Friday, June 14, 2024
34.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeLATESTWorkplace Etiquette: दफ्तर में सभी से बने रहेंगे बहेतर रिश्ते ,अगर रखेंगे...

Workplace Etiquette: दफ्तर में सभी से बने रहेंगे बहेतर रिश्ते ,अगर रखेंगे इन बातो का ख्याल

Google News
Google News

- Advertisement -

देश रोजाना: वर्क प्लेस यानि ऑफिस, एक ऐसी जगह होती है जहां आप अपने घर के बाद सबसे ज्यादा समय बिताते है, काम करने के साथ-साथ आप कई दोस्त भी बनाते है। हालांकि इन लोगो से हमारा कोई ब्लड रिलेशन नहीं होता, पर रोजाना मिलने से कोई न कोई कनेक्शन जरूर बन जाता है। हमे ऑफिस में कुछ नियमो का पालन करना चाहिए ताकि ऑफिस में हमारा सम्मान हो और हम आपसी मनमुटाव से बचे रहे तो आइए जानते हैं कि हमें किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

Office एक ऐसी जगह होती है जहां से आपकी रोज़ी रोटी चलती है। ऐसी जगह पर सभी के साथ बनाना एक मुश्किल काम होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सभी लोग अलग-अलग जगह से होते है सभी की विचारधाराएं भी अलग होती हैं। इसीलिए ऑफिस में Workplace एटिकेट का होना जरूरी है, जिससे हमारे संबंध बने रहे और ऑफिस में सुचारू रूप से सभी काम संपन्न हो सके।

बेसिक एटिकेट जरूर फॉलो करें-
हमे दफ्तर में बेसिक एटिकेट जरूर फॉलो करने चाहिए। इनमें एक्सक्यूज मी, सॉरी, थैंक्यू आदि शब्दों का प्रयोग किया जाता है। ये सभी शब्द छोटे जरूर होते हैं,लेकिन ये उनके प्रति हमारी गुड इमेज क्रिएट करते है जिससे सामने वाला आपके प्रति सम्मान भाव रखता है।

चुगली करने से बचें-
वर्कप्लेस पर आपका काम सभी लोगो से बनाना है ना की बिगाड़ना, ऐसे में आप का काम सिर्फ लोगो को समान तरीके से देखना है, दूसरे एम्पलॉयस की चुगली करना आप को दुसरो की नज़र में गिरा सकता है जो आप की इमेज पर काफी गलत प्रभाव डालेगा।

दूसरो की मदद करे-
ऑफिस में हमे अपने काम के साथ साथ दूसरो की मदद भी करनी चाहिए, अगर किसी को आप की साहयता की जरुरत होती है तो हस कर उसकी मदद करनी चाहिए, ऐसा करने से आप के रिश्ते और भी अच्छे हो जाते है साथ ही आप को जरुरत पड़ने पर वो आप के काम को भी हसी हसी से कर देते है, इसलिए हमेशा कलीग की जरूरत पर खड़े रहें।

मुस्कुरा कर मिलें, मधुर आवाज़ में बोलें और सामने वाले को रिस्पेक्ट दें-
वर्कप्लेस एक ऐसी जगह होती है जहां लोगो को काफी स्ट्रेस होता है। ऐसे में अगर हम किसी से मुस्कुरा कर विनर्म तरीके से बोलते है तो श्रोता को काफी अच्छा लगता है साथ ही मीठी आवाज़ में, रेस्पेक्ट देते हुए बात करें। लोग आपसे बात करके प्रभावित रहेंगे।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

संत नामदेव ने छाल की तरह अपनी खाल उतारी

महाराष्ट्र के संत नामदेव ने जीवन भर प्रभु भक्ति और समता का प्रचार किया। वह अपने समय के प्रसिद्ध संत ज्ञानेश्वर के साथ उत्तर...

एक दिन पूरी दुनिया को ले डूबेगा जलवायु परिवर्तन

पूरा उत्तर भारत तप रहा है। यह तपन जलवायु परिवर्तन के कारण है। इस तपन के कारण मानव क्षति भी हो रही है और आर्थिक क्षति भी।...

माहौल खराब करने से बेहतर आप और कांग्रेस बातचीत करें

इन दिनों हरियाणा के राजनीतिक परिदृश्य में इंडिया गठबंधन के बिखरने की बात कही जा रही है। इस बात को भाजपा नेता बड़ी जोरशोर...

Recent Comments