Monday, May 27, 2024
34.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeHARYANAGurugramविशेषज्ञों के अध्ययन के बाद तैयार होंगी गुरुग्राम विकास की योजनाएं

विशेषज्ञों के अध्ययन के बाद तैयार होंगी गुरुग्राम विकास की योजनाएं

Google News
Google News

- Advertisement -

गुरुग्राम। निगमायुक्त पीसी मीणा ने शनिवार को निगम अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक कर गुरूग्राम के विकास से सम्बंधित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा के दौरान आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में गुरूग्राम में यातायात व्यवस्था को और अधिक बेहतर बनाने के लिए अच्छी योजनाएं तैयार करने के लिए कुछ सडकें जहां पर वाहनों का दबाव अधिक रहता है तथा भविष्य में इसके और अधिक बढऩे की संभावनाएं हैं, वहां के लिए अच्छी योजनाएं तैयार करवाने के लिए एक्सपर्ट से स्टडी करवाकर समयबद्ध योजनाएं तैयार करने पर विचार-विमर्श किया गया। इसके अलावा, निगम के अधीन आने वाली 18 मीटर व 24 मीटर सडकों को भी बेहतर बनाने पर भी विस्तार से चर्चा की गई।


बैठक में खेल संबंधी गतिविधियां विकसित करने, पार्कों का सौंदर्यकरण एवं विकास, किड्स फ्रैंडली पार्क विकसित करने, वाटर बॉडीज को विकसित करने, सामुदायिक केन्द्र, नागरिक सुविधा केन्द्र विकसित करने, 24 घंटे पेयजल आपूर्ति योजना, इलैक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए चार्जिंग स्टेशन सहित अन्य बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गई। दिव्य नगर योजना के तहत मुख्य सडकों, पार्कों आदि का सौंदर्यकरण एवं विकास करवाने के निर्देश निगमायुक्त द्वारा दिए गए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक कार्य की समयसीमा निर्धारित की जाए। अतिक्रमण के बारे में चर्चा करते हुए निगमायुक्त ने कहा कि जिन जमीनों को अतिक्रमणमुक्त करवाया जाता है, उन्हें साथ-साथ ही चारदीवारी करवाकर सुरक्षित करें, ताकि उन पर दुबारा से कब्जा ना हो। उन्होंने अतिक्रमण पर त्वरित कार्रवाई करने के लिए भी अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर पड़े मलबे को भी जल्द उठवाना सुनिश्चित किया जाए।
बैठक में पीएम स्वनिधि योजना की समीक्षा के दौरान निगमायुक्त ने कहा कि योजना के तहत बैंकों से जल्द डिस्बर्समेंट करवाएं। इसके साथ ही मुख्यमंत्री स्वामित्व योजना, मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं, प्रॉपर्टी आईडी इंटीग्रेशन आदि के बारे में भी निगमायुक्त द्वारा संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए। बैठक में अतिरिक्त निगमायुक्त अमरदीप सिंह, संयुक्त आयुक्त अखिलेश कुमार यादव, डॉ.. नरेश कुमार, संजीव सिंगला व विजय यादव, एसई राधेश्याम शर्मा सहित नगर निगम गुरुग्राम, नगर परिषद सोहना व पटौदी-मंडी तथा नगर पालिका फरुखनगर के अधिकारीगण उपस्थित थे।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments