Tuesday, April 23, 2024
30.7 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeLIFESTYLEक्या आपको भी बार-बार होती है मूड स्विंग्स की समस्या, तो जानिए...

क्या आपको भी बार-बार होती है मूड स्विंग्स की समस्या, तो जानिए इसका परमानेंट सॉल्यूशन

Google News
Google News

- Advertisement -

कभी कभार मूड स्विंग्स, गुस्सा या झुंझलाहट आदि महसूस होना आम बात है। लेकिन अगर बार-बार आपके साथ ऐसा हो रहा है तो आपको इस बात पर ध्यान देने की ज़रूरत है। ऐसा तभी होता है जब आपके हार्मोन्स में गड़बड़ी हो जाती है। हार्मोन्स हमारे शरीर के केमिकल मैसेंजर होते हैं जो ब्लड स्ट्रीम के जरिए टिशूज और हमारे शरीर के अन्य अंगों तक पहुंचते हैं। अक्सर इनमे गड़बड़ी होने के कारण मूड स्विंग्स की समस्या देखने को मिलती है। हालांकि कुछ खानपान की सहायता से आप इस समस्या से उभर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी डाइट में कुछ चीज़ों को शामिल करना पड़ेगा। तो आइए जानते कौन सी ऐसी चीजें हैं जिनके सेवन से आपके मूड स्विंग्स की यह समस्या ठीक हो सकती है।

मूड स्विंग्स में करें इन चीज़ों का सेवन

  • शरीर में विटामिन डी की कमी से भी तनाव और मूड स्विंग्स की समस्या हो सकती है। जिसके लिए आप धुप की रौशनी से इसकी कमी पूरी कर सकते हैं। रोज़ाना कम से कम 10 मिनट तक धुप ग्रहण करने की कोशिश करें। इसके अलावा आप अपनी डाइट में दूध, अंडा, मछली, संतरे का जूस, मशरूम आदि भी शामिल कर सकते हैं।
  • शरीर में मैग्नीशियम की कमी के कारण भी चिंता और चिढ़चिढ़ापन हो सकती है। तो ऐसे में आप मैग्नीशियम से भरपूर खाने का सेवन कर सकते हैं। जिसके लिए आप पालक, केला , कद्दू के बीज, फलियां और साबुत अनाज आदि खा सकते हैं।
  • विटामिन बी की कमी से भी मूड खराब हो सकता है। क्योंकि विटामिन बी12 न्यूरोट्रांसमीटर्स सिंथेसिस के रेगुलेशन में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। तो ऐसे में आप साबुत अनाज, बींस, पत्तेदार हरी सब्जियां, अंडे आदि को भी अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।
  • ओमेगा 3 फैटी एसिड युक्त आहार मूड में सुधार करने और डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने में बेहद सहायक साबित होते हैं। इसके लिए आप अपनी डाइट में मछली अखरोट, चिया सीड आदि को शामिल कर सकते हैं।
  • इसके अलावा एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चीज़ों को भी आप अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे मूड स्विंग्स की बार-बार होने वाली समस्या को दूर किया जा सकता है। इसके लिए आप अपनी डाइट में पत्ता गोभी, पालक, सेब स्ट्रौबरी, ब्लूबेरी, जामुन मेवे आदि को शामिल कर सकते हैं।
  • मूड स्विंग्स की समस्या से बचाव के लिए आप तरल पदार्थ का सेवन बढ़ा दें। क्योंकि शरीर में कई बार विषाक्त पदार्थ जमा होने के कारण भी मूड खराब रहने लगता है। ऐसे में पानी पीने से शरीर डिटॉक्स होता है जिससे आप के मूड स्विंग्स की समस्या ठीक हो सकती है।
- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments