Saturday, July 27, 2024
30.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeHARYANAकागजों तक सिमटे स्कूलों के खेल मैदान

कागजों तक सिमटे स्कूलों के खेल मैदान

Google News
Google News

- Advertisement -

पुन्हाना। जिले के 90 प्रतिशत सरकारी ही नहीं बल्कि प्राईवेट स्कूलों में खेल के मैदान ही नहीं हैं। जिले के स्कूलों में खेल मैदान केवल कागजों में दिखरहे हैं, जबकि धरातल पर खेल के मैदान ही नहीं बचे हैं। जिले में शिक्षा विभाग से लेकर प्रशासनिक अधिकारियों का भी इस ओर कोई ध्यान नहीं है। ऐसे में जिले में खेल प्रतिभाएं कैसे निकल पाएंगी।
जिले में केवल दस प्रतिशत स्कूलों में ही खेल के मैदान बचे हैं। वहां पर रख-रखाव की ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। मैदानों में घास पूरी तरह से सूख चुकी है। कुछ प्राईवेट स्कूलों ने मान्यता लेने के लिए केवल कागजों में दिखाए हुए हैं। वहीं नाममात्र के स्कूलों में जरूर खेल मैदान दिखाई दिए हैं। बता दें कि हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने अभी हाल ही में यमुनानगर के एक स्कूल के मामले में कहा था कि बिना मैदान के स्कूल नहीं हो सकता है। मैदान की जगह को अवैध कब्जों से मुक्त कराने के भी आदेश दिए हैं। इसके अलावा स्कूल को मान्यता लेने के लिए खेल मैदान का होना भी जरूरी है।


जिले में हरियाणा शिक्षा बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूलों में नाममात्र को छोड़कर अन्य स्कूलों में खेल के मैदान दूर-दूर तक नजर नहीं आ रहे हैं। वहीं सीबीएसई बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूलों में जरूर मैदान दिख रहे हैं जबकि सरकारी स्कूलों में हालात बहुत खराब हैं। खेल के मैदान तो दूर की बात है अधिकांश स्कूलों में पर्याप्त भवन और कमरे ही नहीं हैं। पुन्हाना शहर के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक, नकनपुर मीडिल एवं प्राथमिक, जैवंत और खेडला-पुन्हाना, शिकरावा बाल, सिंगार कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सहित जिले में बड़ी संख्या में सरकारी स्कूलों में खेल मैदान पूरी तरह से गायब हैं।
नूंह जिले में कुल 950 स्कूल हैं। इनमें 126 सीनियर सेकेंडरी, आठ हाई स्कूल, 306 मिडिल स्कूल, 500 प्राइमरी स्कूल हैं तो पांच आरोही माडल तथा पांच कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय हैं। जिले के सरकारी स्कूलों में सरकार द्वारा प्रति वर्ष लाखों रुपए का खेल का सामान भेजा जा रहा है, लेकिन खेल मैदान ना होने के चलते खेल किट और सामान अलमारी में बंद धूल फांक रहा है। उससे बच्चों को सामान का कोई लाभ नहीं मिल पा रहा है।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Uttrakhand rain: महाराष्ट्र और उत्तराखंड बारिश से बेहाल, रूद्रप्रयाग-मदमहेश्वर में पुल बहा

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तराखंड (Uttrakhand rain) में रूदप्रयाग जिले में मदमहेश्वर पैदल रास्ते पर गोंडार में एक पुल बह गया। इससे वहां 25 से 30 पर्यटक फंस गए हैं।

Train Accident: आज दो राज्यों में ट्रेन हादसा, पढ़िए

Train Accident: छत्तीसगढ़ में पेड़ से टकराई ट्रेन छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में एक यात्री ट्रेन (Train Accident: ) शुक्रवार तड़के पटरी पर गिरे पेड़...

“आयुष्मान आरोग्य मन्दिर गहलब में बुजुर्ग रोगियों के लिए स्वास्थ्य कैम्प का आयोजन किया गया”

पलवल : आयुष्मान आरोग्य मन्दिर गहलब में आज वरिष्ठ नागरिकों को स्वस्थ जीवन बिताने ओर निरोगी रहने के लिए निःशुल्क जांच शिविर का आयोजन...

Recent Comments