Wednesday, June 19, 2024
39.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeIndiaFree Antivirus: इस Government website से फ्री में दूर करें वायरस और...

Free Antivirus: इस Government website से फ्री में दूर करें वायरस और बॉट्स, यहां जानिए टूल्स

Google News
Google News

- Advertisement -

Free Antivirus: क्या आपके फ़ोन में भी बॉट्स या फिर मैलवेयर मौजूद हैं तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है इस काम के लिए आपको सरकार फ्री एंटी-वायरस या बॉट रिमूवर दे रही है आप इनका इस्तेमाल कैसे कर सकते है आइए जानते है।

देश में आए दिन Cyber Attack के मामले बढ़ते जा रहे है जिन पर रोक लगाने के लिए सरकार हर संभव प्रयास करने में लगी है। हाल ही में, सरकार की तरफ से मैलवेयर अटैक और साइबर फ्रॉड के बढ़ते मामलों पर रोक लगाने के लिए Department of Telecommunication ने विशेष कदम उठाए है। Smartphone को सिक्योर रखने के लिए DoT ने कई Bot removal tools पेश किए हैं इन टूल्स को कुछ महीने पहले ही लॉन्च किया गया है।

इनके इस्तेमाल से यूजर्स अपने डिवाइस को Malware के खतरों से Secure रख सकते हैं लोगों में इन सिक्योरिटी मेजर्स को प्रमोट करने के लिए डिपार्टमेंट की तरफ से SMS भी भेजे जा रहे है।

कैसे करें इस्तेमाल

अपने फ़ोन से बॉट्स को पहचान कर आप उन्हें आसानी से Remove कर सकते है। ये bots यूजर्स की सेफ्टी के लिए बेहद हानिकारक है यह फोन में रहकर Hackers के लिए डेटा चुराने का काम करते हैं इनके नेटवर्क को ही Botnet कहते है।

अपने फ़ोन से बॉट रिमूव करने के लिए आम यूजर्स Cyber Hygiene Center यानी CSK पोर्टल से Free malware Tools को फ्री में एक्सेस कर सकते है। यहाँ पर आपको तमाम टूल्स दिए गए है। इनके इस्तेमाल के लिए आपको www.csk.gov.in/ पर जाना होगा। फ़ोन से बॉट रिमूव करने के लिए Security Tools के टैब पर क्लिक करें और अपनी पसंदीदा कंपनी के हिसाब से बॉट रिमूवल टूल चुनें और उसे डाउनलोड करें। यह Application आपके डिवाइस को स्कैन करके बॉट्स को Detect करेगा और उन्हें रिमूव भी करेगा।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

हरियाणा में सस्ती क्यों नहीं हो सकती एमबीबीएस की पढ़ाई?

हरियाणा सरकार ने विदेश से एमबीबीएस की डिग्री लेकर आए डॉक्टरों के लिए दो से तीन साल की इंटर्नशिप अनिवार्य कर दी है। प्रदेश...

किरण चौधरी ने क्यों छोड़ा हरियाणा कांग्रेस का साथ, क्या रहे अंदरूनी कारण?

हरियाणा की राजनीती में अपनी छाप छोड़ने वाले पूर्व मुख्यमंत्री बंसी लाल की पुत्रवधु किरण चौधरी ने हरियाणा कांग्रेस का साथ छोड़ अपना रास्ता...

आ गया Motorola Edge 50 Ultra , दमदार फीचर्स जानकर उड़ जाएंगे होश

भारतीय बाज़ारों में Motorola Edge 50 Ultra लॉन्च हो गया है स्मार्टफोन (Smartphone) के दीवानों के लिए ये सबसे बढ़िया ऑप्शन साबित हो सकता...

Recent Comments