Friday, June 21, 2024
31.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeEducation News in hindi - Deshrojanaदेश की प्रतिभाओं को ऊपर उठाने का काम करेगी ये राष्ट्रीय प्रतियोगिता

देश की प्रतिभाओं को ऊपर उठाने का काम करेगी ये राष्ट्रीय प्रतियोगिता

Google News
Google News

- Advertisement -

नई दिल्ली: कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय (एमएसडीई) के तत्वाधान में राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी), मेगा प्रतियोगिता “इंडिया स्किल्स 2023-2024” की मेजबानी करने के लिए तैयार है। यह एक अखिल भारतीय प्रतियोगिता है जिसमें कई लाख उम्मीदवारों की भागीदारी होने की उम्मीद है। यह प्रतिष्ठित प्रतियोगिता देश में अनेक कौशलों का उत्सव मनाने, लोगों को अवसरों से भरे भविष्य की कल्पना करने के लिए सशक्त बनाने का प्रयास करती है।

इंडिया स्किल्स प्रतियोगिता को विभिन्न उद्योगों के साथ तालमेल को बढ़ावा देने, वैश्विक मानकों के साथ प्रशिक्षण मानकों को एक साथ लाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। प्रतिभागियों को कई स्तरों – जिला, राज्य, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय पर एक कठिन चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा। इसमें अंतिम पुरस्कार के रूप में प्रतिभागी को 2024 में ल्योन, फ्रांस में वर्ल्ड स्किल्स प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलेगा।

इस भव्य आयोजन के लिए स्किल इंडिया डिजिटल वेबसाइट पर पंजीकरण शुरू हो गया है, जिसमें देश भर से उम्मीदवारों को अपनी प्रतिभा और कौशल दिखाने के लिए आमंत्रित किया गया है। कौशल उत्कृष्टता का स्वर्णिम मानक मानी जाने वाली यह प्रतियोगिता युवा प्रतियोगियों के लिए नई ऊंचाइयों तक पहुंचने और उनके जुनून को एक पेशे में बदलने के लिए एक प्लेटफॉर्म के रूप में कार्य करती है।

एनएसडीसी के सीईओ और एनएसडीसी इंटरनेशनल के एमडी वेद मणि तिवारी ने उभरते प्रोफेशनल्स के करियर को आगे बढ़ाने में भारत कौशल की भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने प्रतिभागियों को अपने कौशल को परिपक्वता के साथ प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान करने में प्रतियोगिता के महत्व पर प्रकाश डाला। यह प्रतियोगिता स्किल्स कौशल गैप को पाटने और युवाओं को लगातार विकसित हो रहे जॉब मार्केट के लिए तैयार करने के लिए सरकारों, उद्योग और शिक्षा जगत के बीच साझेदारी की सुविधा प्रदान करती है, जिससे उन्हें क्षमता, उत्कृष्टता और उत्पादकता के विश्व स्तरीय मानकों को प्राप्त करने में मदद मिलती है।

26 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतिभागी कंस्ट्रक्शन एंड बिल्डिंग टेक्नोलॉजी, ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी, फैशन टेक्नोलॉजी, इनफार्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी, मैन्युफैक्चरिंग एंड इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजी, सोशल एंड पर्सनल सर्विस और इंडस्ट्री 4.0 एंड साइबर सिक्योरिटी सहित विभिन्न क्षेत्रों में 61 कौशल में प्रतिस्पर्धा करेंगे।

कौशल का यह सम्मिलन न केवल व्यक्तिगत करियर को आकार देता है बल्कि सरकारों, उद्योग जगत के दिग्गजों और शिक्षाविदों के बीच सहयोग की नींव भी रखता है। 17 अक्टूबर, 2023 को केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा शुरू की गई प्रतियोगिता राज्य सरकारों, उद्योगों के दिग्गजों, सेक्टर स्किल काउंसिल (एसएससी), स्टेट स्किल डेवलपमेन्ट मिशन (एसएसडीएम), कॉर्पोरेट्स और भागीदार संस्थानों के सहयोग से प्रत्येक दो वर्ष में आयोजित की जाती है।

देश की सबसे बड़ी कौशल प्रतियोगिता के रूप में इंडियास्किल्स, कौशल के उच्चतम मानकों का प्रदर्शन करने और युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक मंच देने के लिए तैयार है। जमीनी स्तर तक पहुंचने की क्षमता के साथ, इंडिया स्किल्स 2023-2024 देश के स्किल लैंडस्केप पर स्थायी प्रभाव डालने के लिए भी तैयार है।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

भीषण अव्यवस्था का पर्याय बनते हरियाणा के सरकारी अस्पताल

हरियाणा के अस्पतालों में अव्यवस्था कम होने का नाम नहीं ले रही है। इन दिनों जब भीषण गर्मी और अन्य बीमारियों की वजह से...

महात्मा बुद्ध ने समझाया, शरीर नश्वर है

जब कोई व्यक्ति अपने आराध्य के गुणों, कार्यों और वचनों को याद रखने, उनके बताए गए मार्ग का अनुसरण करने की जगह मूर्ति बनाकर...

जदयू सांसद ने कहीं पैरों पर कुल्हाड़ी तो नहीं मार ली!

जदयू सांसद देवेश चंद्र ठाकुर का मुस्लिम और यादवों को लेकर दिए गए बयान का असर बिहार की राजनीति में बहुत दिनों तक...

Recent Comments