Tuesday, April 23, 2024
30.7 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeHARYANA810 अन्तोदय पात्रों ने उठाया मेला का लाभ

810 अन्तोदय पात्रों ने उठाया मेला का लाभ

Google News
Google News

- Advertisement -

पुन्हाना। गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों का आर्थिक स्तर ऊंचा उठाने के उदेश्य से पुन्हाना-बिसरू रोड स्थित लघु सचिवालय पर चार दिवसीय मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेला आयोजित हुआ। शुक्रवार को आखिरी दिन इसका समापन। इस दौरान मेले में कुल 2126 लोगों को बुलाया गया और पहुंचने वाले 810 पात्रों ने मेले आ लाभ उठाया। मेले का उपमंडल के सभी लोगों को लाभ मिल सके इसके लिए प्रशासन ने पहली बार 30 से अधिक लाभार्थी वाले गावों के लिए तीन बसें लगाईं जो पात्र लोगों को मेले तक लेकर आईं।


मेले में 18 विभागों द्वारा 55 योजनाओं का लाभ लोगों को दिया गया। एसडीएम मनीषा शर्मा ने बताया कि सरकार का मुख्य उद्देश्य है कि जिन परिवारों की वार्षिक आमदनी एक लाख 80 हजार रुपये से कम है, उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत कर उनकी वार्षिक आय में वृद्धि की जाए। प्रशासन द्वारा एक ही छत के नीचे 18 विभागों की हेल्प डेस्क लगाकर सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देने के साथ-साथ पात्र परिवारों को सरकार की योजनाओं का लाभ दिया गया। मेले में योजना का लाभ लेने के लिए लाभाथियों ने अपना दस्तावेज जमा कराया और उनकी जांच के उपरांत बैंक द्वारा ऋण राशि की स्वीकृति दी गई। इसी राशि से लाभार्थी अपना व्यवसाय शुरू कर सकेंगे और आय का ठोस जरिया बना सकेंगे।
उन्होंने बताया कि अंत्योदय मेले में हरियाणा अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम, रेडक्रास सोसायटी, हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद, हरियाणा महिला विकास निगम, हरियाणा कौशल विकास मिशन, रोजगार विभाग, मत्स्य पालन विभाग, पशुपालन एवं डेयरी विभाग, हरियाणा ग्रामीण आजीविका विकास निगम, उद्यान विभाग, हरियाणा पिछडे वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कल्याण विभाग, हरियाणा डेयरी विकास सहकारी प्रसंघ लिमिटेड के अधिकारियों ने स्टालों पर मौजूद रहकर मेले में लाभार्थियों अपनी योजनाओं की जानकारी दी ताकि वे अपने उपयुक्त विकल्प को परख लोन की स्वीकृति करा लें।

मेले का आखिरी दिन जो पात्र लोग अभी तक मेले में नहीं पहुंचे थे, उन्हें भी बुलाने की व्यवस्था की गई थी। पहुंचे पात्र लाभार्थियों को अब अपनी आय बढ़Þाने को बुनियादी आर्थिक मदद सरकार के स्तर पर मुहैया कराई गई है।
— अशोक कुमार, एसडीओ एवं मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेला प्रभारी पुन्हाना।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments