Friday, June 14, 2024
34.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeIndiaबिजली निगम ने खींचा 20 साल तक बिजली आपूर्ति दुरूस्त रखने का...

बिजली निगम ने खींचा 20 साल तक बिजली आपूर्ति दुरूस्त रखने का ब्लूप्रिंट , बिजली चोरी पर भी लगाया जाएगा नियंत्रण

Google News
Google News

- Advertisement -

फिरोजपुर झिरका के दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम क्षेत्र में अपने बिजली आपूर्ति के संसाधनों को मजबूत बनाने में जुट गया है। निगम द्वारा इसके लिए अकेले फिरोजपुर झिरका में डेढ़ करोड़ से अधिक की राशि खर्च की जा रही है। निगम द्वारा प्रमुख रूप से शहरी क्षेत्र के अंदर लोहे के खंबो , जर्जर हो चुके पुराने तारों तथा एलटी की लाइनों को केबल के रूप में बदलने का काम किया जा रहा है। शहरी क्षेत्र में सुधारीकरण का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। निगम के अधिकारियों के अनुसार शहरी क्षेत्र में चल रहे इस कार्य के पूरा हो जाने के बाद निगम उपभोक्ताओं को सुचारु रूप से बिजली की आपूर्ति , जगह-जगह लटक रहे तारों से मुक्ति तथा करंट छोड़ते लोहे के खंबो से छुटकारा मिल जाएगा।

बिजली चोरी पर लगेगा अंकुश
नूंह के अंदर बिजली चोरी के मामलों से निगम को भारी नुकसान हो रहा है। निगम ने अब इसके लिए पर्याप्त और पुख्ता इंतजाम आंरभ कर दिए है । निगम द्वारा जहां कुंडी कनेक्शन रोकने के लिए तारों को मजबूत किया जा रहा है, वहीं निगम ने वर्तमान में चोरी रोकने के लिए कई टीमों को मैदान में भी उतार दिया है। हालांकि निगम जल्द ही समुचित जगहों पर ऐसी कैबल बिछा रहा है यानी ऐसी कैबल लगा रहा है जिनसे बिजली चोरी करना मुश्किल हो जाएगा।

घरो के बाहर लगेंगे मीटर
फिरोजपुर झिरका के बिजली निगम के एसडीओ घनश्याम दास ने बताया कि निगम जल्द ही घरों के बाहर लगे सभी बिजली के मीटरों को खंभों पर लगाने जा रहा है। इसके लिए व्यापक स्तर पर तैयारी चल रही है। मीटर खंबो पर लगने के बाद जहां मीटरों से छेड़छाड नहीं होगी , वहीं इसकी वजह से चोरी भी नहीं होगी। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे बिजली चोरी न करें , इससे सरकार और आमजन को नुकसान पहुंचता है। उन्होंने बताया कि जल्द ही डिफाल्टरों पर भी शिकंजा कसा जाएगा। यदि वे समय रहते बकाया राशि का भुगतान कर देते है तो ठीक है अन्यथा उनके मीटर काटे जाएंगे।

बार-बार लगने वाले कटो से मिलेगी मुक्ति
निगम के एसडीओ ने बताया कि शहर में चल रहे सुधारीकरण के कार्य के बाद बार-बार लगने वाले बिजली के कटो से राहत मिल जाएगी। शहर में अब 24 घंटे बिजली आपूर्ति होगी। उन्होंने बताया कि बिजली आपूर्ति के ढांचे को मजबूत बनाने के लिए अगले 20 साल का खाका खींचा जा रहा है। इससे शहरी क्षेत्र के लोगों को फायदा पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि उपभोक्ताओं को बिजली आपूर्ति सुचारु ढंग से दी जाए। उन्होंने बताया कि पहले चरण में सिटी वन यानी फीडर वन पर कार्य चल रहा है इसके बाद फीडर-2 पर कार्य शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सुधारीकरण के समय बिजली कई जगहों की बिजली आपूर्ति ठप रह सकती है , इसलिए लोगों से अपील है कि वे घबराए नहीं।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments