Tuesday, March 5, 2024
19.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeLATESTक्या अस्थमा के मरीज सर्दियों में पपीता खा सकते है या नहीं,...

क्या अस्थमा के मरीज सर्दियों में पपीता खा सकते है या नहीं, जानिए जरुरी जानकारी

Google News
Google News

- Advertisement -

पपीता एक ऐसा फल है जो सर्दी हो या गर्मी हर मौसम में मिलता है लेकिन गर्मी के मुकाबले सर्दियों में पपीता ज्यादा मिलता है। आप अपने आस-पास के बाज़ारो में देखेंगे तो पपीता आजकल बहुत नज़र आ रहा है ऐसे में आज हम जानेंगे कि क्या अस्थमा के मरीज सर्दियों में पपीता का सेवन कर सकते है।

पपीता खाना पेट के लिए बेहद लाभकारी होता है। मौसम चाहे कैसा भी हो पपीता हर समय मिलता है। गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में पपीता काफी कम कीमत में मिलता है जिसकी वजह से लोग पपीता अधिक खाते है आप सर्दियों में इसका खूब सेवन कर सकते हैं। यह सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद भी होता है। पपीते के गुणों की बात करें तो एक अकेले पपीते में विटामिन ए (Vitamin A) और मिनरल्स(minerals) से भरपूर एक सुपरफूड होता है। इस लेख में हम पपीता से जुडी कुछ खास और जरुरी बातें जानेंगे।

1- सर्दियों में पपीता खाना अच्छा या नुकसानदायक

पपीता की तासीर गर्म होती है इसलिए आप बिना किसी परेशानी के इसे सर्दियों में भी खा सकते हैं। सर्दी के मौसम में फलों में पपीता खाने से आपका शरीर गर्म रहेगा। इसे लिवर, किडनी और आंतों के लिए अच्छा माना जाता है इससे उनकी सफाई होती है। साथ ही यह शरीर डिटॉक्स करने का काम करता है।

2 – अस्थमा में पपीता खाना सही ?

क्या जिन लोगों को अस्थमा है उनको पपीता खाना चाहिए। देखा जाएं तो पपीता में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बीटा कैरोटीन होता है जो फेफड़ों के सूजन को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा जिन व्यक्तियों को धूम्रपान की लत है उन्हें पपीता खाना चाहिए इससे फेफड़ों की सूजन ठीक हो जाती है और यह उनसे जुड़ी परेशानी होने से रोकता है।

3 – पपीता के अन्य फायदें

हड्डियों के लिए भी पपीता काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। इसमें पाए जाने वाले एंजाइमों को काइमोपैपेन कहा जाता है। यह पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाता है। अपच, सीने में जलन, एसिड रिफ्लक्स, पेट में अल्सर सहित कई बीमारियों के इलाज में पपीता का सेवन करना बेहद लाभदायक होता है।


- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments