Monday, May 27, 2024
44.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeDELHI NCR News in hindi - Deshrojanaओल्ड सिटी को मेट्रो से जोड़ने की वर्षों पुरानी मांग की सरकार...

ओल्ड सिटी को मेट्रो से जोड़ने की वर्षों पुरानी मांग की सरकार ने पूरी : राव इंद्रजीत

Google News
Google News

- Advertisement -

गुरुग्रामा। केंद्रीय सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं स्थानीय सांसद राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट ने गुरुग्राम शहर की वर्षों पुरानी मांग हुडा सिटी सेंटर से ओल्ड सिटी को मेट्रो रेल से जोड़ने की परियोजना को स्वीकृति प्रदान कर दी है। अगले चार वर्षों में 5452.72 करोड़ रुपए की लागत से 28.50 किमी लंबाई वाले इस लिंक पर 27 स्टेशन बनेंगे। उन्होंने यह बात रविवार की शाम मेट्रो के नए रूट पर आयोजित गुरुग्राम विकास तीर्थ यात्रा कार्यक्रम के दौरान लोगों को संबोधित करते हुए कही। गुरुग्राम विकास तीर्थ यात्रा के दौरान जगह-जगह केंद्रीय राज्य मंत्री का लोगों ने अभिनंदन किया।


केंद्रीय राज्य मंत्री ने बताया कि ओल्ड गुरुग्राम मेट्रो योजना को केंद्रीय कैबिनेट की ओर से मंजूरी मिलने से गुरुग्राम के लोगों का सालों पुराना सपना पूरा होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि ओल्ड गुरुग्राम के लोगों का मेट्रो से जुड़ाव सार्वजनिक यातायात में मील का पत्थर साबित होगा। सेक्टर-44, सुभाष चौक, हीरो होंडा चौक, सेक्टर-10 कादीपुर चौक, बसई चौक, सेक्टर 5 चौक, रेजांगला चौक, पालम विहार, सेक्टर 22 मार्केट व डूंडाहेड़ा गांव में राव इंद्रजीत सिंह का फूल मालाओं व ढोल नगाड़ों से स्वागत हुआ। विभिन्न स्थानों पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान लोगों ने हरियाणा सरकार व केंद्रीय राज्य मंत्री का गुरुग्राम शहर को मिली इस सौगात के लिए धन्यवाद दिया।
राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि हरियाणा सरकार की अनुशंसा व उनके प्रयासों से केंद्र सरकार ने इस महत्वपूर्ण परियोजना को स्वीकृति प्रदान की है। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का भी आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस पूरी परियोजना का आधा खर्च हरियाणा सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है। राव ने कहा कि वे ओल्ड गुरुग्राम को मेट्रो से जोड़ने के लिए लगातार प्रयासरत थे लेकिन कोरोना काल के चलते इस परियोजना में देरी हुई है। उन्होंने कहा कि वे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने ओल्ड गुरुग्राम के निवासियों की आवाज को सुना। राव ने कहा कि अब धरातल पर काम शुरू होगा।


बता दें कि हुडा सिटी सेंटर से एनएच 148 साइबर पार्क तक 27 स्टेशन बनाए जाएंगे। इस योजना में खास बात यह रहेगी कि बसई के पास बनाए जा रहे मेट्रो डिपो के साथ ही द्वारका एक्सप्रेसवे को भी जोड़ा जाएगा, जिसमें सेक्टर 101 के पास भी एक स्टेशन बनाने का प्रस्ताव है। उन्होंने कहा कि ओल्ड गुरुग्राम मेट्रो रूट को लेकर पिछले वर्षों से केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी के लगातार संपर्क में रहे और डीपीआर की मंजूरी से लेकर अन्य औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए उन्होंने लगातार हरियाणा के अधिकारियों व शहरी विकास मंत्रालय के अधिकारियों के बीच समन्वय कर योजना में लगी आपत्तियों को दूर करवाने में सेतु की भूमिका निभाई।

मेट्रो के नए रूट पर यह होंगे स्टेशन
गुरुग्राम में 28.5 किलोमीटर लंबे हुडा सिटी सेंटर से साइबर पार्क 148 तक के मेट्रो रूट पर सेक्टर 45, सुभाष चौक, हीरो – होंडा चौक, सेक्टर 37, सेक्टर 10, बसई, सेक्टर 4, रेजांगला चौक, पालम विहार, सेक्टर 23 आदि स्टेशनों सहित करीब 2 दर्जन स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा। बसई के नजदीक बनने वाले मेट्रो डिपो के पास ही सेक्टर 101 के आसपास एक स्टेशन तैयार कर द्वारका एक्सप्रेसवे को भी इस मेट्रो रूट से जोड़ा जाएगा।

यात्रा के दौरान यह रहे साथ
इस अवसर पर भाजपा की जिला अध्यक्ष भाजपा जिला अध्यक्ष गार्गी कक्कड़, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य कमल यादव, प्रदेश मंत्री मनीष यादव, पूर्व मेयर विमल यादव, मास्टर बलबीर मानेसर, राव अभय सिंह, जिला महामंत्री मनीष गाड़ौली, हंसराज यादव, पूर्व जिला पार्षद वीरेंद्र हबलू, निवर्तमान निगम पार्षद कपिल दुआ, अश्विनी शर्मा, सतीश यादव सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी साथ रहे।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments