Sunday, May 19, 2024
40.7 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeBUSINESS News in hindi - Deshrojanaसाइंस ओलंपियाड में मेरिट रैंक कैसे प्राप्त करें? 7 शीर्ष पायदान...

साइंस ओलंपियाड में मेरिट रैंक कैसे प्राप्त करें? 7 शीर्ष पायदान युक्तियाँ!

Google News
Google News

- Advertisement -



एएनआई |
अपडेट किया गया:
22 मई, 2021 21:20 प्रथम

नयी दिल्ली [India], 22 मई (एएनआई/ओस्वाल बुक्स): ओलंपियाड प्रतिस्पर्धी परीक्षाएं हैं जो छात्रों के बीच अकादमिक कौशल को बढ़ाने के एकमात्र उद्देश्य के साथ दुनिया भर में आयोजित की जाती हैं। अब, जो लोग ओलंपियाड शब्द या अवधारणा से परिचित नहीं हैं, उनके लिए यह स्कूल स्तर पर आयोजित की जाने वाली किसी भी अन्य प्रतियोगी परीक्षा की तरह ही है। यह या तो एक राष्ट्रीय ओलंपियाड हो सकता है जहां छात्र राष्ट्रीय स्तर पर अपने साथियों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर रहे हों या यह एक अंतरराष्ट्रीय ओलंपियाड हो सकता है जिसे ओलंपियाड की बड़ी लीग माना जाता है।
ओलंपियाड का आयोजन छात्रों के बीच तार्किक तर्क, समस्या को सुलझाने और विश्लेषणात्मक सोच जैसे कौशल को बढ़ाने और तेज करने के लिए किया जाता है ताकि वे वास्तविक दुनिया की प्रतिकूलताओं में वास्तविक समय में समस्याओं से निपटने के लिए बेहतर तरीके से तैयार हो सकें। इसीलिए, अधिकांश स्कूल छात्रों को अपनी स्थिति को समझने और अपने अकादमिक प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए ओलंपियाड परीक्षाओं में भाग लेने की सलाह देते हैं।
इतने सारे छात्रों के साथ प्रतिस्पर्धा करना थोड़ा डराने वाला हो सकता है और अधिक बार नहीं, छात्रों को प्रतिस्पर्धा न करने में सांत्वना मिलती है क्योंकि वे निराशा के अपने डर को दूर करने में असमर्थ होते हैं। हालाँकि, इस लेख में, हमने 7 वास्तव में प्रभावी टिप्स सुने हैं जो आपके ओलंपियाड में एक सराहनीय रैंक हासिल करने में आपकी मदद कर सकते हैं, भले ही यह किसी भी पैमाने पर किया गया हो।
7 युक्तियाँ जो आपको साइंस ओलंपियाड में एक मेधावी रैंक सुरक्षित करने में मदद कर सकती हैं:
साइंस ओलंपियाड फाउंडेशन द्वारा आयोजित साइंस ओलंपियाड दुनिया का सबसे लोकप्रिय ओलंपियाड है और हर साल हजारों प्रतिभागी एक मेधावी रैंक हासिल करने की कोशिश करते हैं। इसलिए, प्रतियोगिता थोड़ी कठिन है और दांव काफी ऊंचे हैं। आपकी मदद करने और आपको बेहतर अंक और टॉप-टियर रैंक दिलाने के लिए यहां 7 युक्तियां दी गई हैं:
1. अपनी परीक्षा चुनें – सबसे पहले आप यह चुनना चाहते हैं कि आप किस ओलंपियाड की तैयारी करना चाहते हैं और उसमें शामिल होना चाहते हैं। प्रत्येक शैक्षणिक वर्ष में कुल 6 ओलंपियाड आयोजित किए जाते हैं, इसलिए आपके पास चुनने के लिए 6 विकल्प हैं। अपनी ताकत, अपनी ताकत को जानें और उनसे खेलें। सुनिश्चित करें कि आप वह चुनें जिसके बारे में आप सबसे अधिक आश्वस्त हैं। इतना ही नहीं, सुनिश्चित करें कि जो आप चुन रहे हैं वह आपको तैयारी के लिए पर्याप्त समय देता है ताकि आप इसे पूरा कर सकें। अब यदि आप अपने आप में और उन सभी में असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन करने की अपनी क्षमता के बारे में आश्वस्त हैं, तो सभी 6 ओलंपियाड में भाग लेना एक अच्छा विचार होगा। इस तरह, आपके पास अकादमिक उत्कृष्टता पुरस्कार की विशेष श्रेणी में रैंक करने का मौका है। संक्षेप में, आपको सभी 6 ओलंपियाड में भाग लेने का लक्ष्य रखना चाहिए, लेकिन यदि आप पर्याप्त आश्वस्त नहीं हैं, तो वह चुनें जो आपको सबसे ज्यादा अच्छा लगता है।
2. पाठ्यक्रम को जानें – माना कि यह करने के लिए सबसे मौलिक और प्रारंभिक कार्य है, लेकिन आपको आश्चर्य होगा कि कितने छात्र इसे सीखने का निर्णय लेते हैं। अपने पाठ्यक्रम को जानने का मतलब पाठ्यक्रम का एक मोटा अवलोकन नहीं है। इसका मतलब यह है कि अपने सिलेबस को अच्छी तरह से जानना कि किस अध्याय से कौन से प्रश्न और विषय हैं और कौन से विषय बाकी की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण हैं। अपने पाठ्यक्रम को जानने से आपको यह तय करने का अधिकार मिलता है कि आप किन विषयों पर जोर देना चाहते हैं और कितना जोर देना चाहते हैं क्योंकि आप पाठ्यक्रम से अवगत हैं और जानते हैं कि किन विषयों में महत्वपूर्ण जानकारी है जो ओलंपियाड प्रश्न पत्र में प्रदर्शित होने का मौका है।
3. सॉल्व्ड पेपर – जब ओलंपियाड परीक्षाओं की बात आती है तो सफलता का रहस्य, स्मार्ट अध्ययन और दृढ़ अध्ययन में निहित है, संयुक्त और इसके बारे में कोई दो तरीके नहीं हैं। ओसवाल बुक्स का वन फॉर ऑल ओलंपियाड प्रीवियस इयर्स सॉल्वड पेपर छात्रों को प्रत्येक प्रश्न का व्यापक और विस्तृत समाधान प्रदान करता है। इन प्रश्नपत्रों को हल करने और इन समाधानों को पढ़ने से, छात्रों को इस बात का काफी अच्छा अंदाजा हो जाता है कि प्रश्नों का उत्तर देते समय उनसे क्या अपेक्षा की जाती है। इसके अलावा, इन समाधानों में छिपे हुए रत्न हैं, यानी अतिरिक्त जानकारी जो अधिकांश पाठ्यपुस्तकें प्रदान नहीं करती हैं। इन हल किए गए पेपरों को पढ़ने से व्यक्ति के शीर्ष रैंक हासिल करने की संभावना तेजी से बढ़ जाती है। ओसवाल बुक्स के ओलंपियाड सॉल्वड पेपर्स होने का एक और बड़ा फायदा यह है कि यह एक बेहतरीन रिवीजन टूल के रूप में काम करता है क्योंकि आपके पास पहले से ही सबसे जटिल प्रश्नों का समाधान है।


कक्षा 1 से 5 के लिए ओलंपियाड किताबों के लिए अनुशंसित लिंक यहां दिए गए हैं: https://bit.ly/3vcUDAP
4. समय सारिणी – इस पर पर्याप्त बल नहीं दिया जा सकता – यह ओलंपियाड में आपकी सफलता के लिए सर्वोत्कृष्ट है। यदि आप ओलंपियाड में सफल होना चाहते हैं तो आप कठोर समय सारिणी के बिना नहीं रह सकते हैं। प्रतियोगिता गलाकाट है और एक शीर्ष-स्तरीय रैंक के साथ उभरने के लिए, आपको अन्य लोगों की तुलना में अधिक कठिन और होशियारी से काम करने की आवश्यकता होगी। यह तभी संभव है जब आप एक समय सारिणी के साथ आते हैं जो आपको दिन को अलग-अलग हिस्सों में विभाजित करके प्रयास और आउटपुट को अधिकतम करने की अनुमति देता है, प्रत्येक आपको अपनी तैयारी के एक अलग तथ्य पर ध्यान देने की अनुमति देता है, ताकि आपकी अकादमिक स्थिति को आगे बढ़ाया जा सके। , कुल मिलाकर।
5. उचित आराम करें – अपने ओलंपियाड में नींद न खोएं। जब आप पढ़ रहे हों तो आपके मस्तिष्क को इष्टतम स्तरों पर काम करने की आवश्यकता होती है ताकि आप जो भी जानकारी पढ़ रहे हैं और अवशोषित कर रहे हैं उसे संसाधित करने और बनाए रखने में सक्षम हो सकें। यही कारण है कि, आप नींद को खोने और अपने दिमाग को थका हुआ और घिस जाने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं। कम से कम 7 से 8 घंटे की अच्छी नींद लें और अपने शरीर और दिमाग को हर समय तरोताजा रखने के लिए अक्सर झपकी लें।
6. वैचारिक स्पष्टता का लक्ष्य – ओलंपियाड आपकी वैचारिक स्पष्टता और आपके विश्लेषणात्मक और महत्वपूर्ण सोच कौशल का परीक्षण करने के बारे में है। यह ऐसी चीज है जिसकी आपको आदत डालने की जरूरत है ताकि जब आप पढ़ रहे हों तो अपने आप को गंभीर रूप से और लीक से हटकर सोचने के लिए प्रोत्साहित करें। यह आपको एक से अधिक तरीकों से मदद करेगा।
7. संशोधित करें – सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक दिन संशोधन के लिए दिन का एक समय आवंटित करते हैं। यह कवर किए गए विषयों को आपके दिमाग में ताज़ा रखने में मदद करेगा और आपको अधिक जानकारी बनाए रखने और अपने स्मरण कौशल को सुधारने की अनुमति देगा, जो कि ओलंपियाड परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने के लिए महत्वपूर्ण है।
ये 7 सबसे महत्वपूर्ण टिप्स हैं जिनके साथ आप यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर सकते हैं कि आप अपना व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें और सफलता प्राप्त करें।
यह कहानी ओसवाल बुक्स द्वारा प्रदान की गई है। इस लेख की सामग्री के लिए एएनआई किसी भी तरह से ज़िम्मेदार नहीं होगा। (एएनआई/ओसवाल बुक्स)

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Kangana Ranaut: मंडी से चुनाव जीती तो क्या चाहती है कंगना रनौत, बोली अगर ऐसा हुआ तो..

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत (Kangana Ranaut) इन दिनों राजनीतिक गलियारों में नज़र आ रही है लोकसभा चुनाव (loksabha Election) में कंगना बीजेपी (BJP) की...

प्रचंड गर्मी के लिए प्रकृति के साथ पूरा मानव समाज जिम्मेदार

राजनीतिक रूप से तो प्रदेश का पारा चढ़ा ही है, लेकिन सूरज ने भी अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है। पूरा उत्तर भारत...

सीवी रमन बोले, मुझे ईमानदार वैज्ञानिक चाहिए

प्रकाश प्रकीर्णन के क्षेत्र में खोज करने के लिए विख्यात सर चंद्रशेखर वेंकट रमन का जन्म 7 नवंबर 1888 में हुआ था। सर सीवी रमन...

Recent Comments