Friday, June 14, 2024
34.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeLATESTज़्यादा देर तक सोने से हो सकती है बीमारियां , यह उपाए...

ज़्यादा देर तक सोने से हो सकती है बीमारियां , यह उपाए हो सकते है फायदे मंद

Google News
Google News

- Advertisement -

side effects of over sleeping
American academy of sleep medicine में छपी रिपोर्ट के हिसाब से जो भी महिलाएं करीब 9 से 11 घंटे सोती है उनके अंदर दिल से सम्बंधित रोग होने की संभावना लगभग 30 से 38 फ़ीसदी तक बढ़ जाती है।

Side Effects of Over Sleeping
अच्छा और स्वस्थ जीवन जीने के लिए पर्याप्त और quality sleep लेना बहुत ज़रूरी है। एक्सपर्ट अक्सर 7 – 8 घंटे की नींद लेने की सलाह देते है। इससे भी कम सोने से आपको बहुत तरह की बीमारियां हो सकती है। लेकिन क्या आप जानते है कि ज्यादा देर तक सोने से भी आपके शरीर को बहुत सारे नुकसान उठाने पड़ सकते है। सही सुना आपने अगर आप भी आठ घंटे से ज़्यादा सोते है तो आपको आगे चल कर काफी नुकसान उठाने पड़ सकते है जिनके बारे में आज हम आपको बताएंगे।

ज़्यादा सोने के कारण होने वाले नुकसान
1 – ज़रुरत से ज़्यादा समय तक सोने से व्यक्ति depression का शिकार हो सकता है। PLOS की रिपोर्ट के मुताबिक ज़्यादा सोना आपके अंदर depression का कारण बन सकता है। जब आप ज़रूरत से ज्यादा सोते है तो इसके कारण सुस्ती बनी रहती है और काम में भी मन नहीं लगता। concentrate करने में दिक्कत होती है और इस तरह आप depression का शिकार हो जाते है।

2 – ज़रुरत से ज़्यादा नींद लेने के कारण दिल की बीमारी होने का भी खतरा भी बढ़ जाता है। American academy of sleep medicine में छपी गई रिपोर्ट के हिसाब से जो व्यक्ति 9 से 11 घंटे की नींद लेता है। उनको दिल के रोग होने की संभावना करीब 30 से 38 फ़ीसदी तक बढ़ जाती है।

3 – ज़्यादा देर तक सोने से आप physical in active हो जाते है। इस कारण से आप वेट भी गेन कर सकते है। मोटापे के साथ आपको पाचन संबंधित पेरशानियां भी हो सकती है। एक स्टडी के अनुसार जो भी लोग रोज़ देर रात 9 या 10 घंटे सोते है , उन्हें आठ घंटे की नींद लेने वालों के हिसाब् से लगभग 6 साल के अंदर में मोटे होने की संभावना 21% तक ज़्यादा बढ़ जाती है।

4 – कई लोग छुट्टियों के समय लंबे समय के लिए सो जाते है जिसकी वजह से उन्हें सिर दर्द की परेशानी हो सकती है। जब आप ज्यादा देर तक सोते है तो serotonin काफी ज़्यादा डिस्चार्ज हो जाता है। ऐसी परिस्तिथि में मस्तिष्क में कुछ neuro transmitter के ऊपर इसका प्रभाव पड़ने लगता है।

5 – लंबे समय तक सोने के कारण आपको पीठ दर्द और शरीर में दर्द जैसी समस्या हो सकती है क्योंकि जब आप physical in active होते है तब उस दौरान आपके शरीर के अंदर ब्लड सरकुलेशन सही नहीं चलता है जिसकी वजह से पीठ दर्द और बदन दर्द जैसी परेशानी हो सकती है। एक्सरसाइज करना सही ब्लड सर्कुलेशन के लिए काफी जरूरी है।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

संत नामदेव ने छाल की तरह अपनी खाल उतारी

महाराष्ट्र के संत नामदेव ने जीवन भर प्रभु भक्ति और समता का प्रचार किया। वह अपने समय के प्रसिद्ध संत ज्ञानेश्वर के साथ उत्तर...

माहौल खराब करने से बेहतर आप और कांग्रेस बातचीत करें

इन दिनों हरियाणा के राजनीतिक परिदृश्य में इंडिया गठबंधन के बिखरने की बात कही जा रही है। इस बात को भाजपा नेता बड़ी जोरशोर...

एक दिन पूरी दुनिया को ले डूबेगा जलवायु परिवर्तन

पूरा उत्तर भारत तप रहा है। यह तपन जलवायु परिवर्तन के कारण है। इस तपन के कारण मानव क्षति भी हो रही है और आर्थिक क्षति भी।...

Recent Comments