Tuesday, March 5, 2024
21.8 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeIndiaदिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके, दहशत में घरों और दफ्तरों से निकले...

दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके, दहशत में घरों और दफ्तरों से निकले लोग

Google News
Google News

- Advertisement -

Earthquake: पाकिस्तान, अफगानिस्तान और उत्तर भारत के कई हिस्सों में आज 11 जनवरी की दोपहर को भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसकी तीव्रता दिल्ली-NCR, हरियाणा, जम्मू कश्मीर और पंजाब में काफी कम थी। भूकंप का मुख्य केंद्र अफगानिस्तान था जहां इसकी तीव्रता 6.1 मापी गई। गुरुवार की दोपहर को करीब 2 बजकर 50 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के काबुल से 241 किलोमीटर उत्तर-उत्तर पूर्व में था। भूकंप के कारण लोगों में दहशत फैल गई। दिल्ली और NCR में कई लोगों ने फर्नीचर हिलने की सूचना दी। दहशत से घबराकर कई लोग कथित तौर पर अपने घरों और कार्यस्थलों से बाहर निकल गए।

वहीं पाकिस्तान मौसम विभाग के अनुसार, दोपहर 2.20 बजे पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में 6.0 तीव्रता का भूकंप भी आया। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में हिंदू कुश क्षेत्र था। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.4 थी। यह अफगानिस्तान में जुर्म से 44 किमी एसएसडब्लू में 206.6 किमी की गहराई पर गिरा।

भूकंप के दौरान क्या करें

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक, भूकंप के दौरान घबराएं नहीं, शांत रहें। मेज के नीचे आ जाएं और एक हाथ से अपना सिर ढक लें। बाहर आने के बाद इमारतों, पेड़ों और खंभों से दूर रहें। इसके अलावा लिफ्ट का इस्तेमाल न करें। यदि आप वाहन के अंदर हैं तो उसे रोकें और झटके रुकने तक अंदर ही रहें।

भूकंप आने के बाद क्षतिग्रस्त इमारतों में न जाएं और सीढ़ियों का इस्तेमाल न करें। यदि आप मलबे में फंसे हैं तो माचिस न जलाएं। भूकंप से होने वाले नुकसान से बचने के लिए दीवारों और छतों में आई दरारों की समय-समय पर मरम्मत करवाते रहें।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

मैंने भारत के लिए खुद को खपाया, ये देश ही मेरा परिवार है संगारेड्डी में बोले पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज तेलंगाना (Telangana) दौरे पर है यहां उन्होंने संगारेड्डी में 7200 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण...

Recent Comments