Thursday, July 25, 2024
30.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeIndiaNEET Re-Test Result 2024: नीट-यूजी का परिणाम घोषित, यहां देखें स्कोरकार्ड

NEET Re-Test Result 2024: नीट-यूजी का परिणाम घोषित, यहां देखें स्कोरकार्ड

Google News
Google News

- Advertisement -

NEET Re-Test Result 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नेशनल एलिजिबिलिटी-कम-एंट्रेंस टेस्ट (NEET UG 2024) का परिणाम सोमवार को घोषित कर दिया। एनटीए ने 5 मई को आयोजित परीक्षा में 6 केंद्रों पर देरी से परीक्षा शुरू होने के कारण 1,563 परीक्षार्थियों को ग्रेस मार्क्स दिए थे। इसको लेकर जोरदार हंगामा के बाद एनटीए ने इनके लिए फिर से परीक्षा आयोजित किया। इसी का परिणाम आज जारी किया गया है।

NEET Re-Test Result 2024: 23 जून को हुई थी दोबारा परीक्षा

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद 23 जून को सात केंद्रों पर आयोजित की गई पुनः परीक्षा (NEET Re-Test Result 2024) में 1,563 बच्चों में से 48 प्रतिशत उपस्थित नहीं हुए थे। महज 813 बच्चों ने ही दोबारा परीक्षा दी। बाकि बच्चों ने ग्रेस मार्क्स को छोड़ने का फैसला किया। हरियाणा के झज्जर जिले के केंद्र पर 58 फीसद बच्चे परीक्षा देने पहुंचे। 5 मई की परीक्षा के बाद आरोप लगे थे कि ग्रेस मार्क्स की वजह से हरियाणा के एक ही केंद्र से 6 बच्चों के साथ 61 अन्य उम्मीदवारों को पूरे 720 अंक मिल गए। सुप्रीम कोर्ट ने ग्रेस मार्क्स रद्द करने का आदे दिया था। साथ ही दोबारा परीक्षा का विकल्प भी दिया था।

813 उम्मीदवार हुए थे शामिल

एनटीए के मुताबिक 1,563 उम्मीदवारों में से 813 दोबारा परीक्षा (NEET Re-Test Result 2024) में शामिल हुए। चंडीगढ़ में कोई भी अभ्यर्थी उपस्थित नहीं हुआ। वहीं, छत्तीसगढ़ से उपस्थित होने वाले अभ्यर्थियों की संख्या 291, गुजरात से एक, हरियाणा से 287 और मेघालय से 234 थी। बता दें कि एनटीए की ओर से 5 मई को 571 शहरों में 4,750 केंद्रों पर नीट-यूजी का आयोजन किया गया था। इसमें 14 विदेशी शहर भी शामिल थे। लगभग 24 लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी।

पहले इसका (NEET Re-Test Result 2024) परिणाम 14 जून को घोषित होने की उम्मीद थी, लेकिन उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन जल्दी पूरा हो जाने के कारण परिणाम चार जून को घोषित कर दिए गए। यह परीक्षा देने वाले 67 छात्रों ने 720 अंक हासिल किए जो एनटीए के इतिहास में अभूतपूर्व है। इनमें हरियाणा के एक केंद्र के छह छात्र भी शामिल थे, जिससे अनियमितताओं का संदेह पैदा हो गया है।

क्या होती है नीट-यूजी परीक्षा

बता दें कि देश भर के सरकारी और निजी संस्थानों में एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एनटीए द्वारा नीट-यूजी परीक्षा विरोध प्रदर्शन हुए। और अदालत में याचिकाएं दायर की गईं। विभिन्न वर्गों ने संपूर्ण रूप से पुन: परीक्षा की मांग की थी। हालांकि, केंद्र ने कहा कि अनियमितताओं की घटनाएं स्थानीय स्तर पर हुई थीं और वह उन लाखों उम्मीदवारों के करियर को खतरे में नहीं डाल सकता, जिन्होंने उचित तरीके से परीक्षा पास की है।

कैसे देखें NEET Re-Test Result 2024

  • आधिकारिक वेबसाइट- (https://exams.nta.ac.in/NEET/) पर जाएं।
  • उसके बाद रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।
  • अपने लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें।
  • रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।
  • चेक करने के बाद उम्मीदवार स्कोरकार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।
  • भविष्य के लिए एक प्रिंट आउट भी निकाल कर रख सकते हैं।
- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

नए बस रूटों के लागू होने से परिवहन सेवाओं का होगा विस्तार, सूची हुई जारी

देश रोजाना, हथीन- राज्य परिवहन विभाग द्वारा नए बस रूट परमिटों की सूची जारी हो गई है। इसके तहत अब शहरी एवं ग्रामीण बस...

हरियाणा सरकार की घोषणा से युवाओं में जगी नौकरी की उम्मीद

जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आते जा रहे हैं, हरियाणा की सैनी सरकार नित नई घोषणाएं करती जा रही है। उसका सबसे ज्यादा जोर युवाओं को...

US Election: कमला हैरिस के नेतृत्व में कैसा होगा भारत-अमेरिका संबंध,जानिए

मुकेश अघी जो कि भारत केंद्रित अमेरिकी व्यापार एवं रणनीतिक पैरोकार समूह के प्रमुख हैं ने एक साक्षात्कार में कमला हैरिस के राष्ट्रपति (US...

Recent Comments