Thursday, April 18, 2024
37.9 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeLATESTस्ट्रीमर्स से गंभीर प्रतिक्रिया के बीच ट्विच नए विज्ञापन नियमों पर यू-टर्न...

स्ट्रीमर्स से गंभीर प्रतिक्रिया के बीच ट्विच नए विज्ञापन नियमों पर यू-टर्न लेता है

Google News
Google News

- Advertisement -

घटनाओं के एक आश्चर्यजनक मोड़ में, स्ट्रीमर्स से गंभीर प्रतिक्रिया का सामना करने के बाद ट्विच ने अपने विवादास्पद नए विज्ञापन नियमों को खत्म करने का फैसला किया है। अमेज़ॅन के स्वामित्व वाली लाइवस्ट्रीमिंग सेवा ने शुरू में ट्विच पर सामग्री निर्माताओं द्वारा उपयोग किए जाने वाले विज्ञापनों के आकार और प्रकार को प्रतिबंधित करने की योजना की घोषणा की थी, जिससे मंच पर आय अर्जित करने की उनकी क्षमता पर काफी प्रभाव पड़ा होगा।

2020 की गर्मियों में गेमिंग उद्योग के #MeToo पल से बड़े पैमाने पर ट्विच की नीति में बदलाव (AFP)
2020 की गर्मियों में गेमिंग उद्योग के #MeToo पल से बड़े पैमाने पर ट्विच की नीति में बदलाव (AFP)

हालांकि, अन्य प्लेटफार्मों पर माइग्रेट करने वाले बहिष्कारों और स्ट्रीमर्स के खतरों के बाद, ट्विच ने अपनी नीति को उलट दिया है, हालांकि कुछ स्ट्रीमर्स का दावा है कि सभी नए नियमों को पूरी तरह से वापस नहीं लिया गया है।

विज्ञापन में बदलाव की घोषणा से स्ट्रीमर्स के बीच व्यापक नाराजगी फैल गई, जो अपने चैनलों और आजीविका का समर्थन करने के लिए प्रायोजन और विज्ञापन राजस्व पर भरोसा करते हैं। चौंका देने वाले 13.4 मिलियन व्यूज प्राप्त करने वाले एक ट्वीट में, ट्विच ने नए नियमों के नकारात्मक प्रभाव को स्वीकार किया और स्ट्रीमर्स के विकास और आय के लिए प्रायोजन के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने स्ट्रीमर्स को आश्वासन दिया कि वे अपने प्रायोजन व्यवसाय पर स्वामित्व और नियंत्रण बनाए रखेंगे और ट्विच पर सर्वोत्तम संभव अनुभव बनाने के लिए समुदाय के साथ काम करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की।

हालांकि, नियमों के इर्द-गिर्द “भ्रम” के लिए प्लेटफॉर्म के बैकट्रैक और माफी के बावजूद, कुछ स्ट्रीमर्स ने अच्छे के लिए ट्विच को छोड़ने का फैसला किया है। ऐसे ही एक सपने देखने वाले, मार्को (स्टैलियन के रूप में जाने जाते हैं) ने खोज योग्यता के बारे में चल रही चिंताओं और अपने रचनाकारों की भलाई के बजाय वित्तीय लाभ पर ध्यान केंद्रित करने का हवाला देते हुए मंच के साथ भाग लेने के अपने इरादे का खुलासा किया।

प्रारंभिक परिवर्तनों ने स्ट्रीमर्स को वीडियो के रूप में विज्ञापनों को सीधे अपनी स्ट्रीम में एम्बेड करने से प्रतिबंधित कर दिया होगा। ऑडियो, या अन्य प्रारूप। इसके अतिरिक्त, लोगो का आकार स्क्रीन आकार के केवल 3% तक सीमित होता, जो स्ट्रीमर्स के लिए दृश्यता में बाधा डालता है जो आम तौर पर प्रमुख विज्ञापन प्लेसमेंट पर भरोसा करते हैं।

ट्विच के सामान्य रेवेन्यू शेयरिंग मॉडल में स्ट्रीमर्स को ग्राहकों से एकत्रित धन का 50% भुगतान करना शामिल है, जिसमें बड़े स्ट्रीमर्स 70-30 विभाजन पर बातचीत करते हैं। हालाँकि, ट्विच को स्ट्रीमर्स के विज्ञापनों या दान से कोई राजस्व प्राप्त नहीं होता है, इसे YouTube जैसे प्लेटफ़ॉर्म से अलग करता है, जो प्रशंसक दान का 30% कटौती करता है।

विज्ञापन परिवर्तनों का प्रभाव अलग-अलग स्ट्रीमरों से आगे बढ़ गया, जिससे गेम्स डोन क्विक जैसे धर्मार्थ कार्यक्रमों के लिए चिंताएँ बढ़ गईं। नए नियमों ने इन घटनाओं के दौरान लोगो की दृश्यता को खतरे में डाल दिया, जो अपने धन उगाहने के प्रयासों का समर्थन करने के लिए बड़े, स्क्रीन-फिलिंग डिस्प्ले पर बहुत अधिक निर्भर थे। नियम संशोधन की सटीक सीमा और ट्विच द्वारा कौन से विशिष्ट परिवर्तन फिर से लिखे जाएंगे, यह स्पष्ट नहीं है, जिससे कुछ स्ट्रीमर असंतुष्ट हैं और यह महसूस कर रहे हैं कि अपरिवर्तनीय क्षति पहले ही हो चुकी है।

स्टैलियन जैसे स्ट्रीमर्स के लिए, ट्विच को छोड़ने का निर्णय वैकल्पिक प्लेटफॉर्म का पीछा करने की दिशा में एक आवश्यक कदम का प्रतिनिधित्व करता है जो बेहतर खोज क्षमता प्रदान करता है और रचनाकारों के हितों को प्राथमिकता देता है। हालांकि यह कदम चुनौतीपूर्ण है, खासकर उन लोगों के लिए जिनका पूर्णकालिक करियर स्ट्रीमिंग पर निर्भर करता है, स्टैलियन का मानना ​​है कि अंततः यह उनके करियर के लिए सबसे अच्छा दीर्घकालिक निर्णय होगा।

यह भी पढ़ें | ट्विच के नए विज्ञापन नियम स्ट्रीमर्स के बीच आक्रोश फैलाते हैं, राजस्व धाराओं को खतरे में डालते हैं

स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म, कंटेंट क्रिएटर्स और विज्ञापन नीतियों के बीच लड़ाई जारी है, ट्विच के रिट्रीट के साथ स्ट्रीमर्स की आवाज़ की शक्ति और प्लेटफ़ॉर्म निर्णयों को प्रभावित करने की उनकी सामूहिक क्षमता का संकेत है। जैसा कि लाइवस्ट्रीमिंग परिदृश्य विकसित होता है, उचित राजस्व साझाकरण के लिए संघर्ष और स्ट्रीमर्स की आजीविका की सुरक्षा एक प्रमुख मुद्दा बना हुआ है जो उद्योग के भविष्य को आकार देगा।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments