Friday, July 26, 2024
32.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeLATESTमातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम करने में एएनएम महत्वपूर्ण भूमिका...

मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम करने में एएनएम महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं

Google News
Google News

- Advertisement -

एएनएम, या सहायक नर्स मिडवाइव्स, भारत की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली के आवश्यक सदस्य हैं। वे मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य देखभाल, परिवार नियोजन और टीकाकरण सहित देश भर के समुदायों को प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करते हैं।

भारत में मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम करने में एएनएम महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। वे गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं को प्रसव पूर्व देखभाल, प्रसव सहायता और प्रसवोत्तर देखभाल प्रदान करते हैं। वे महिलाओं को स्वास्थ्य और स्वच्छता के बारे में भी शिक्षित करते हैं और वे स्तनपान को बढ़ावा देते हैं।

परिवार नियोजन में एएनएम की भी अहम भूमिका होती है। वे जोड़ों को अपने परिवारों की योजना बनाने में मदद करने के लिए परामर्श और सेवाएं प्रदान करते हैं। वे गर्भनिरोधक और अन्य परिवार नियोजन सामग्री भी वितरित करते हैं।

टीकाकरण की जिम्मेदारी एएनएम की भी होती है। वे यह सुनिश्चित करते हैं कि बच्चे अपने टीकाकरण के बारे में अप-टू-डेट हैं, जो उन्हें रोकथाम योग्य बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

एएनएम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और स्कूलों सहित विभिन्न प्रकार की सेटिंग्स में काम करती हैं। वे अक्सर स्वास्थ्य सेवा चाहने वाले लोगों के लिए संपर्क का पहला बिंदु होते हैं, और वे पूरे भारत में समुदायों को गुणवत्तापूर्ण देखभाल प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

एएनएम के सामने चुनौतियां

अपनी महत्वपूर्ण भूमिका के बावजूद एएनएम को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। उन्हें अक्सर कम वेतन दिया जाता है और उनसे अधिक काम लिया जाता है। उनके पास पर्याप्त प्रशिक्षण और संसाधनों तक पहुंच की कमी भी हो सकती है।

इसके अलावा, एएनएम को भेदभाव और उत्पीड़न का सामना करना पड़ सकता है। उन्हें सुविधाओं और सेवाओं तक पहुंच से वंचित किया जा सकता है, और वे हिंसा के अधीन हो सकते हैं।

एएनएम की सहायता के लिए सरकार की पहल

भारत सरकार ने एएनएम की सहायता के लिए कई कदम उठाए हैं। 2018 में, सरकार ने प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना (पीएम-एबीवाई) लॉन्च की, जो 100 मिलियन से अधिक गरीब परिवारों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करती है। यह बीमा एएनएम सेवाओं को कवर करता है, जिसमें प्रसवपूर्व देखभाल, प्रसव सहायता और प्रसवोत्तर देखभाल शामिल है।

सरकार ने एएनएम के वेतन में भी बढ़ोतरी की है। 2017 में, सरकार ने एएनएम का न्यूनतम वेतन बढ़ाकर ₹25,000 (US$330) प्रति माह कर दिया।

एएनएम का भविष्य

एएनएम भारत की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। वे मातृ और शिशु मृत्यु दर को कम करने, परिवार नियोजन में सुधार करने और टीकाकरण दरों में वृद्धि करने के लिए देश के प्रयासों के लिए आवश्यक हैं।

सरकार एएनएम का समर्थन करने और यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि उनके पास पूरे भारत में समुदायों को गुणवत्तापूर्ण देखभाल प्रदान करने के लिए आवश्यक संसाधन हों। निरंतर समर्थन के साथ, एएनएम लाखों लोगों के जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव लाना जारी रख सकती हैं।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

AAP Haryana: हरियाणा में सुनीता केजरीवाल करेंगी चुनाव प्रचार

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल(AAP Haryana: ) दो दिवसीय हरियाणा दौरे के दौरान अंबाला, भिवानी और रोहतक में आम आदमी...

Train Accident: आज दो राज्यों में ट्रेन हादसा, पढ़िए

Train Accident: छत्तीसगढ़ में पेड़ से टकराई ट्रेन छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में एक यात्री ट्रेन (Train Accident: ) शुक्रवार तड़के पटरी पर गिरे पेड़...

Uttrakhand rain: महाराष्ट्र और उत्तराखंड बारिश से बेहाल, रूद्रप्रयाग-मदमहेश्वर में पुल बहा

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तराखंड (Uttrakhand rain) में रूदप्रयाग जिले में मदमहेश्वर पैदल रास्ते पर गोंडार में एक पुल बह गया। इससे वहां 25 से 30 पर्यटक फंस गए हैं।

Recent Comments