Monday, May 27, 2024
44.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeHARYANAपलवल के कालेज नए सत्र के दाखिले के लिए तैयार

पलवल के कालेज नए सत्र के दाखिले के लिए तैयार

Google News
Google News

- Advertisement -

दस जमा दो की परीक्षा परिणाम आने के बाद छात्रों के समक्ष कालेज में दाखिला सबसे बड़ी चुनौती होती है। शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार हरियाणा में एक जून से 20 जून तक स्नातक कक्षाओं के लिए आनलाइन फार्म भरे जाएंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग ने एक पोर्टल बनाया है जो एक जून से खुलेगा। इस पोर्टल पर छात्र आवेदन कर सकते हंै।
ऐसा भी सुनने में आ रहा है कि इस बार कालेजो में कितनी सीटें हंै ये मायने नही रखेगा बल्कि जितने दाखिले होगें उतनी ही सीट मानी जाएगी। उदाहरण के तौर पर डा. भीमराव अंबेडकर राजकीय कालेज पलवल में बीए की सीट 160 है लेकिन अगर दाखिले 90 होते है तो सीट भी 90 ही मानी जाएगी।


पलवल के सबसे पुराने कालेज गोस्वामी गणेश दत्त सनातन धर्म कालेज की प्राचार्य प्रतिभा सिंगला ने बताया कि एसडी कालेज पहला ऐसा कालेज है जिसे यूजीसी से ए ग्रेड मिला है। कुल 1600 छात्र यहां प्रति वर्ष शिक्षा ग्रहण करने आते है जिनमें 600 छात्राएं है। कालेज में एमएससी कोर्स सबसे पहले शुरू हुआ है। यहां दिल्ली व फरीदबाद से छात्राएं पढ़ने आ रही हैं। कालेज की सीटों के बारे में प्राचार्य ने बताया कि कालेज में बीए की 480, बीएससी नान मेडिकल की 160 मेडिकल की 80, बीकाम की 80 बीएससी कंप्यूटर साइंस की 120, बीकाम कंप्यूटर साइंस की 60, एमएससी कैमिस्ट्री की 60, फिजिक्स की 60 बोटनी की 30 मैथ की 40 व एमकाम की 40 सीटें हैं। इसके इलावा बीसीए की 60 बीबीए की 60 सीटें उपलब्ध हैं।
पलवल में सरस्वती महिला कालेज के दो कैंपस है। पहला सरस्वती महिला कालेज जहां केवल छात्राएं ही दाखिला ले सकती हंै तो दूसरे कैंपस सरस्वती लॉ कालेज कोएजुकेशन वाला है। कालेज के चेयरमैन एडवोकेट अतुल मंगला ने बताया कि कैंपस दो में एलएलबी की 60, बीएएलएलबी की 60 सीटें हंै। ये तीन व पांच वर्ष के कोर्स हंै और इन कोर्स में दाखिला मैरिट के आधार पर किया जाता है। इसके इलावा कैंपस दो में ही बीए वोकेशनल कोर्स में 50 व बीए वोकेशनल मार्किट मैनेजमेंट में 50 सीटें हैं। यह कोर्स कौशल विकास विश्वविधालय से संबधित है जिसका मकसद छात्रों को पढाई के साथ साथ रोजगारपरक शिक्षा प्रदान करना है। इसके इलावा छात्राओं के लिए सरस्वती महिला महाविधालय में बीए की 350, बीकाम की 210, बीएससी नान मैडिकल 120, मेडिकल की 70, बीएससी कंप्यूटर साइंस की 90, बीसीए की 120 बीकाम (सीए) की 90 सीट उपलब्ध है। इसके इलावा एमए राजनीति शास्त्र में 40 एमए अंग्रजी में 40 एमकाम में 40 एमएससी फिजिक्स में 40 सीटें उपलब्ध हंै।
इसी तरह डा. भीम राव अंबेडकर राजकीय महाविधालय भी प्रति वर्ष की भांति छात्रो के दाखिले के लिए तैयार है। इस कालेज में बीए की 160, बीकाम की 80 व बीएससी नान मैडिकल की 80 सीटें ही उपलब्ध है। इसके इलावा एमए व एमकाम की 40-40 सीटे उपलब्ध हैं।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments