Friday, June 14, 2024
34.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeIndiaभारतीय पर्यटन के विस्तार को लेकर बड़ी बात बोले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

भारतीय पर्यटन के विस्तार को लेकर बड़ी बात बोले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Google News
Google News

- Advertisement -

Mann ki Baat : आज प्रधानमंत्री मोदी का देश की जनता से ‘मन की बात’ कार्यक्रम का 105वां एपिसोड था। इस दौरान प्रधानमंत्री ने बीते दिनों हुई कई बातों को लेकर चर्चा की। उन्होंने चंद्रयान की सफलता और जी20 के सफल आयोजन का जिक्र किया। इस कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने देश के पर्यटन के विस्तार को लेकर विशेष चर्चा की। उन्होंने भारत के लोगों से अपने ही देश की जगहों पर घूमने की अपील की।

पीएम का मानना है, कि ऐसा करने से देश के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और विभिन्न संस्कृतियों को भी समझा जा सकेगा। आने वाली 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाएगा प्रधानमंत्री ने कहा, कि पर्यटन का मतलब सिर्फ सैर, सपाटा करना नहीं बल्कि इसका बहुत बड़ा पहलू रोजगार से जुड़ा है। यह सेक्टर सबसे कम इनकम में सबसे ज्यादा रोजगार देने वालों में आता है। प्रधानमंत्री ने कहा, कि बीतें कुछ सालों में देश के विभिन्न हिस्सों के लोगों का भारत के प्रति आकर्षण बढ़ा है और अभी हाल ही में हुए जी20 सम्मेलन से भारत का कद और ऊंचा हो गया है। जी20 में आए सभी लोग अपने साथ भारत के पर्यटन के अनुभव को लेकर गए है।

भारत के पर्यटन की विविधता को समझें

कार्यक्रम में अपने विचारों को साँझा करने के दौरान पीएम मोदी ने कहा, कि जब भी आप कहीं घूमने की प्लानिंग बनाएं तो भारत के पर्यटन को अपना पहला विकल्प रखें। भारत के अलग-अलग राज्यों की संस्कृति को देखें और समझें। इससे देश के गौरवशाली इतिहास को समझने में तो मदद मिलेगी ही साथ ही आप स्थानीय लोगों का रोजगार बढ़ाने का माध्यम भी बनेंगे। मन की बात कार्यक्रम के दौरान पीएम ने जर्मनी की एक बेटी कैसमी का भी ज़िक्र किया। जो भारतीय संगीत से बेहद प्रभावित है और भारतीय भाषाओं के गानों में पूरी तरह रम गई है।

पीएम ने उत्तराखंड के युवाओं का ज़िक्र किया जिन्होंने बच्चों को पढ़ाने के लिए घोड़ा लाइब्रेरी की शुरुआत की है जिसके ज़रिए दुर्गम इलाकों में रहने वाले बच्चों तक किताबें पहुंचाई जा सके। यह सभी लोगों के लिए प्रेरणा का उदारहण है। साथ ही मोदी जी ने पक्षियों और जानवरों का रखरखाव करने वाले लोगों के काम की भी प्रशंसा की।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments