Thursday, May 30, 2024
35.7 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeDELHI NCR News in hindi - Deshrojanaमौसम ने मचाई तबाही, 25 राज्यों के साथ दिल्ली में हो सकती...

मौसम ने मचाई तबाही, 25 राज्यों के साथ दिल्ली में हो सकती है झमाझम बारिश

Google News
Google News

- Advertisement -

देश में प्री मानसून दस्तक दे रहा है। लगभग 80 फीसदी हिस्से में मॉनसून पहुंच गया है। देश के ज्यादातर राज्य जैसे दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, असम, महाराष्ट्र इन मूसलाधार बारिश हो रही है। मानसून दिल्ली और मुंबई में एक ही दिन शनिवार को पहुंचा है, जो 21 जून 1961 के बाद कभी नहीं हुआ था। ऐसे ही मुंबई और दिल्ली में मॉनसून के दस्तक देने में एक पखवाड़े का अंतर होता है।

एक ही दिन में दिल्ली और मुंबई में मॉनसून के दस्तक देने को लेकर Experts का कहना है कि कई उदाहरणों में से एक  यह घटना है। पिछले 30-40 सालों में वार्षिक बारिश में उतार-चढ़ाव के साथ हर गुजरते साल के साथ मॉनसून का व्यवहार अधिक से अधिक अनियमित होता जा रहा है। जबकि अन्य में कम और अधिक तीव्र बारिश हुई है।

बारिश ने असम, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में तबाही मचा दी है। देश के 25 राज्यों में मौसम विभाग ने 2 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही तमाम राज्यों को मौसम विभाग ने सावधान रहने को भी बोलै है। कई इलाके हर साल कि असम में टापू बन गए है। सभी शहर कि सड़को पर सैलाब बह रहा है। जगह-जगह बादल फटने और भूस्खलन से हिमाचल प्रदेश में बुरा हाल है। सतलज नदी का जलस्तर हिमाचल में लगातार बढ़ रहा है।

मंगलवार दिल्ली में बिजली गरजने के साथ तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है। दिल्ली का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। राज्य में हल्की बारिश के 27 और 28 जून को है वही 29 जून को मूसलाधार बारिश होने कि संभावना है। मध्य प्रदेश के 8 जिलों में 24 घंटों में भारी बारिश की संभावना जताई गई। मौसम विभाग ने 6 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments