Wednesday, June 19, 2024
43.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeBUSINESS News in hindi - DeshrojanaSDB: क्यों खास है सूरत डायमंड बोर्स, PM मोदी आज करेंगे उद्घाटन

SDB: क्यों खास है सूरत डायमंड बोर्स, PM मोदी आज करेंगे उद्घाटन

Google News
Google News

- Advertisement -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात के सूरत में दुनिया के सबसे बड़े व्यापारिक प्रतिष्ठान सूरत डायमंड बोर्स (SDB) का उद्घाटन करेंगे। यह आवासीय भवन सूरत शहर के खाजोद गांव में डायमंड रिसर्च एंड मर्केंटाइल (ड्रीम) सिटी के हिस्से के रूप में बना है। इसके निर्माण में 3,400 करोड़ रुपये की लागत आई है। इसे 35.54 एकड़ भूमि पर बनाया गया है।

सूरत डायमंड बोर्स (SDB) में क्या खास है?

67 लाख वर्ग फुट फ्लोर स्पेस का सूरत डायमंड बोर्स (SDB) दुनिया का सबसे बड़ा आवासीय भवन है। यह कच्चे और पॉलिश किए गए हीरे के कारोबार का एक वैश्विक केंद्र बनेगा। यह अमेरिका स्थित पेंटागन से भी काफी बड़ा है। इस भवन का निर्माण कार्य जुलाई में ही पूरा कर लिया गया था।

4,500 से अधिक इंटरकनेक्टेड ऑफिस

15 मंजिल के इस (SDB) इमारत में 4,500 से अधिक इंटरकनेक्टेड ऑफिस हैं। इसे ‘वन स्‍टॉप डेस्टिनेशन’ के रूप में बनाया गया है। इसका निर्माण कुल 9 आयताकार स्ट्रक्चर के रूप में किया गया है। यह सभी इमारत एक-दूसरे से सेंट्रल स्पाइन के जरिए जुड़ी हैं।

इमारत की और क्या है खासियत?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इमारत (SDB) में कुल 125 लिफ्ट हैं। यहां 300 स्क्वॉयर फुट से लेकर 75,000 स्क्वॉयर फुट तक का ऑफिस स्पेस हैं। इसमें एक बार में 67,000 लोग बैठकर काम कर सकते हैं। इस इमारत में कॉन्फ्रेंस हॉल, क्लब, बैंक्वेट हॉल, हेल्थ क्लब और रेस्टोरेंट जैसी सुविधाएं हैं। साथ ही इस इमारत के स्पेस को लीज पर नहीं बेचा जाएगा।

इस भवन का करीब 4,200 व्यापारियों ने मिलकर निर्माण करवाया है और यहां 1.5 लाख लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा।

अमेरिका स्थित पेंटागन को पीछे छोड़ा

1943 में अमेरिका का पेंटागन 65 लाख वर्ग फुट क्षेत्र के साथ दुनिया का सबसे बड़ा व्यापारिक केंद्र था। हालांकि, भारत के गुजरात में बना SDB ने 67 लाख वर्ग फुट क्षेत्र को कवर करता है। इस वजह से SDB ने दुनिया के सबसे बड़े व्यावसायिक परिसर पेंटागन को भी पछाड़ दिया है।

प्रधानमंत्री मोदी करेंगे SDB का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इस व्यावसायिक प्रतिष्ठान का उद्धाटन करेंगे। इसके साथ वह सूरत अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के नए टर्मिनल भवन का भी उद्घाटन करेंगे।

डायमंड सिटी के नाम से मशहूर है सूरत

मुंबई लंबे समय से भारत में हीरों के निर्यात का केंद्र रहा है। हालांकि, सूरत को दुनिया ‘डायमंड सिटी’ के नाम से जानती है। दुनिया के लगभग 90 प्रतिशत कच्चे हीरे अमेरिका और चीन जैसे देशों में बेचे जाने से पहले यहीं काटे और पॉलिश किए जाते हैं।

हीरा व्यापारियों को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री

SDB के मीडिया संयोजक दिनेश नवादिया ने बताया कि उद्घाटन से पहले ही मुंबई स्थित कई हीरा व्यापारियों ने अपने ऑफिस शिफ्ट कर दिए हैं। उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री मोदी यहां व्यापारियों को संबोधित भी करेंगे।

बता दें कि जुलाई में प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट करते हुए कहा था कि SDB ने अब पेंटागन को पीछे छोड़ दिया है और सूरत में यह दुनिया की सबसे बड़ी वैश्विक व्यवसायिक इमारत बन गई है।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

हरियाणा में सस्ती क्यों नहीं हो सकती एमबीबीएस की पढ़ाई?

हरियाणा सरकार ने विदेश से एमबीबीएस की डिग्री लेकर आए डॉक्टरों के लिए दो से तीन साल की इंटर्नशिप अनिवार्य कर दी है। प्रदेश...

किरण चौधरी ने क्यों छोड़ा हरियाणा कांग्रेस का साथ, क्या रहे अंदरूनी कारण?

हरियाणा की राजनीती में अपनी छाप छोड़ने वाले पूर्व मुख्यमंत्री बंसी लाल की पुत्रवधु किरण चौधरी ने हरियाणा कांग्रेस का साथ छोड़ अपना रास्ता...

दक्षिण भारत को प्रियंका और उत्तर प्रदेश को संभालेंगे राहुल

आखिरकार राहुल गांधी ने वायनाड सीट छोड़ने और अपनी बहन प्रियंका गांधी को वायनाड से लड़ाने का फैसला कर ही लिया। इस बात की...

Recent Comments