Friday, June 14, 2024
34.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeLATESTआई फ्लू से पाना चाहते है राहत,तो अपनाइए यह 5 घरेलू उपाए

आई फ्लू से पाना चाहते है राहत,तो अपनाइए यह 5 घरेलू उपाए

Google News
Google News

- Advertisement -

आई फ्लू (Eye flu)
दिल्ली के साथ बहुत से राज्यों में आई फ्लू के रोजाना कई मामले देखने को मिल रहे है। अगर आपको भी इन दिनों Eye flu का सामना करना पड़ रह है और आप भी इससे छुटकारा पाना चाहते है तो यह घरेलू उपाय कर सकते है।

Home Remedy for Eye Flu
मानसून अपने साथ बहुत सी बिमारियों की पोटली बांध के लाता है। बारिश होने के बाद बेशक ही चिलचिलाती गर्मी से राहत पड़ जाती हो, लेकिन इसके कारण से लोगों को बाढ़ के साथ अलग-अलग बीमारियों से गुज़रना पड़ता है। पिछले कुछ दिनों से आंखों की एक गंभीर बीमारी ने ज़्यादातर लोगों का जीना मुहाल किया हुआ है। इस बीमारी का नाम conjunctivitis है, जिसको pink eye infection या eye flu के नाम से जाना जाता है। दिल्ली के साथ बहुत से राज्यों में इस इन्फेक्शन के आए दिन नए मामले देखने को मिल रहे है । अगर आपको भी इन दिनों eye flu का सामना करना पद रहा है और आप भी इससे छुटकारा पाना चाहते है तो यह आसानी से होने वाले घरेलू उपाय कर सकते है।

conjunctivitis के दौरानअपनाएं यह घरेलू उपाय
1- शहद
इस आंखों की बीमारी को ठीक करने में शहद आपकी मदद कर सकता है क्योंकि इसमें anti-bacterial गुण पाए जाते है। Eye Flu के दौरान शहद को इस्तेमाल में लाने के लिए आप एक गिलास में पानी लें फिर इसमें करीब दो चम्मच शहद मिलाएं। फिर इस शहद वाले पानी के साथ आपनी आंखों को धोलें। इस पानी से आंखों के अंदर होने वाली जलन एवं दर्द को तेज़ी से दूर किया जा सकता है।

2 – गुलाब जल
Eye Flu से छुटकारा पाने के लिए आप गुलाब जल का भी उपयोग कर सकते है क्योंकि इसमें antiseptic और antibacterial गुण पाए होते है , जो इन्फेक्शन
को पैदा करने वाले कीटाणुओं के साथ लड़ते है। गुलाब जल Eye Flu के समय होने वाली तकलीफों को कम करने के साथ आंखों को भी आराम पहुंचाता है। आपको सिर्फ गुलाब जल की दो बूंदो को आंखों में डालना है।

3 – आलू
Eye Flu से छुटकारा पाने में आलू का काफी फायदे मंद माना गया है क्योंकि आलू की तासीर ठंडी होती है, इसलिए यह Eye Flu के दौरान होने वाली दिक्कतों को घटाता है। एक आलू को आपको बस टुकड़ों में काटना है उसके बाद आपको उसे अपनी आंखों पर रखना है। आलू की स्लाइस को आंखों पर करीब 10-15 मिनट तक रहने दें।

4 – तुलसी
कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है तुलसी। इसमें antibacterial और antioxidant जैसे गुण पाए जाते है। पानी में तुलसी के कुछ पत्तों को भिगोकर रातभर के लिए रख दें। फिर अगले दिन सुबह तुलसी के पानी से अपनी आंखों को धो लें।

5 – हल्दी
हल्दी में Antibacterial और Antioxidant के गुण पाए जाते है। हल्दी के अंदर मौजूद औषधीय गुण आंखों में संक्रमण को रोकने में मदद कर सकते है। आधा चम्मच हल्दी पाउडर थोड़े से गुनगुने पानी में मिलाएं। उसके बाद हल्दी वाले पानी में रुई को भिगोकर आंखों पर लगाएं। जिससे आंखों की गंदगी भी साफ हो जाएगी और दर्द के साथ जलन से भी राहत मिलेगी।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments