Sunday, September 8, 2024
26.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeIndiaअधिकारियों का कहना है कि भाजपा द्वारा अनुमोदित 2 सिंचाई परियोजनाओं को...

अधिकारियों का कहना है कि भाजपा द्वारा अनुमोदित 2 सिंचाई परियोजनाओं को रोकेगी कांग्रेस | भारत की ताजा खबर

Google News
Google News

- Advertisement -

कांग्रेस सरकार ने गोकाक के भाजपा विधायक और पूर्व मंत्री रमेश जारकीहोली द्वारा स्वीकृत दो सिंचाई परियोजनाओं को रोकने का फैसला किया है। सरकारी अधिकारियों के अनुसार, परियोजनाओं की देखरेख के लिए जिम्मेदार लोगों ने पाया कि जारकीहोली द्वारा प्रदान की गई अनुमानित लागत वास्तविक लागत से काफी अधिक थी।

  (विकिमीडिया कॉमन्स)
(विकिमीडिया कॉमन्स)

जारकीहोली द्वारा अनुमोदित परियोजनाओं में से एक उनके निर्वाचन क्षेत्र में मार्कंडेय नदी पर गट्टी बसवन्ना बांध था। प्रमुख सिंचाई विभाग ने शुरू में लागत का अनुमान लगाया था 969 करोड़, जबकि संशोधित अनुमानित लागत करीब थी 300 करोड़। इसी तरह, अम्माजेश्वरी लिफ्ट सिंचाई परियोजना की अनुमानित लागत इससे अधिक नहीं थी 80 करोड़, लेकिन विभाग ने इसका अनुमान लगाया था अधिकारियों ने कहा कि भाजपा शासन के दौरान 747 करोड़। उन्होंने कहा कि अनुमानित लागत में पर्याप्त विसंगतियों के कारण, सरकार ने परियोजनाओं को रोकने का फैसला किया।

सिंचाई विभाग के परियोजना अनुभाग के एक अधिकारी, जिन्होंने गुमनाम रहना पसंद किया, ने कहा कि अनुभाग ने केवल उच्च अधिकारियों द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार परियोजनाओं का मसौदा तैयार किया।

भले ही जरकीहोली और सिंचाई मंत्री डीके शिवकुमार दोनों का राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता का इतिहास रहा हो, जिसके कारण पूर्व में पार्टी छोड़नी पड़ी, अधिकारियों ने कहा कि जरकीहोली द्वारा स्वीकृत परियोजनाओं को संदिग्ध भ्रष्टाचार के कारण रोक दिया गया था।

अधिकारियों ने समझाया, “कांग्रेस सरकार ने बोम्मई सरकार के दौरान आवंटित सिंचाई और सिविल कार्य परियोजनाओं को रोक दिया, बदले या दुश्मनी से नहीं, बल्कि संदिग्ध महत्वपूर्ण भ्रष्टाचार के कारण।”

बेलागवी जिला भाजपा (ग्रामीण) के अध्यक्ष पूर्व विधायक संजय पाटिल ने पिछले छह महीने की परियोजनाओं को रोकने को राजनीति से प्रेरित और दुश्मनी की भावना से किया गया बताया। भाजपा सरकार में किए गए सभी प्रोजेक्ट निष्पक्ष और परिवहन वाले थे। प्रशासन में लुका छिपी नहीं थी। अनियमितताएं होने पर कांग्रेस सरकार किसी भी एजेंसी से जांच करा सकती है।

बेलागवी जिले के प्रमुख सिंचाई और लोक निर्माण विभाग, जिसने बेंगलुरु में उच्च अधिकारियों को परियोजनाओं पर एक व्यापक जमीनी रिपोर्ट प्रदान की है, ने जलाशय निर्माण के लिए अनुपयुक्त मिट्टी की स्थिति के कारण गट्टी बसवन्ना बांध परियोजना को रद्द करने की सिफारिश की है।

बांध परियोजना, मार्कंडेय नदी पर गोकक शहर से सिर्फ 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यदि निर्माण किया जाता है, तो इसका परिणाम लगभग एक लाख की आबादी वाले गोकक शहर का लगभग 50% होगा, और गोकक और मुदालगी तालुकों में सिंचित भूमि का एक महत्वपूर्ण हिस्सा जलमग्न हो जाएगा, रिपोर्ट में कहा गया है।

गोकक कस्बे में पुराने कोडसल्ली पुल के पास एक निचले स्तर के निवासी 70 वर्षीय परप्पा अंगड़ी ने साझा किया कि बारिश के मौसम में उनके इलाके में बाढ़ आना एक सामान्य घटना है।

न केवल वर्षा के दौरान, बल्कि बेलागवी जिले के हुक्केरी तालुक में हिडकल जलाशय से घाटप्रभा नदी में अतिरिक्त पानी छोड़े जाने पर यह क्षेत्र जलमग्न हो जाता है। अंगड़ी ने कहा, “अगर बांध का निर्माण किया जाता है, तो न केवल हमारा इलाका बल्कि पूरा गोकक शहर भौगोलिक मानचित्र से गायब हो जाएगा।”

जारकीहोली, जिन्होंने सिंचाई परियोजनाओं को मंजूरी दी थी, गोकक निर्वाचन क्षेत्र के प्रतिनिधि के रूप में लगातार सातवीं बार चुने गए हैं, जो पहले बसवराज बोम्मई सरकार में सिंचाई मंत्री के पद पर थे।

उन्होंने जद (एस)-कांग्रेस गठबंधन सरकार को गिराने और भाजपा सरकार स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

मंत्रालय से इस्तीफा देने के बाद भी सरकार के भीतर उनका प्रभाव अपरिवर्तित रहा।

मामले से वाकिफ लोगों के मुताबिक, पार्टी आलाकमान ने बोम्मई को जारकीहोली द्वारा प्रस्तावित सभी परियोजनाओं को मंजूरी देने का निर्देश दिया।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Brij Bhushan: बृजभूषण ने विनेश और बजरंग को ‘खलनायक’ बताया

भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता बृजभूषण शरण सिंह(Brij Bhushan: ) ने शनिवार को कांग्रेस नेताओं और पहलवान...

भाजपा के सामने संकट, डैमेज कंट्रोल करे या बागियों को मनाएं

भाजपा के सूची जारी करते ही जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में फूटा असंतोष का बुलबुला यह बताने को काफी है कि भाजपा को इस बार...

Jammu-Kashmir:  आचार संहिता उल्लंघन पर 9 प्राथमिकी, 5 सरकारी कर्मचारी निलंबित

जम्मू-कश्मीर(Jammu-Kashmir:  ) में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के लिए नौ प्राथमिकी दर्ज की गई हैं और पांच सरकारी कर्मचारियों को निलंबित कर दिया...

Recent Comments