Friday, June 14, 2024
34.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeLATESTक्या Kaitha Fruit से सच में किया जा सकता है काफी बीमारियों...

क्या Kaitha Fruit से सच में किया जा सकता है काफी बीमारियों को दूर ?

Google News
Google News

- Advertisement -

Kaitha या wood apple फल सेहत का खजाना माना गया है। इसका सेवन Diabetes , cholesterol , cancer, piles और पेट की बहुत सी समस्याओं को घटाने का काम करता है।

Kaitha Fruit के Benefits
यह एक ऐसा फल माना गया है जो की Apple , Orange और banana जैसे फल से भी बहुत ज्यादा फायदेमंद है। बहुत ही कम लोग है जो की इसके बारें में जानते है। लेकिन अगर इसको रोजाना ही खाया जाए तो बहुत तरह की बीमारियां दूर होती है या बहुत सी बीमारियों का risk भी कम होता है। इस फल का नाम Kaitha है। बहुत से लोग इसको wood apple के नाम से भी जानते है। इस fruit के सेवन से Diabetes और Cholesterol control में बना रहता है। इससे digestion भी बेहतर रहती है और piles के जैसी परेशानियो से भी काफी राहत मिलती है। चलिए जानते है की क्यों इतना ज़्यादा फायदेमंद है यह फल और यह कहां पर मिलता है ?

Kaitha Fruit क्या होता है, यह इतना फायदेमंद क्यों है ?
light green और khaki color के इस Fruit का वैज्ञानिक नाम limonia acidissima है। इसका सेवन सेहत को लेकर के काफी चमत्कारिक माना जाता है। प्रति 100 gram Kaitha के अंदर ही 140 calories मिल जाती है। इसके अंदर carbohydrates को जबरदस्त मात्रा में पाया जाता है। health expert के मुताबिक , इस Fruit में fiber भरपूर पाया जाता है, जो की digestion और gut health को बेहतर बनाने का भी काम करता है। wood apple के अंदर vitamin C भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो की immune system को भी मजबूत बनाता है। vitamin A और calcium के जैसे पोषक तत्वों से भी यह फल एकदम भरपूर होता है।

Kaitha से होने वाले 6 जबरदस्त फायदे

immune system को मजबूत बनाए
vitamins C से भरपूर Kaitha Fruit के सेवन से immune system भी मजबूत होता है। इसको खाने से एक व्यक्ति का शरीर रोगों के साथ लड़ने के लिए काफी मजबूत हो जाता है जिसके साथ बीमारियां भी दूर हो जाती है।

आंखों का साथी है Kaitha Fruit
vitamins A का अच्छा Source होने के चलते Kaitha आंखों की सेहत को मजबूत बनाने में काफी मददगार है। जिसके सेवन के साथ आंखों की रोशनी को बढ़ाया जाता है। इसके अंदर पाए जाने वाले potassium और fiber के साथ heart भी दुरुस्त रहता है।

digestion को बनाइए बेहतर
Kaitha Fruit में fiber की भी काफी अच्छी मात्रा मिलती है। जिसके सेवन से digestion बेहतर हो जाता है। Constipation की परेशानी से भी छुटकारा मिल जाता है। piles में भी यह Fruit काफी गजब का असर दिखता है। piles की बीमारी से परेशान लोगों को health expert इस Fruit को खाने की राय देते है।

cancer से भी बचाता है
wood apple यानि की Kaitha में antioxidants पाए जाते है , जो की शरीर को free radicals से बचाने में help करते है और cancer का जोखिम भी कम करते है। इसके use से शरीर के अंदर inflammation भी कम किया जाता है।

blood sugar को करे control
fiber और vitamins C का भंडार Kaitha digestive system में glucose को पैदा करता है और blood sugar level maintenance में रखता है। इसके रस को पीने से blood sugar level को भी कम level पर रखने में मदद मिलती है।

cholesterol को करे कम
high cholesterol को कम करना चाहते है तो रोज़ Kaitha Fruit का सेवन करे। fiber और vitamins C के दौरान भरपूर होने के चलते यह शरीर के अंदर cholesterol level को कम करने का काम कर सकता है। इसका हम murabba भी बनाकर खा सकते है।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

माहौल खराब करने से बेहतर आप और कांग्रेस बातचीत करें

इन दिनों हरियाणा के राजनीतिक परिदृश्य में इंडिया गठबंधन के बिखरने की बात कही जा रही है। इस बात को भाजपा नेता बड़ी जोरशोर...

एक दिन पूरी दुनिया को ले डूबेगा जलवायु परिवर्तन

पूरा उत्तर भारत तप रहा है। यह तपन जलवायु परिवर्तन के कारण है। इस तपन के कारण मानव क्षति भी हो रही है और आर्थिक क्षति भी।...

संत नामदेव ने छाल की तरह अपनी खाल उतारी

महाराष्ट्र के संत नामदेव ने जीवन भर प्रभु भक्ति और समता का प्रचार किया। वह अपने समय के प्रसिद्ध संत ज्ञानेश्वर के साथ उत्तर...

Recent Comments