Monday, May 27, 2024
34.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeIndiaपांचवी बार चेन्नई सुपरकिंग्स आईपीएल चैंपियन

पांचवी बार चेन्नई सुपरकिंग्स आईपीएल चैंपियन

Google News
Google News

- Advertisement -

चेन्नई सुपर किंग्स ने पांचवीं बार आईपीएल का खिताब जीत लिया है। गुजरात के खिलाफ फाइनल में कई रोमांचक पल देखने को मिले। कभी लगा कि मैच गुजरात की पकड़ में है तो कभी चेन्नई ने बढ़त बनाई। हालांकि, अंत में सीएसके की जीत हुई। 15वें ओवर की आखिरी दो गेंदों पर चेन्नई को जीत के लिए 10 रन की जरूरत थी। धोनी खाता खोले बिना पवेलियन लौट चुके थे। वह डगआउट में बैठे थे। जब दो गेंदें बची थीं तो धोनी ने आखें बंद कर ली थीं और वह काफी उदास दिख रहे थे। हालांकि, इसके बाद जडेजा ने कमाल कर दिया। उन्होंने मोहित शर्मा के 15वें ओवर की पांचवीं गेंद पर छक्का और आखिरी गेंद पर चौका लगाकर जीत दिलाई। इसके बाद जडेजा डगआउट की तरफ दौड़े। तभी धोनी बीच में आए और उन्होंने जडेजा को गोद में उठा लिया। इसकी तस्वीर खूब वायरल हो रही है।


इसके साथ ही जडेजा ने उन तमाम कयासों को पीछे छोड़ दिया कि उनके और धोनी के बीच किसी प्रकार का कोई विवाद चल रहा है। हाल ही में जडेजा और धोनी के बीच मैदान में बहस करने की तस्वीर वायरल हुई थी। इसके बाद दोनों के बीच विवाद के कयास लगाए जा रहे थे। जडेजा के कुछ ट्वीट ने इन कयासों को और बढ़ावा दिया था। हालांकि, जिस प्रकार धोनी ने जडेजा को गले से लगाया, उससे यह साफ हो गया कि दोनों के बीच कोई विवाद नहीं है। धोनी मैच के बाद जडेजा की पत्नी रिवाबा से भी मिले और दोनों मुस्कुराते हुए बातचीत करते भी दिखे।
फाइनल में गुजरात ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में चार विकेट पर 214 रन बनाए थे। हालांकि, डकवर्थ लुईस नियम से चेन्नई को 15 ओवर में 171 रन का लक्ष्य मिला।
इससे पहले गुजरात ने 20 ओवर में 214 रन का विशालकाय स्कोर खड़ा किया था। ऋद्धिमान साहा ने 39 गेंदों में पांच चौके और एक छक्के की मदद से 54 रन की पारी खेली थी। वहीं, शुभमन गिल ने 20 गेंदों में सात चौके की मदद से 39 रन बनाए थे। साई सुदर्शन ने 47 गेंदों में आठ चौके और छह छक्के की मदद से 96 रन की बेहतरीन पारी खेली। कप्तान हार्दिक 12 गेंदों में 21 रन बनाकर नाबाद रहे।


वहीं, चेन्नई के लिए डेवोन कॉनवे ने 25 गेंदों में 47 रन की पारी खेली। अपनी पारी में उन्होंने चार चौके और दो छक्के लगाए। इसके अलावा ऋतुराज गायकवाड़ ने 16 गेंदों में 26 रन, अजिंक्य रहाणे ने 13 गेंदों में 27 रन और अंबाती रायुडू ने आठ गेंदों में 19 रन की पारी खेली। शिवम दुबे 21 गेंदों में 32 रन और रवींद्र जडेजा छह गेंदों में 15 रन बनाकर नाबाद रहे।

धोनी ने बनाया सबसे ज्यादा फाइनल खेलने का रिकार्ड
आईपीएल 2023 में जीत के साथ ही चेन्नई ने पांचवीं बार आईपीएल चैंपियन का खिताब जीता। इसके साथ ही एमएस धोनी टूनार्मेंट के इतिहास में संयुक्त रूप से सबसे सफल कप्तान बन गए हैं। धोनी ने रोहित शर्मा के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। एमएस धोनी का 250वां आईपीएल मैच भी था। फाइनल में उतरते ही धोनी आईपीएल में किसी खिलाड़ी द्वारा सबसे ज्यादा फाइनल मैच खेलने का रिकॉर्ड बनाया था। धोनी ने सीएसके लिए लिए 10 फाइनल और एक 2017 में स्टीव स्मिथ की कप्तानी में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के लिए फाइनल खेला था। उसमें टीम को हार कर सामना करना पड़ा था।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments