Monday, May 27, 2024
44.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeHARYANAदिव्यांग बेटियों के लिए आगे आए समाज : मुख्यमंत्री मनोहर लाल

दिव्यांग बेटियों के लिए आगे आए समाज : मुख्यमंत्री मनोहर लाल

Google News
Google News

- Advertisement -

पलवल। दिव्यांग बेटियों को समर्पित श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के मंच से सेल्फी विद डॉटर के विशेष अभियान का आगाज करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बतौर मुख्यातिथि अपने संदेश में कहा कि बेटी ईश्वरीय उपहार है। जहां बेटी है, वह संपूर्ण परिवार है। उन्होंने दिव्यांग बेटियों को दुलार और प्यार देने का आह्वान करते हुए हमेशा उनकी मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाने की अपील भी की। मुख्यमंत्री ने कहा कि दिव्यांग बेटियों को सम्मान देना समाज का कर्तव्य है। कौशल विश्वविद्यालय ने दिव्यांग बेटियों के मर्म को समझा और सेल्फी विद डॉटर अभियान को दिव्यांग बेटियों को समर्पित कर एक अनुकरणीय पहल की है।


मुख्यमंत्री ने शपथपूर्वक दिव्यांग बेटियों के जीवन को बेहतर बनाने की ताकीद भी की। उन्होंने इस अभियान के प्रवर्तक सुनील जागलान को विशेष बधाई दी। कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति डा. राज नेहरू ने समारोह की अध्यक्षता करते हुए बेटियों को सशक्त बनाने की पुरजोर वकालत की। उन्होंने कहा कि बेटियों के साथ लैंगिक आधार पर कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए। यह एक गलत मानसिकता है कि बेटियां बेटों के बराबर काम नहीं कर सकती, बल्कि लड़कियों को जो दायित्व दिया जाता है उसके परिणाम और भी बेहतर आते हैं। कुलपति ने मुख्यमंत्री का आभार ज्ञापित किया।
कुलसचिव प्रो. ज्योति राणा ने दिव्यांग बेटियों के जीवन को बेहतर बनाने की शपथ दिलाई। शपथ में देश के कई हिस्सों से बड़ी संख्या में लोग जुड़े। आॅनलाइन माध्यम से अमेरिका, आॅस्ट्रेलिया, नेपाल, स्पेन और पुर्तगाल से भी कई लोगों ने शपथ ग्रहण की। इस अभियान में आईआईएलएम यूनिवर्सिटी की वाइस चांसलर प्रो. सुजाता शाही, डीक्रस्ट यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रो. राजेंद्र अनायत, ईस्ट वेस्ट आॅटोमेशन टेक्नोलॉजी के प्रबंध निदेशक अरविंद कौल और हीरो मोटर कॉर्प के एचआर हेड धर्म रक्षित के अलावा सेल्फी विद डॉटर के हस्ताक्षर अभियान की ब्रांड एंबेसडर अनवी ने अपने अनुभव साझा किए और बेटी होने के नाते गौरवान्वित करने वाले भाव जागृत किए। सेल्फी विद डॉटर अवार्ड 2023 की विजेता रिदम मूक भाषा में रूबरू हुई।
श्री विश्वकर्मा कौशल विद्यालय के डीन एकेडमिक अफेयर्स प्रो. आर.एस. राठौड़ ने अतिथियों के प्रति आभार ज्ञापित किया। समारोह में आॅनलाइन माध्यम से पंडित लख्मीचंद स्टेट यूनिवर्सिटी आॅफ परफॉर्मिंग एंड विजुअल आर्ट के कुलपति गजेंद्र चौहान, गुरुग्राम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार, हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार, वाशिंगटन डी.सी. से डा. सुरेश गुप्ता, आस्ट्रेलिया से सतबीर तुर्क, स्पेन से फुटबॉलर एरिक, सुरेंद्र, पुर्तगाल से नरेंद्र चौहान के अलावा देश के अलग-अलग हिस्सों से काफी संख्या में लोगों ने शपथ ली। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के काफी संख्या में शिक्षक और विद्यार्थी इस समारोह में शामिल हुए।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments