Saturday, June 22, 2024
31.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeEducation News in hindi - Deshrojanaये है देश के सबसे कठिन एग्जाम, पास कर ली परीक्षा तो...

ये है देश के सबसे कठिन एग्जाम, पास कर ली परीक्षा तो संवर जाएगा जीवन

Google News
Google News

- Advertisement -

सरकारी नौकरी पाना हर इंसान की चाहत होती है। इससे भविष्य तो सुरक्षित रहता ही है साथ ही जीवन में नाम भी हासिल होता है। देश में ज्यादातर युवा सरकारी नौकरी पाना चाहते है तो चलिए जानते है देश की कौन- सी परीक्षाएं है जो सबसे कठिन है –

1 – UPSC -CSE

देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में यूपीएससी सीएसई (UPSC -CSE) की परीक्षा सबसे प्रतिष्ठित और कठिन मानी जाती है। इसके जरिए युवा सरकार के शीर्ष प्रशासनिक पदों जैसे आईएएस (IAS), आईपीएस (IPS) और आईएफएस (IFS) जैसी विभिन्न सेवाओं पर नियुक्तियां हासिल करते है।

2 – GATE

गेट भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। इसका एग्जाम आईआईटी (IIT) में इंजीनियरिंग के पोस्ट ग्रेजुएशन (Post graduation) के पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आयोजित किया जाता है। इसमें चयनित होने वाले उम्मीदवारों को गवर्नमेंट जॉब पाने का सुनहरा मौका मिलता है।

3 – NDA

आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में भर्ती के लिए एनडीए (NDA) परीक्षा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में पैटर्न में रिटन एग्जाम (Written exam), एसएसबी इंटरव्यू (SSB Interview) और कैंडिडेट्स के ऑन-ग्राउंड परफॉर्मेंस स्किल के मूल्यांकन के बाद फाइनल पोस्टिंग होती है। इस एग्जाम को पास करने के लिए भी कड़ी मेहनत करनी पड़ती है।

4 – CLAT

क्लैट एग्जाम ​में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को एलएलबी (LLB) और एलएलएम (LLM) में दाखिला लेना पड़ता है। कॉमन-लॉ एडमिशन (Common-Law Admission) टेस्ट ​के जरिए यूजी (UG) कोर्स में प्रवेश के लिए पात्रता मानदंड के अनुसार अभ्यर्थी को 12वीं पास और मास्टर्स के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री होना जरूरी है।

कैट एग्जाम​ क्लियर करने वाले अभ्यर्थियों को लाखों-करोड़ों रुपये का पैकेज आसानी से मिल जाता है।





- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

भीषण अव्यवस्था का पर्याय बनते हरियाणा के सरकारी अस्पताल

हरियाणा के अस्पतालों में अव्यवस्था कम होने का नाम नहीं ले रही है। इन दिनों जब भीषण गर्मी और अन्य बीमारियों की वजह से...

जदयू सांसद ने कहीं पैरों पर कुल्हाड़ी तो नहीं मार ली!

जदयू सांसद देवेश चंद्र ठाकुर का मुस्लिम और यादवों को लेकर दिए गए बयान का असर बिहार की राजनीति में बहुत दिनों तक...

महात्मा बुद्ध ने समझाया, शरीर नश्वर है

जब कोई व्यक्ति अपने आराध्य के गुणों, कार्यों और वचनों को याद रखने, उनके बताए गए मार्ग का अनुसरण करने की जगह मूर्ति बनाकर...

Recent Comments