Monday, May 27, 2024
34.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeIndiaदिल्ली और तीखी होगी। जानिए इन क्षेत्रों में अगले 5 दिनों...

दिल्ली और तीखी होगी। जानिए इन क्षेत्रों में अगले 5 दिनों के लिए IMD मौसम का पूर्वानुमान | भारत की ताजा खबर

Google News
Google News

- Advertisement -

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को कहा कि आने वाले दिनों में दिल्ली में तापमान बढ़ना तय है। मौसम एजेंसी ने राष्ट्रीय राजधानी में शुष्क दिनों और आसमान साफ ​​रहने की भविष्यवाणी की है। हालांकि हीटवेव की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है, लेकिन अलग-अलग जगहों पर इसका सामना करना पड़ सकता है।

लोग नई दिल्ली के पुराने क्वार्टर में गर्म धूप वाले दिन सड़क के माध्यम से अपना रास्ता बनाते हैं। (एएफपी)
लोग नई दिल्ली के पुराने क्वार्टर में गर्म धूप वाले दिन सड़क के माध्यम से अपना रास्ता बनाते हैं। (एएफपी)

मानसून की भविष्यवाणी

आईएमडी के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून अगले 48 घंटों में कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में आगे बढ़ेगा। उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण उत्तरपूर्वी राज्यों में भी अगले दो दिनों में मॉनसून की बारिश होगी।

मौसम कार्यालय का विस्तारित रेंज मॉडल मार्गदर्शन उत्तर पश्चिम भारत में जून के चौथे सप्ताह और जुलाई के पहले सप्ताह में बेहतर वर्षा गतिविधि दिखाता है।

जानिए इन इलाकों में अगले 5 दिनों के मौसम का अपडेट:

पूर्वोत्तर भारत:

मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में शुक्रवार को भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि आने वाले सप्ताह में इस क्षेत्र में गरज और बिजली गिरने के साथ बारिश होगी।

सोमवार और मंगलवार को असम और मेघालय में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। शनिवार और सोमवार को मणिपुर और मिजोरम का मौसम एक जैसा रहेगा।

दक्षिण भारत:

केरल और तटीय कर्नाटक में अगले तीन दिनों के दौरान भारी बारिश होगी, जबकि अगले दो दिनों में लक्षद्वीप में भी इसी तरह की स्थिति बनी रहेगी।

कुल मिलाकर, इस क्षेत्र में अगले सप्ताह गरज के साथ बारिश, बिजली चमकने और तेज़ हवाएँ चलने की संभावना है।

पूर्वी भारत:

उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में रविवार से मंगलवार तक अत्यधिक भारी बारिश होगी। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में शुक्रवार से रविवार तक अच्छी खासी बारिश होगी। आईएमडी ने कहा कि शेष भारत आने वाले सप्ताह में किसी भी कठोर मौसम परिवर्तन से नहीं गुजरेगा।

गर्म तरंगें

भारत के मध्य क्षेत्रों में अगले दो दिनों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखी जाएगी। बिहार के कुछ हिस्सों में शुक्रवार से मंगलवार तक भीषण गर्मी का प्रकोप रहेगा। गंगीय पश्चिम बंगाल के क्षेत्र में भी इन्हीं दिनों में इसी तरह की स्थिति का अनुभव होगा।

ओडिशा, झारखंड और उत्तर प्रदेश में अगले तीन दिनों तक गर्म हवाएं चल सकती हैं, जबकि उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, आंध्र प्रदेश में शुक्रवार और शनिवार को लू का प्रकोप रहेगा।

दिल्ली का मौसम

राष्ट्रीय राजधानी के प्राथमिक मौसम केंद्र, सफदरजंग वेधशाला में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 27.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो साल के इस समय के लिए सामान्य है। अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

दिन में तेज सतही हवाएं और रात में बहुत हल्की बारिश होने की संभावना है।

मानसून ने गुरुवार को भारतीय मुख्य भूमि पर दस्तक दी, आईएमडी ने 1 जून की सामान्य तिथि के एक सप्ताह बाद केरल में शुरुआत की घोषणा की।

(पीटीआई से इनपुट्स के साथ)

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments