ्लैटब्रेड की तरह होता है। इसे मेथी के पत्तों और गेहूं के आटे से बनाया जाता है। टेस्ट बढ़ाने के लिए आप थेपला को दही या अचार के साथ खा सकते हैं। आप इसे अपने बच्चे को टिफिन में भी दे सकते हैं।

4 – पंकी

शायद आपने इसका नाम कम सुना हो लेकिन यह भी बेहद ही टेस्टी और जल्दी तैयार की जाने वाली गुजराती डिश है। इसे चावल का आटा, दही, मसाले और पानी से तैयार बैटर को केले के पत्ते में स्टीम करके तैयार किया जाता है। अगर आपने कभी अपने घरवालों को यह टेस्ट नहीं करवाई तो एक बार जरूर बनाएं।

5 – हांडवो

यह एक मीठा और नमकीन केक है। इसे चावल, चना दाल, अरहर दाल और उड़द दाल के पेस्ट को मिलाकर बनाया जाता है। सफेद तिल से इस केक की गार्निशिंग की जाती है। वैसे तो आप इसे कभी भी बनाकर खा सकते है लेकिन सुबह के नाश्ते में भी आप गरमा-गर्म हांडवो बना सकते है।









- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

RSS-Mohan Bhagwat: मोहन भागवत का आह्वान, हिंदू समाज को एकजुट होने की आवश्यकता

आरएसएस सरसंघचालक मोहन(RSS-Mohan Bhagwat: ) भागवत ने हिंदू समाज को अपनी सुरक्षा के लिए भाषाओं, जाति और प्रांत के भेदभाव और विवादों को समाप्त...

NIA ने जम्मू-कश्मीर समेत पांच राज्यों में की छापेमारी, जैश आतंकी गिरफ्तार

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शनिवार को आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के खिलाफ एक बड़ी कार्रवाई की। इस कार्रवाई में जम्मू-कश्मीर, असम, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश...

Naxalism पर वार, 9 महीनों में 202 माओवादी ढ़ेर, 700 से ज्यादा ने किया सरेंडर

केंद्रीय गृह मंत्रालय की रणनीति के कारण नक्सल (Naxalism) प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा बलों को महत्वपूर्ण सफलता मिल रही है। इस साल के पहले...

Recent Comments