Saturday, July 27, 2024
32.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeIndiaहंगरी में एक माह तैयारी करेंगे भारतीय पहलवान

हंगरी में एक माह तैयारी करेंगे भारतीय पहलवान

Google News
Google News

- Advertisement -

भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृजभूषण सिंह के स्थान पर कुश्ती संघ को संभाल रही तदर्थ समिति ने पहली बार कुश्ती की तैयारियों और प्रतियोगिताओं का वार्षिक कैलेंडर (एसीटीसी) खेल मंत्रालय के समक्ष रखा। हांगझोउ एशियाई खेलों के लिए पुरुष और महिला पहलवानों की तैयारियों और विदेशी कंपटीशनों के लिए भूपेंदर सिंह बाजवा की अगुवाई वाली तदर्थ समिति की सिफारिश पर मंत्रालय ने लगभग 13 करोड़ रुपये की राशि मंजूर कर दी है। समिति ने एशियाई खेलों से पहले पहलवानों को लगभग एक माह की लंबी तैयारियों के लिए हंगरी भेजने का फैसला लिया है।


टोक्यो ओलंपिक के रजत पदक विजेता रवि कुमार (61), दीपक पूनिया (86), सरिता मोर (59) और सोनम मलिक (62 भार वर्ग) 30 मई को तीसरे रैंकिंग टूनार्मेंट में खेलने के लिए रवाना होंगे। एक से चार जून को होने वाली इस चैंपियनशिप में 30 पहलवान खेलेंगे। उनके साथ 16 सपोर्ट सदस्यीय प्रशिक्षक दल भी होगा। पुरुष फ्रीस्टाइल टीम में 11, महिलाओं में नौ और ग्रीको रोमन टीम में 10 पहलवान शामिल है। यह टीम बिना तैयारियों के ही खेलने जा रही है। कुश्ती संघ की बंद पड़ी गतिविधियों के चलते इनका तैयारी शिविर नहीं लगाया जा सका। खेल मंत्रालय ने इस दौरे के लिए 82 लाख रुपये की राशि मंजूर की है।
महिला पहलवानों की ओर से बृजभूषण पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए जाने के बाद इस वर्ष जनवरी माह से कुश्ती की तैयारियां ठप पड़ी हैं। तदर्थ समिति ने माह की शुरूआत में कार्यभार संभालने के बाद अंडर-17 और 23 एशियाई चैंपियनशिप के लिए ट्रायल आयोजित किए। अब उसने एशियाई खेलों तक पहलवानों की तैयारियों का खाका खींच दिया है। एशियाई खेलों से पहले 13 से 16 जुलाई तक बुडापेस्ट (हंगरी) में होने वाले चौथे रैंकिंग टूनार्मेंट में पुरुष और महिला टीम भेजी जाएगी। इसके बाद टीम को तैयारियों के लिए हंगरी भेजा जाएगा। वहां से टीम ओलंपिक क्वालिफायर विश्व चैंपियनशिप में खेलने जाएगी। इसके बाद टीम एशियाई खेलों में खेलने उतरेगी।


जून के महीने में आयु वर्गों और सीनियर स्तर की टीम के चयन के लिए ट्रायल आयोजित किए जाएंगे। एशियाई खेलों और विश्व चैंपियनशिप के लिए सीनियर टीम के चयन ट्रायल 20 से 25 जून के बीच आयोजित होने हैं। अभी ट्रायल का आयोजन स्थल तय नहीं है। टीम चयनित होने के बाद एक जुलाई से पुरुष फ्रीस्टाइल, ग्रीको रोमन और महिला टीम का तैयारी शिविर लगाया जाएगा। पुरुषों का शिविर सोनीपत में लगने की संभावना है। महिलाओं के स्थान का अभी चयन होना है।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments