Tuesday, May 21, 2024
31.8 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeDELHI NCR News in hindi - Deshrojanaडिप्टी सीएम दुष्यंत का मानेसर में तूफानी दौरा, दो दर्जन सभाएं कीं,...

डिप्टी सीएम दुष्यंत का मानेसर में तूफानी दौरा, दो दर्जन सभाएं कीं, सुनी जनसमस्याएं

Google News
Google News

- Advertisement -

गुरुग्राम/मानेसर। हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि मानेसर में महिला नर्सिंग कॉलेज के लिए आईएमटी एरिया में आठ एकड़ जमीन चिन्हित कर ली गई है और इसकी जानकारी केंद्र सरकार को भी दी जा चुकी है। ईएसआई की मदद से बनने वाला यह संस्थान जिला का सबसे बड़ा नर्सिंग कॉलेज होगा। उन्होंने यह जानकारी रविवार को मानेसर गांव में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए दी। इससे पहले उन्होंने मानेसर पहुंचने पर राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय परिसर में बने शहीद राजेंद्र सिंह व शहीद सुमेर सिंह के स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित कर नमन किया। उन्होंने देर शाम तक दो दर्जन कार्यक्रमों को संबोधित किया। जनसमस्याएं सुनीं और मौके पर ही अधिकारियों को समाधान का निर्देश दिया।


दुष्यंत चौटाला ने कहा कि वर्तमान समय में मेडिकल क्षेत्र में बदलाव का दौर जारी है। ऐसे में आने वाले समय में यह नर्सिंग कॉलेज हमारी मातृशक्ति को मजबूत करने के साथ साथ, क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर भी प्रदान करेगा। वे रविवार को मानेसर में आयोजित जनसभा को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर क्षेत्र की सरदारी द्वारा उपमुख्यमंत्री का पगड़ी बांधकर स्वागत किया गया। उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने युवाओं को रोजगार देने के क्षेत्र में विभिन महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। पातली हाजीपुर में 140 एकड़ क्षेत्र में फ्लिपकार्ट द्वारा एशिया का सबसे बड़ा वेयर हाउस बनाया जा रहा है जिससे गुरुग्राम व आसपास के क्षेत्र में करीब हजारों लोगों के लिए रोजगार का सृजन होगा, वहीं अब तक विकास की यात्रा में पिछड़े कहे जाए वाले सोहना- मेवात क्षेत्र में एशिया की सबसे बड़ी मोबाइल बैटरी की उत्पादन यूनिट स्थापित की जा रही है।
उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने औद्योगिक इकाइयों को बढ़ावा देने का काम किया है। जिसके चलते मारुति कंपनी ने सोनीपत के खरखौदा में करीब 900 एकड़ में दुनिया का सबसे बड़ा गाड़ियां बनाने का प्लांट स्थापित किया है। उन्होंने कहा कि आज गुरुग्राम में आईटी क्षेत्र एक नया कीर्तिमान छू रहा है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में नगर निगम मानेसर क्षेत्र के विकास को नई ऊंचाई देने का कार्य करेगा। उन्होंने कहा कि किसी भी व्यवस्था में शुरूआती दिक्कतें होती हैं लेकिन उसके सुखद परिणाम भविष्य में ही दिखाई देते हैं।

किसानों को 48 घंटों में मिल रहा उनकी फसलों का भुगतान
उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा आमजन के कल्याण हेतु बनाई गई नीतियों को निरंतर धरातल पर उतारा जा रहा है। विकास की इस महत्वपूर्ण यात्रा में हरियाणा ऐसा पहला प्रदेश है जहां 48 घंटों के भीतर किसानों को उनकी फसल बेचने की राशि का भुगतान किया जा रहा है। इसी तरह प्राकृतिक आपदा से फसलों को पहुंचे नुकसान की भरपाई भी एक महीने के भीतर की जा रही है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में किसानों का समूह यदि 25 एकड़ पर किसी उद्योग स्थापित करना चाहता है तो सरकार द्वारा इंफ्रास्ट्रक्चर पर 85 प्रतिशत तक सब्सिडी प्रदान की जा रही है।

महिला सशक्तिकरण के लिए उठाए प्रभावी कदम
दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए हरियाणा सरकार निरंतर धरातल पर कार्य करते हुए प्रभावी कदम उठा रही है। सरकार ने पंचायतों में मातृशक्ति को पचास प्रतिशत हिस्सेदारी देने का काम किया है। जिसके सुखद परिणाम अब सामने आ रहे हैं। स्वयं सहायता समूह के माध्यम से हमारी महिला शक्ति को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में मजबूती के साथ काम रही हरियाणा सरकार ने इस दिशा में एक अन्य महत्वपूर्ण निर्णय लेकर महिलाओं को भविष्य के सभी राशन डिपो का 33 प्रतिशत आवंटित करने का फैसला भी किया है।

ये रहे उपस्थित
उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के मानेसर आगमन के दौरान आयोजित कार्यक्रमों में जिला परिषद, गुरुग्राम की अध्यक्ष दीपाली चौधरी, जेजेपी के गुरुग्राम जिला अध्यक्ष श्योचंद यादव, जेजेपी के शहरी निकाय के प्रदेश अध्यक्ष ऋषि राज राणा, पटौदी के पूर्व विधायक गंगाराम, जेजेपी एससी सेल के जिला अध्यक्ष अमरनाथ, पूर्व जिला पार्षद दीपचंद, नरेश सहरावत, कृष्ण गाडोली, हेमलता यादव सहित क्षेत्र के अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments