Monday, May 27, 2024
44.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeEDITORIAL News in Hindiविधानसभा चुनाव में हरियाणा कांग्रेस भाजपा को देगी कड़ी टक्कर

विधानसभा चुनाव में हरियाणा कांग्रेस भाजपा को देगी कड़ी टक्कर

Google News
Google News

- Advertisement -

कोई माने या ना माने लेकिन यह सच सा लगने लगा है कि कर्नाटक में कांग्रेस की जबरदस्त जीत के बाद हरियाणा के कांग्रेसी नेताओं में जोश भर गया है। अब यह नेता ड्राइंग रूम की राजनीति को छोड़कर सड़कों पर उतरकर जनता के बीच जाने लगे हैं। इस बात का सबूत यह है कि प्रदेश के कई बार सांसद रहे और 10 साल मुख्यमंत्री रहे भूपेंद्र सिंह हुड्डा, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष चौधरी उदयभान, सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने प्रदेश में कांग्रेस की हाथ से हाथ जोड़ो यात्रा को तीन महीने के लिए और बढ़ा दिया है। अब यह टीम प्रदेश के एक-एक जिले में जाकर जनता के बीच कांग्रेस के लिए समर्थन जुटा रही है।

पूर्व सीएम हुड्डा और प्रदेश अध्यक्ष चौधरी उदयभान, हुड्डा के सांसद पुत्र दीपेंद्र हुड्डा प्रदेश में अलग-अलग जिलों में जाकर दावा कर रहे हैं कि भाजपा ने जो लोकलुभावन नारे देकर प्रदेश की जनता को भरमाया था, वह सब नारे झूठे साबित हो रहे हैं। हर चीज प्रदेश में महंगाई के कारण आम आदमी की पहुंच से दूर हो गई है। लेकिन हम जनता से ईमानदारी से वादा कर रहे हैं कि आने वाले विधानसभा चुनावों में यदि प्रदेश की जनता ने हमें सत्ता सौंपी, तो हम राज्य में महिलाओं, कर्मचारियों,आम जनता व गरीबी रेखा से नीचे रहने वालों, सीनियर सिटीजन आदि के लिए ऐसी ऐसी स्कीमें लाएंगे जिससे प्रदेश की जनता को राहत मिल सकेगी।

पूर्व सीएम हुड्डा ने कर्नाटक की तर्ज पर जनता से वादे करना शुरू कर दिया है कि गृह ज्योति योजना के तहत सभी घरों को 200 यूनिट तक बिजली मुफ्त दी जाएगी। इसके अलावा घर की प्रमुख महिला को गृह लक्ष्मी योजना के तहत दो हजार रपये मासिक सहायता दी जाएगी। उन्होंने दावा किया कि अन्न भाग्य योजना में बीपीएल परिवार के हर सदस्य को 10 किलो मुफ्त चावल हर महीने दिया जाएगा। इसके साथ-साथ  युवा निधि योजना के तहत बेरोजगार ग्रेजुएट युवकों को हर माह तीन हजार तथा बेरोजगार डिप्लोमाधारक युवकों को दो साल के लिए पंद्रह सौ रुपये मासिक भत्ता दिया जाएगा।

महिलाओं को शक्ति योजना के तहत सार्वजनिक परिवहन की बसों में मुफ्त यात्रा का भी प्रबंध किया जाएगा। प्रदेश के इन सभी वरिष्ठ नेताओं के अनुसार छह और वादे किए जा रहे हैं जिसके तहत जो रसोई गैस का सिलेंडर आज हजार-ग्यारह सौ में मिलता है, उसको पांच सौ में दिया जाएगा। कई गरीब परिवारों को 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त मिलेगी।

प्रदेश में दो लाख सरकारी नौकरियां दी जाएंगी जो स्थायी होंगी। सीनियर सिटीजन का बुढ़ापा पेंशन ढाई हजार से बढ़ाकर छह हजार कर दिया जाएगा। कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को पुन: लागू किया जाएगा जो अटल बिहारी बाजपेयी की सरकार में बंद कर दी थी। वादे करने में कांग्रेसी नेता यहीं नहीं रुके। उन्होंने यह भी दावा किया है कि जो पिछली कांग्रेस सरकार के दौरान गरीब छूट गए थे, उन सभी को कांग्रेस के सत्ता में आने पर सौ-सौ गज के प्लाट मुफ्त दिए जाएंगे।

पिछले दिनों कांग्रेस के सांसद दीपेंद्र हुड्डा फरीदाबाद में कई जगह कांग्रेस जनों से मिले थे। युवा वकील और कांग्रेस नेता राजेश खटाना के घर पर आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने भी इन घोषणाओं को दोहराया था। एक अन्य कांग्रेसी नेता गुलशन बग्गा के निवास पर आयोजित रात्रि भोज में पत्रकारों से हुई बातचीत में उन्होंने कहा कि कांग्रेस में पूरी एकता है। हम सब साथ-साथ हैं, कोई गुटबाजी नहीं है। उन्होंने दावा किया कि आने वाले दिनों में जल्दी ही प्रदेश में हर जिले में कांग्रेस अध्यक्षों, ब्लाक प्रमुखों एवं कांग्रेस के अन्य संगठनों के पदाधिकारियों की घोषणा कर दी जाएगी।

फरीदाबाद दौरे में सभी कांग्रेसी जन दीपेंद्र के कार्यक्रम में पहुंचे और उनमें बहुत ही ज्यादा उत्साह था। वह मान रहे थे कि इस बार कांग्रेस का सत्ता में आना तय है। इस दौरान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने दावा किया है कि भाजपा के 40 विधायकों में से 20-25 विधायक उनके संपर्क में हैं। समय आने पर यह सब भाजपा छोड़कर कांग्रेस का दामन थाम सकते हैं। हालांकि भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ इन दावों को हवा हवाई बता रहे हैं। लेकिन प्रदेश में जो राजनीतिक माहौल है, उसमें अनेक मौसम विज्ञानी विपक्षी दलों के नेता भी यह मानकर चल रहे हैं कि अगले चुनाव में भाजपा का सत्ता में लौटना लगभग नामुमकिन है। इसलिए विपक्ष के कई नेताओं ने चंडीगढ़ में दीपेंद्र हुड्डा की उपस्थिति में अपने अपने दलों को छोड़कर कांग्रेस का हाथ थाम लिया

जगन्नाथ गौतम

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments