Friday, June 14, 2024
34.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeLATESTPower Nap: काम के दौरान झपकी जरूरी...जानें क्या है मामला

Power Nap: काम के दौरान झपकी जरूरी…जानें क्या है मामला

Google News
Google News

- Advertisement -

आज के दौर में रोजगार एक बड़ी चिंता है। सराकारें रोजगार के लिए हर संभव कोशिश कर रही हैं। आम आदमी भी रोजगार के लिए हर संभव कोशिश कर रहा है। लेकिन, काम मिलने के बाद की थकावट और परेशानी के बारे में शायद ही कभी ठीक से चर्चा हो पाती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक आज की कार्य संस्कृति में लोगों को थकावट होती है। वे इस थकान को मिटाने के लिए काम के दौरान झपकी (Power Nap) लेने को बेहतर विकल्प मान रहे हैं।

झपकी लेने से दूर होती है थकान

बड़ी संख्या में कर्मचारियों का मानना है कि कार्यालय में काम करने के दौरान झपकी (Power Nap) लेने से थकान मिटाने में मदद मिलती है। इससे कर्मचारियों की कार्य-क्षमता तथा सेहत भी ठीक रहती है। कर्मचारी समाधान और मानव संसाधन सेवाएं मुहैया कराने वाली कंपनी जीनियस कंसल्टेंट की एक रिपोर्ट में यह बात कही गई।

जापान में है झपकी लेने की आजादी

जापान में ‘इनेमुरी’ की प्रथा लंबे समय से चली आ रही है। इसमें कार्य अवधि के दौरान झपकी (Power Nap) लेना शामिल है। रिपोर्ट में कहा गया कि ऐसा करना एक स्वस्थ कार्य संस्कृति के लिए जरूरी है। सर्वेक्षण में शामिल लगभग 94 प्रतिशत कर्मचारियों का मानना है कि कार्य अवधि के दौरान झपकी लेना जरूरी है, जबकि केवल तीन प्रतिशत इस बात से असहमत थे।

तनाव दूर करने के लिए आराम जरूरी

रिपोर्ट में कहा गया कि कर्मचारी तनाव को दूर करने के लिए काम के घंटों के दौरान आराम (Power Nap) चाहते हैं। यह रिपोर्ट बैंकिंग और वित्त, निर्माण और इंजीनियरिंग, शिक्षा, एफएमसीजी, आतिथ्य, मानव संसाधन समाधान, आईटी, आईटीईएस और बीपीओ, लॉजिस्टिक, विनिर्माण, मीडिया सहित विभिन्न क्षेत्रों के 1,207 कर्मचारियों के बीच किए गए एक ऑनलाइन सर्वेक्षण पर आधारित है। यह सर्वेक्षण 25 सितंबर से 27 अक्टूबर के बीच किया गया।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments