Saturday, October 19, 2024
22.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeHARYANAHaryana: रेलवे स्टेशनों पर नई पहल, लगाएं जाएंगे स्मार्ट मीटर

Haryana: रेलवे स्टेशनों पर नई पहल, लगाएं जाएंगे स्मार्ट मीटर

Google News
Google News

- Advertisement -

देश रोज़ाना: हरियाणा में अब बिजली को लेकर बिजली विभाग सतर्क हो गया है। बिजली अधिकारियों ने अब रेलवे स्टेशन पर बिजली का उपयोग करने वाले संचालकों पर शिकंजा कसा है। साथ ही सभी रेलवे स्टेशन पर अब बिजली मीटर लगाए जाएंगे। इसकी घोषणा रेल मंडल के द्वारा की गई है। बिजली विभाग प्रीपेड बिजली मीटर लगाने जा रहा है।

रेलवे स्टेशन पर लगाएं गए इन बिजली मीटरों को अलग औपचारिकता दी जाएगी। यह मीटर तब तक ही बिजली देंगे तब तक इनमें रिचार्ज किया जाएगा। रिचार्ज खत्म होने के बाद इन मीटरों में बिजली नहीं जल पाएगी। दरअसल, ये मीटर एक तरह से मोबाइल की तर्ज पर ऑपरेट होंगे। इन्हें समय-समय पर संभावित बिजली खपत के आधार पर रिचार्ज करना होगा।

यह बिजली मीटर हरियाणा के अंबाला छावनी, चंडीगढ़, सहारनपुर, पटियाला, शिमला, कालका, बठिंडा आदि स्टेशनों पर प्री लगाए जा रहे है। अभी इन स्टॉल पर साधारण मीटर से बिजली सप्लाई होती है। रेलवे ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत अंबाला स्टेशन से ये मीटर लगाने की शुरुआत करने की योजना बनाई है। प्रीपेड मीटर लगने के बाद स्टाल की अवधि पूरी हेाने के बाद बिल जमा न कराने को लेकर होने वाले विवाद अब नहीं हो सकेंगे।

स्टॉल संचालक रेलवे के काउंटर पर जाकर महीने की संभावित खपत यूनिट में बताएंगे। उसके आधार पर उन्हें कांउटर से रसीद दी जाएगी। इसके आधार पर रेलवे इलेक्ट्रिकल विभाग से एक कोड जारी होगा। इस कोड को मीटर में अपडेट करते ही बिजली की सप्लाई शुरू हो जाएगी।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments