Sunday, September 8, 2024
26.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeLATESTजनरेटिव एआई कानून के अभ्यास को मौलिक रूप से बदल सकता है

जनरेटिव एआई कानून के अभ्यास को मौलिक रूप से बदल सकता है

Google News
Google News

- Advertisement -

वकील एक रूढ़िवादी समूह हैं, जो एक ऐसे पेशे के लिए उपयुक्त हैं जो तैयारी, दूरदर्शिता और मिसाल के लिए सम्मान का पुरस्कार देता है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि न्यूयॉर्क की फर्म लेविडो, लेविडो एंड ओबरमैन के एक व्यक्तिगत-चोट वकील स्टीवन श्वार्ट्ज की कहानी पर कई लोगों ने हंसी का आनंद लिया, जिन्होंने पिछले महीने चैटजीपीटी का इस्तेमाल अदालत में दाखिल करने में मदद करने के लिए किया था। वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) चैटबॉट पर बहुत अधिक निर्भर थे। इसने बने-बनाए मामलों, फैसलों और उद्धरणों से भरा एक प्रस्ताव तैयार किया, जिसे मिस्टर श्वार्ट्ज ने बॉट के आश्वासन के तुरंत बाद दायर किया कि “मेरे द्वारा प्रदान किए गए मामले वास्तविक हैं और प्रतिष्ठित कानूनी डेटाबेस में पाए जा सकते हैं” (वे नहीं थे, और नहीं कर सकते) . सबक सीखा, एक तकनीक-संशयवादी वकील निष्कर्ष निकाल सकता है: पुराने तरीके सबसे अच्छे हैं।

  चैटजीपीटी जैसे अधिमूल्य
चैटजीपीटी जैसे “जेनरेटिव” एआई शक्तिशाली हैं। क्या वे वकीलों की जगह ले सकते हैं? (शटरस्टॉक)

यह गलत सीख है। श्री श्वार्ट्ज के त्रुटि भरे संक्षिप्त विवरण के लिए एआई को दोष देने से टाइप किए गए एक में गलतियों के लिए प्रिंटिंग प्रेस को दोष देने से ज्यादा कोई मतलब नहीं है। दोनों ही मामलों में, गलती उस वकील की है जो इसे दायर करने से पहले गति की जांच करने में विफल रहा, न कि उस उपकरण से जिसने इसे पेश करने में मदद की। उसके लिए एआई क्या है: न तो एक सनक और न ही एक सर्वनाश, लेकिन अपनी प्रारंभिक अवस्था में एक उपकरण – और एक जो मौलिक रूप से बदल सकता है कि वकील कैसे काम करते हैं और कानून फर्म पैसे कमाते हैं। कानूनी पेशा शायद ही एकमात्र ऐसा क्षेत्र है जिसके बारे में कोई ऐसा कह सकता है। लेकिन बहुत कम जोखिम वाले उपयोग के मामले को स्पष्ट रूप से जोड़ते हैं। जिन फर्मों को यह सही मिलता है वे पुरस्कार प्राप्त करने के लिए खड़ी होती हैं। लैगार्ड्स टाइपसेटर्स के रास्ते जाने का जोखिम उठाते हैं।

गोल्डमैन सैक्स, एक बैंक की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, 44% कानूनी कार्य AI द्वारा किए जा सकते हैं, लिपिक और प्रशासनिक सहायता को छोड़कर सर्वेक्षण किए गए किसी भी व्यवसाय से अधिक। वकील थकाऊ दस्तावेज़ों की छानबीन करने में बहुत समय व्यतीत करते हैं – जिस तरह की एआई ने पहले ही प्रदर्शित किया है वह अच्छा कर सकता है। वकील उचित परिश्रम, अनुसंधान और डेटा विश्लेषण सहित विभिन्न कार्यों के लिए एआई का उपयोग करते हैं। ये एप्लिकेशन काफी हद तक “निष्कर्षण” एआई पर निर्भर हैं, जो, जैसा कि नाम से पता चलता है, पाठ से जानकारी निकालता है, इसकी सामग्री के बारे में विशिष्ट प्रश्नों का उत्तर देता है।

चैटजीपीटी जैसे “जेनरेटिव” एआई कहीं अधिक शक्तिशाली हैं। उस शक्ति का एक हिस्सा कानूनी शोध और दस्तावेज़ समीक्षा में सुधार के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। CoCounsel नामक जनरेटिव-AI “कानूनी सहायक” के निर्माता पाब्लो अरेडोंडो बताते हैं, इसका उपयोग करने से “कीवर्ड के अत्याचार को हटाता है … यह बता सकता है कि ‘हम जेनकींस को उलट देते हैं’ [a fictional legal case] और ‘हम पछतावे के साथ जेनकींस को इतिहास के कूड़ेदान में डाल देते हैं’ एक ही बात है।” एलन एंड ओवरी, लंदन में स्थित एक बड़ी फर्म, ने हार्वे नामक एक कानूनी एआई उपकरण को अपने अभ्यास में एकीकृत किया है, इसका उपयोग अनुबंध विश्लेषण, उचित परिश्रम और मुकदमेबाजी की तैयारी के लिए किया जाता है।

सभी वकील आश्वस्त नहीं हैं। एक हालिया सर्वेक्षण में पाया गया कि उनमें से 82% का मानना ​​है कि जनरेटिव एआई का उपयोग कानूनी कार्यों के लिए किया जा सकता है, लेकिन सिर्फ 51% ने सोचा कि ऐसा होना चाहिए। कई लोग “मतिभ्रम” के बारे में चिंता करते हैं (जैसा कि एआई बोफिन्स चैटबॉट्स की प्रवृत्ति को आत्मविश्वास से प्रस्तुत करने की प्रवृत्ति को संदर्भित करता है, जैसा कि श्री श्वार्ट्ज के मामले में है) और अनजाने में एल्गोरिदम में अटॉर्नी-क्लाइंट विशेषाधिकार के अधीन जानकारी खिलाने के बारे में। फिर भी अगर इन चुनौतियों से निपटा जा सकता है – और वे बेहतर तकनीक और सावधान मनुष्यों के साथ पाश में हो सकते हैं – तो 49% संदेह करने वालों की गलतफहमी दूर हो सकती है। श्री श्वार्ट्ज की पराजय की खबर के बाद, उदाहरण के लिए, टेक्सास में एक संघीय न्यायाधीश ने उनके सामने पेश होने वाले वकीलों को एक प्रमाण पत्र दायर करने के लिए कहा कि वे या तो जनरेटिव एआई का उपयोग नहीं करते थे या यदि उन्होंने किया, तो उन्होंने अंतिम परिणाम की जांच की। वेस्टलॉ और लेक्सिसनेक्सिस के बड़े पैमाने पर और अधिक आसानी से खोजे जाने वाले डेटाबेस एक क्लिक दूर होने के बाद वकीलों के लिए पुस्तकालयों में कानूनी शोध करने पर जोर देने का कोई मतलब नहीं था, जब फर्मों का एक महत्वपूर्ण समूह जनरेटिव एआई को गले लगाता है, तो और अधिक अनुसरण करेंगे।

एआई में कानूनी पेशे को तीन बड़े तरीकों से बदलने की क्षमता है। पहला, यह बड़ी फर्मों के जनशक्ति लाभ को कम कर सकता है। बड़े, जटिल मुकदमों में, ये कंपनियां दर्जनों सहयोगियों को वरिष्ठ वकीलों के सवालों और अनुमानों के जवाब की तलाश में लाखों पन्नों के दस्तावेजों को पढ़ने के लिए कहती हैं। अब एक अकेला वकील या छोटी फर्म इन दस्तावेजों को मुकदमेबाजी-तैयारी एआई में अपलोड कर सकेगी और उनसे पूछताछ शुरू कर सकेगी। जैसा कि हार्वर्ड लॉ स्कूल के लॉरेंस लेसिग ने नोट किया है, “आप एक छोटी, कम विशेषज्ञ फर्म हो सकते हैं और इस प्रकार के मामलों को संसाधित करने की क्षमता रखते हैं।”

बिल करने योग्य शक्तियाँ

दूसरा, AI बदल सकता है कि कैसे कंपनियां पैसे कमाती हैं। इंग्लैंड के लॉर्ड चीफ जस्टिस के प्रौद्योगिकी सलाहकार रिचर्ड सस्किंड का तर्क है कि फर्मों को “युवा वकीलों की सेना होने से लाभ होता है, जिन्हें वे ग्राहकों से कम भुगतान करते हैं”। अगर एआई उन सेनाओं का काम सेकंडों में कर सकता है, तो फर्मों को अपनी बिलिंग प्रथाओं को बदलने की आवश्यकता होगी। कुछ लोग इसे प्रदान करने में लगने वाले समय के बजाय, प्रदान की गई सेवा के आधार पर फ्लैट शुल्क लेने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। सिलिकॉन वैली लॉ ग्रुप के स्टीफन वू ने अनुमान लगाया है कि कंपनियां “एक प्रौद्योगिकी शुल्क” ले सकती हैं, ताकि “ग्राहकों को बिना कुछ लिए जनरेटिव एआई प्राप्त करने की उम्मीद न हो”।

तीसरा, एआई बदल सकता है कि कितने वकील मौजूद हैं और वे कहां काम करते हैं। आखिरकार, श्री लेसिग का तर्क है, यह देखना कठिन है कि कैसे एआई “वकीलों की दुनिया की जरूरतों को नाटकीय रूप से कम नहीं करता है”। यदि एआई 20 सेकंड में एक कार्य कर सकता है जिसमें एक दर्जन सहयोगियों को 50 घंटे लगते हैं, तो बड़ी कंपनियां दर्जनों सहयोगियों को क्यों नियुक्त करती रहेंगी? न्यू यॉर्क में एक प्रतिष्ठित कॉरपोरेट-कानून फर्म में एक अनुभवी भागीदार को उम्मीद है कि भागीदारों के सहयोगियों का अनुपात आज के औसत से गिरकर शायद शीर्ष फर्मों में सात से एक के बराबर हो जाएगा। अगर सहयोगी अपनी नौकरी के बारे में चिंतित नहीं हैं, तो वे कहते हैं, “उन्हें होना चाहिए”।

हालांकि कुछ समय के लिए ऐसा नहीं हो सकता है। इसके अलावा, एआई कानूनी सेवाओं को सस्ता बना सकता है और इस प्रकार अधिक व्यापक रूप से उपलब्ध हो सकता है, विशेष रूप से छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों के लिए जो वर्तमान में अक्सर उन्हें वहन करने के लिए संघर्ष करते हैं। महत्वाकांक्षी लॉ-स्कूल स्नातकों को लग सकता है कि एआई एकल अभ्यास शुरू करने के लिए एक आसान रास्ता प्रदान करता है। यदि ऐसा है, तो एआई वास्तव में वकीलों की कुल संख्या में वृद्धि का कारण बन सकता है, साथ ही साथ उनके द्वारा किए जाने वाले कार्यों को भी बदल सकता है – ठीक उसी तरह जैसे एटीएम ने मानव बैंक कर्मचारियों की संख्या में उनके प्रतिस्थापन के बजाय वृद्धि की।

अंतत: यह ग्राहकों के लिए अच्छी खबर होगी। “जो लोग वकीलों के पास जाते हैं उन्हें वकील नहीं चाहिए: वे अपनी समस्याओं का समाधान चाहते हैं या समस्याओं से पूरी तरह बचना चाहते हैं,” श्री सुस्किंड बताते हैं। यदि एआई वे परिणाम प्रदान कर सकता है तो लोग एआई का उपयोग करेंगे। बहुत से लोग पहले से ही पेशेवरों पर भरोसा करने के बजाय अपने करों को करने के लिए सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हैं; “उनमें से बहुत कम अपने कर सलाहकारों के साथ सामाजिक संपर्क की कमी के बारे में शिकायत कर रहे हैं।”

व्यापार और प्रौद्योगिकी की सबसे बड़ी कहानियों के शीर्ष पर बने रहने के लिए, हमारे साप्ताहिक ग्राहक-मात्र न्यूज़लेटर, बॉटम लाइन पर साइन अप करें।

© 2023, द इकोनॉमिस्ट न्यूजपेपर लिमिटेड। सर्वाधिकार सुरक्षित। द इकोनॉमिस्ट से, लाइसेंस के तहत प्रकाशित। मूल सामग्री www.economist.com पर देखी जा सकती है

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments