Monday, May 27, 2024
37.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeHARYANAजिला में जल्द शुरू होगा हरियाणा उदय कार्यक्रम : डीसी

जिला में जल्द शुरू होगा हरियाणा उदय कार्यक्रम : डीसी

Google News
Google News

- Advertisement -

नूंह। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा विभिन्न सामाजिक कार्यक्रमों में लोगों की अधिक से अधिक सहभागिता सुनिश्चित करने व लोगों तक प्रशासन की सीधी पहुंच सुनिश्चित करने के उद्देश्य से हरियाणा उदय नाम से महत्वाकांक्षी कार्यक्रम का शुभारंभ पूरे प्रदेश में किया जा रहा है। जिला में भी जल्द ही हरियाणा उदय नाम से इस सामुदायिक आउटरीच कार्यक्रम की शुरूआत की जाएगी। इसके तहत सामाजिक लक्ष्य की प्राप्ति तथा लोगों के साथ बेहतर संवाद स्थापित करने के उद्देश्य से कार्यक्रम चलाया जाएगा।


यह जानकारी देते हुए उपायुक्त प्रशांत पंवार ने बताया कि इसके तहत सभी गांवों व क्षेत्रों में युवा संसद व ग्राम संसद कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इन कार्यक्रमों में युवाओं द्वारा गांवों व अन्य स्थानीय समस्याओं पर सकारात्मक चर्चा की जाएगी। इसके साथ-साथ सभी प्रशासनिक अधिकारी सप्ताह में एक बार गांव में रात्रि ठहराव करके लोगों की समस्याओं को सुनेंगे। इस कार्यक्रम में राजकीय स्कूलों में और सुधार लाने के उद्देश्य से इन स्कूलों को गोद देने की प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी। शिक्षण संस्थानों में संगीत, कला, कविता-पाठ आदि की प्रतियोगिताएं आयोजित करवाई जाएगी। खेलों को बढ़ावा देने के लिए स्कूलों में मोहल्ला स्पोर्ट लीग भी बनाई जाएगी।
डीसी ने बताया कि गांवों व शहरी क्षेत्र में जोहड़ की साफ-सफाई के लिए विशेष जन-भागीदारी मुहिम चलाई जाएगी। इसके तहत जिला के सभी अमृत सरोवरों को मनरेगा मजदूरों, स्वयंसेवी संस्थाओं तथा जन प्रतिनिधियों द्वारा इनकी सफाई की जाएगी। जिला को हरा भरा करने व यहां के वन क्षेत्र के रकबा बढ़ाने के उद्देश्य से सभी अमृत सरोवरों व नगर निकाय क्षेत्र में विशेष पौधारोपण कार्यक्रम चलाया जाएगा। स्वच्छ भारत अभियान के तहत निजी स्वच्छता बारे लोगों को जागरूक किया जाएगा। उन्होंने आम जनता से अपील करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की इस महत्वाकांक्षी मुहिम में अपना योगदान देकर हरियाणा उदय कार्यक्रम को सफल बनाए।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments