Tuesday, May 21, 2024
31.8 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeLIFESTYLEFenugreek Water पीने से होंगे गजब के फायदे, जानकर रह जाएंगे हैरान

Fenugreek Water पीने से होंगे गजब के फायदे, जानकर रह जाएंगे हैरान

Google News
Google News

- Advertisement -

Fenugreek Water Benefits : गर्मियों (summer) में मेथी (Fenugreek) को फुला कर उसका पानी पीने के बहुत फायदे मिलते हैं और कहा जाता है कि शरीर की गर्मी (summer) को कंट्रोल करने के लिए मेथी (Fenugreek) के पानी का प्रयोग किया जाता हैं। मेथी (Fenugreek) का पानी इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर वजन घटाने तक के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन लोगो का सवाल यह है कि क्या गर्मी (summer) में मेथी (Fenugreek) का पानी पीना सही है? तो चलिए जानते हैं।

Fenugreek

गर्मियों में इसके सेवन के फायदे

लोगों की मानना है कि मेथी (Fenugreek) की तासीर काफी गर्म होती है और अगर गर्मियों (summer) में इसे पीना कही शरीर के लिए नुकसानदायक न हो। इसलिए गर्मियों (summer) में इसका सेवन नहीं करना चाहिए लेकिन मेथी को पूरी रात पानी में भिगोकर रखा जाए तो इसकी सारी गर्मी निकल जाती हैं जिससे कि यह शरीर की गर्मी नहीं बढ़ाएगी बल्कि यह शरीर को ठंडा रखने का काम करेगी बता दें कि मेथी (Fenugreek) के पानी में विटामिन ए, बी, सी और आयरन भरपूर मात्रा में होते हैं इसलिए इसे पीने से कोई नुकसान नहीं होता बल्कि यह शरीर की गर्मी को कम करने में सहायक है। मेथी का पानी शरीर को हाइड्रेट रखने में बेहद कारगर है। हालांकि मेथी (Fenugreek) का पानी सुबह खाली पेट पिया जाए तो कब्ज, दस्त, ब्लोटिंग, गैस और पेट में जलन की समस्या कम हो सकती है।

यह भी पढ़ें : Makeup Tips : मेकअप करते समय इन बातों का रखें ध्यान, खूबसूरती में लगेंगे चार-चांद

one spoon fenugreek

मेथी के पानी को पीने के तरीके

बता दें, कि एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी (Fenugreek) दाना मिलाकर उसे पूरी रात भिगोकर रख दें। फिर अगली सुबह मेथी (Fenugreek) के पानी को छानकर दूसरे बर्तन में निकाल लें। वही मेथी (Fenugreek) के दानो को आप डायरेक्ट खा भी सकते हैं और पानी भी पी सकते हैं।
मेथी (Fenugreek) के पानी को उबाल कर भी पी सकते हैं इसके लिए एक पैन में पानी लें उसमें मेथी (Fenugreek) के दानों को मिलाकर 2-3 मिनट तक उबालें। अब इसे हल्का ठंडा करके पी सकते हैं।

लेटेस्ट खबरों के लिए जुड़े रहें :  https://deshrojana.com/

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments