Thursday, July 25, 2024
30.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeEDITORIAL News in Hindiअमेरिका में गांधी के सविनय अवज्ञा की धूम

अमेरिका में गांधी के सविनय अवज्ञा की धूम

Google News
Google News

- Advertisement -

महात्मा गांधी ने भारत को आजाद कराने के लिए सविनय अवज्ञा आंदोलन की नींव रखी थी। दुनिया के लिए यह विचार एकदम अनोखा था। अंग्रेज जहां भी अत्याचार करते कांग्रेसी कार्यकर्ता विनयपूर्वक उसका विरोध करते थे। गांधी का सविनय अवज्ञा आंदोलन की धमक अमेरिका तक पहुंच चुकी थी। अमेरिका में एक आदमी था जेम्स लासन। अमेरिकी सरकार ने उन्हें कोरिया युद्ध में भाग लेने को कहा, तो उसने इनकार कर दिया।

अमेरिकी सरकार ने उसे जेल में डाल दिया। चौदह महीने बाद जब वह जेल से छूटे तो उन्होंने नागपुर आकर महात्मा गांधी की सविनय अवज्ञा आंदोलन के बारे में जानकारी हासिल की। फिर वह अमेरिका लौट गए। सन 1960 में अमेरिका के नसविले शहर में एक परंपरा बहुत पहले से चली आ रही थी। होटलों, रेस्तराओं में गोरे और काले ईसाइयों के बैठने के लिए अलग-अलग व्यवस्था होती थी। जेम्स लासन को यह व्यवस्था बहुत अनैतिक और काले लोगों का अपमान प्रतीत होती थी। उन्होंने इसका विरोध करने के लिए कुछ युवाओं को प्रशिक्षित किया।

उन्होंने उन युवाओं से कहा कि आपको होटलों और रेस्तराओं में जाकर गोरे लोगों की जगह पर बैठना है। यदि पुलिस या गोरे आपको हटने को कहें तो हटना नहीं है। यदि वह मारे-पीटें और जेल ले जाएं, तो भी विनम्र ही रहना है। बस, क्या था पूरे नसविले शहर में युवाओं ने गोरों के लिए तय जगहों पर बैठना शुरू किया। पुलिस आती उन्हें गिरफ्तार करके ले जाती, लेकिन वे विरोध नहीं करते थे। उनकी जगह दूसरा जत्था आकर बैठ जाता। धीरे-धीरे अखबारों में खबरें आने लगीं। लोगों में चर्चा शुरू हुई। नतीजा यह हुआ कि नसविले शहर के मेयर को यह प्रथा बंद करने का आदेश देना पड़ा।

-अशोक मिश्र

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

नए बस रूटों के लागू होने से परिवहन सेवाओं का होगा विस्तार, सूची हुई जारी

देश रोजाना, हथीन- राज्य परिवहन विभाग द्वारा नए बस रूट परमिटों की सूची जारी हो गई है। इसके तहत अब शहरी एवं ग्रामीण बस...

समाधान शिविर में लोगों ने रखी शिकायतें

देश रोजाना, हथीन- लघु सचिवालय हथीन में लगाए गए समाधान शिविर में लोगों ने शिकायतें रखीं। पहाड़ी गांव निवासी शिव सिंह ने परिवार पहचान...

Kavad Yatra : कावड़ यात्रा में श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए हरियाणा पुलिस के पुख्ता इंतजाम

2 अगस्त को शिवरात्रि का त्यौहार है तथा कावड़ यात्रा 22 जुलाई से 2 अगस्त तक प्रस्तावित है। ऐसे में लाखों की संख्या में...

Recent Comments