Sunday, April 14, 2024
24.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeIndiaचौथी बार एशिया कप जीतकर भारत ने रचा इतिहास

चौथी बार एशिया कप जीतकर भारत ने रचा इतिहास

Google News
Google News

- Advertisement -

जूनियर मेंस हॉकी एशिया कप 2023 के फाइनल मुकाबले में भारत और पाकिस्तान का आमना सामना हुआ। इसमें भारत ने 2-1 से पाकिस्तान को हराकर इतिहास रच दिया। चार बार जूनियर हॉकी प्रतियोगिता जीतने वाली भारत पहली एशियाई टीम बन गई है। इससे पहले पाकिस्तान ने तीन बार में खिताब अपने नाम किया था।


डोफार म्युनिसिपालिटी मेंस जूनियर एशिया कप 2023 के फाइनल मुकाबले की बात की जाए तो भारत के अंगदबीर सिंह ने 13 वें मिनट में एक गोल दागा। इसके बाद अरिजीत सिंह ने 20वें मिनट में एक और गोल दाग कर 2-0 से पाकिस्तान पर बढ़त बना ली। इसके बाद पाकिस्तान की ओर से एकमात्र गोल 17 वें मिनट में अब्दुल बशरत ने किया और भारत में इस मैच को 2-1 से अपने नाम कर लिया। इतना ही नहीं भारतीय जूनियर हॉकी टीम ने मलेशिया में होने वाले इंटरनेशनल हॉकी महासंघ पुरुष जूनियर विश्वकप के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है।
जूनियर विश्वकप का आयोजन आखरी बार 2015 में हुआ था, जिसमें भारत ने जीत दर्ज की थी। इससे पहले 2004 और 2008 में भी भारत एशिया कप हॉकी का खिताब जीत चुका है। वहीं, पाकिस्तान ने 1987, 1992 और 1996 में हॉकी एशिया कप का खिताब जीता था।


जूनियर एशिया कप फाइनल मैच जीतने के बाद भारतीय टीम के हर खिलाड़ी को दो-दो लाख बतौर इनामी राशि दी जाएगी। वहीं, सपोर्ट स्टाफ को भी एक-एक लाख दिए जाने की घोषणा की गई है। इस मैच में भारतीय कप्तान उत्तम सिंह को मैन आॅफ द मैच चुना गया है। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम में पूरे टूनार्मेंट में शानदार प्रदर्शन किया। पूरे टूनार्मेंट में भारत ने 50 गोल दागे और उसके खिलाफ केवल चार गोल पड़े।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments