Sunday, September 8, 2024
26.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeIndiaकनाडा ओपन के फाइनल में पहुंचे लक्ष्य सेन

कनाडा ओपन के फाइनल में पहुंचे लक्ष्य सेन

Google News
Google News

- Advertisement -

राष्ट्रमंडल खेलों के चैम्पियन लक्ष्य सेन ने यहां जापान के केंटा निशिमोटो पर सीधे गेम में जीत दर्ज कर कनाडा ओपन सुपर 500 बैडमिंटन टूनार्मेंट के फाइनल में प्रवेश किया। सेन ने जापान के 11वीं रैंकिंग के खिलाड़ी को 21-17 21-14 से हराकर अपने दूसरे सुपर 500 फाइनल में जगह बनाईं। यह एक साल में उनका पहला बीडब्ल्यूएफ फाइनल भी होगा। दूसरी ओर भारत की सबसे बड़ी शटलर और दो बार की ओलिंपिक मेडलिस्ट पीवी सिंधु को नंबर एक खिलाड़ी जापान की यामागुची ने से 14-21 15-21 से हराकर बाहर का रास्ता दिखाया।


सीजन के शुरू में सेन फॉर्म में नहीं थे, जिससे रैंकिंग में 19वें नंबर पर खिसक गए। 2021 विश्व चैम्पियनशिप में इस 21 साल के खिलाड़ी ने कांस्य पदक जीता था। अब रविवार को फाइनल में उनका सामना चीन के लि शि फेंग से होगा जिनके खिलाफ उनका जीत का रिकॉर्ड 4-2 का है। सेन ने कहा, ‘काफी खराब शुरूआत हुई, मैं शटल पर अच्छी तरह नियंत्रण नहीं बना पाया। जैसे ही मैं लय में आय तो बेहतर होता गया। ‘परफेक्ट नेटप्ले’ अहम रहा और हम दोनों ऐसा ही करने की कोशिश कर रहे थे। आखिर में मैंने नेट पर नियंत्रण बना लिया और स्मैश भी अच्छे रहे। तकनीकी रूप से काफी अच्छा मैच खेला। मैं अपने प्रदर्शन से खुश हूं।’
रैंकिंग में छठे स्थान पर रह चुके सेन ने पिछला फाइनल पिछले साल अगस्त में राष्ट्रमंडल खेलों में खेला था। वह यहां सेमीफाइनल के शुरू में 0-4 से पिछड़ रहे थे लेकिन जल्द ही उन्होंने 8-8 से बराबरी हासिल की। ब्रेक तक निशिमोटो 11-10 से बढ़त बनाये थे लेकिन जल्द ही भारतीय खिलाड़ी ने अपने पसंदीदा स्मैश और तेज रिटर्न से वापसी की और अपने प्रतिद्वंद्वी के लांग शॉट से गेम अपने नाम किया।

BIRMINGHAM, ENGLAND – AUGUST 07: Lakshya Sen of Team India celebrates their victory in the Badminton Men’s Singles – Semi-Final match between Singapore and India during Badminton on day ten of the Birmingham 2022 Commonwealth Games at NEC Arena on August 07, 2022 on the Birmingham, England. (Photo by Clive Brunskill/Getty Images)


दूसरे गेम में दोनों ने एक दूसरे को बराबरी की टक्कर दी लेकिन सेन की सतर्कता निशिमोटो पर भारी पड़ी। एक समय 2-2 के समान स्कोर के बाद दोनों 9-9 की बराबरी पर थे। ब्रेक तक सेन ने दो अंक की बढ़त बना ली। ब्रेक के बाद सेन 19-11 से आगे थे और निशिमोटो के फिर से नेट पर शॉट लगाने से भारतीय खिलाड़ी ने मुकाबला जीत लिया। सेन ने कहा, ‘स्टेडियम में काफी भारतीय समर्थक थे, वे पहले दिन से ही आ रहे हैं इसलिये यहां खेलना अच्छा है।’

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments